फटी एड़ियों के इलाज का घरेलू उपचार – Crack Heels Treatment in Hindi

पैरों की एड़ियां फटना एक सामान्य समस्या है। वैसे सर्दियों के आते ही हाथ-पैर, चेहरा सब कुछ सूखने और फटने लगता है। सर्दियों में तो अच्छा गोरा आदमी भी काला पड़ने लग जाता है। मौसम के बदलते ही खुश्की की वजह से मानसिजर की कमी होने लगती है। पैरों की एड़ियां फटी हों तो समाज में जाने पर भी शर्म सी आती है। वैसे अगर एड़ियां थोड़ा फटी हों तो कोई समस्या नहीं हाँ अगर ज्यादा गहरे घाव बनने लगे टन इसका दर्द काफी भयानक होता है। कभी कभी तो खून का आना शुरू हो जता है। पैर के फटे होने पर बहुत गंदा सा महसूस होता है। लोगों को फटे पैरो के कारण शर्मिला होता पड़ता है। इसलिए आज हम आपको फटे एड़ियों या पैरों का इलाज के आसान उपचार और देसी आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप कुछ ही दिनों में मुलायम और गोर एड़ियां पा सकते हैं। आइये जानते हैं फटी एड़ियों के इलाज का घरेलू उपचार – Crack Heels Treatment in Hindi.

fate-pair-adiyo-ko-sahi-karne-ka-ilaaj-gharelu-upchar

फटी एड़ियों के इलाज का घरेलू उपचार – Crack Heels Treatment in Hindi

एड़ियां फटने का मुख्य कारण शुष्क हवा, नंगे पाँव चलना, पैरों की सही ढंग से देखभाल ना करना, गलत जूते-मोज़े या सैंडल पहनना, बढ़ती उम्र, अनियमित खान-पान हो सकता है। जहाँ तक एड़ियां फटने के शुरुआती लक्षण की बात करें तो आपकी एड़ियों में सुखी, मोटी और डेड स्किन की परत बनाना शुरू हो जाती है जो आगे चलकर रेडनेस, खुजली और सूजन में बदलने लगती है और स्किन छिलके की तरह निकलने लगती है। अगर आपने सही समय पर उपचार नहीं किया तो दर्द तो बढ़ेगी ही साथ में खून भी निकलने लगता है।

1) Scrubbing फटी एड़ियों के लिए 

फटी एड़ियों को scrubbing की मदद से मुलायम बनाया जा सकता है। ऐसा करने से डेढ़ skin हट जाती है और एड़ियां मुलायम हो जाती है। Scrubbing करने से पहले अपने पैर को थोड़ी देर के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें।

2) फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल

घर में मौजूद नारियल तेल सिर्फ आपके बालों के लिए ही सही नहीं बल्कि एड़ियों के लिए भी पर्फेक्ट है। फटी और बेजान एड़ियों के लिए नारियल तेल एक अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। ये एड़ी की नमी को बनाए रखता है। इसके अलावा ये फंगस जैसे वकटीरिया संक्रमण से भी एड़ियों को सुरक्षित रखता है।

3) ग्लिसरीन फटे पाँव के लिए

फटी एड़ियों के लिए ग्लिसरीन किसी भी वरदान से कम नहीं है। आप इसे हर रात सोने से पहले इसे लगा लें। ऐसा नियमित करते रहने से एड़ियां जल्दी ठीक हो जाती है। नींबू में अम्लिय गुण होता है। जो डेढ़ स्किन को हटाने का काम करता है। साथ ही ये स्किन को कोमल बनाए रखता है।

4) गुलाब जल और ग्लिसरीन फटी एड़ियों के लिए

ग्लिसरीन और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर उसमें एड़ियों को भीगोएं। इससे आपको फटी एड़ियों से जल्द ही राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। इसमें नींबू और नमक भी मिला सकते हैं। इससे एड़ियों में से काले धब्बे सॉफ हो जाएँगे। इस घोल को 20 मिनिट तक रखें।

5) मोम और नारियल तेल फटी एड़ियों का इलाज

फटी एड़ियों को ठीक करने में मोम और नारियल तेल का जबरदस्त असर होता है। मोम और नारियल तेल को एक साथ मिलाएं और गर्म करें जब तक मोम पिघल ना जाए। इस घोल को ठंडा होने पर अपने एड़ियों पर लगाए। इसे आप रात को लगाएं ज़्यादा राहत मिलेगी।

6) फटी हुई एड़ियों का घरेलू इलाज शहद से

शहद प्राकृतिक रूप से स्किन को नमी देता है। शहद में एंटी-वैक्टीरिअल तत्व भी पाए जाते हैं। एक बाल्टी गर्म पानी और आधा कप शहद मिलाएं। इसमें अपनी एड़ियों को करीब 20 मिनट तक रखें। उसके बाद एड़ियों को धोकर किसी क्रीम से मसाज करें। इससे आपकी एड़ियां नर्म होंगी और कुच्छ दिन में ही ठीक हो जाएँगी।

7) फटी एड़ियों का उपचार अरंडी का तेल

बालों को लंबा घना करने के लिए अरंडी कितना लाभकारी है आप जानते हैं। लेकिन फटी हुई एड़ियों के लिए भी यह बहुत लाभकारी है। पैरो को गर्म पानी से धोकर उनमें अरंडी का तेल लगाने से फटी एड़ियां ठीक हो जाती है।

8) Vaseline और बोरिक Powder फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खा

डेढ़ चम्मच वैसलीन में एक छोटा चम्मच बोरिक पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसे फटी एड़ियों पर अच्छी तरह से लगा लें, कुछ ही दिनों में फटी एड़ियां फिर से भरने लगेंगी।

9) फटी एड़ियों के लिए घरेलू नुस्खा पेडीक्योर बनाएं

गुनगुने पानी में थोड़ा शैम्पू, एक चम्मच सोडा और कुछ बूंदे डेटोल की डालकर मिला लें। इस पानी में पैरो को 10 मिनट तक भिगोकर रखें, स्किन फूलने पर methodical spirit लगाकर एड़ियों को फ्यूमीन स्टोन या झावे से रगड़कर साफ़ कर लें। इससे एड़ियां सॉफ हो जाएगी तो तौलिया से पोछकर गुनगुने जैतून या नारियल के तेल से मालिश करें।

10) नीम से करें फटी एड़ियो का उपचार

नीम फटी एड़ियों को ठीक करने में काफी असरदार होता है। यह एड़ियों में खुजली या इन्फेक्शन को ठीक करने में काफी जबरदस्त है। नीम सुखी और खुजलीदार त्वचा में नमी प्रदान करता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कटोरी नीम की पत्तियों का पेस्ट तैयार करें। फिर उसमे तीन चम्मच हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को फटी एड़ियों पर लगाकर दो से तीन घंटे के लिए छोड़ दें और उसके बाद पैरों को साफ़ धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here