बाल लम्बे करने के घरेलू उपाय

लम्बे, काले और घने बाल सुंदरता पर चार-चाँद लगा देते हैं। लम्बे काले बाल पाना हर इतना आसान है। आज के समय में बालों को बढ़ाना है तो आपको काफी परेशानी उठानी पड़ती है। अक्सर हमारे खान-पान, रहन-सहन और वातावरण के बदलाव के कारण भी बालों का झड़ना, पतलापन और सफ़ेद होना मुख्या कारण हो गया है। अगर बाल लम्बे काले और घने हो तो किसी की सुंदरता को काफी बढ़ा देते हैं। अगर आप बहुत सारी शैम्पू इस्तेमाल कर चुके हैं फिर भी आपको कोई फायदा नहीं मिल रहा है तो आज हम आपको बाल बढ़ाने के लिए ऐसे आसान चमत्कारी उपाय और देसी घरेलू नुस्खे बताएँगे जिनकी मदद से आप तुरंत ही बालों के झड़ने पर रोक लगा सकते हैं। बाल लम्बे और घने करने के आसान उपाय और घरेलू तरीके – Hair growth tips in Hindi में हम आपको जो तरीके बताएँगे ये आपके बालों को लम्बा करने के अलावा मजबूती भी देंगे।

baal-lambe-badhane-ke-upay-tarike-in-hindi-%e0%a4%ac%e0%a4%be%e0%a4%b2-%e0%a4%ac%e0%a4%a2%e0%a4%bc%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%89%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%af

बाल लम्बे करने के घरेलू उपाय – Home Remedies Tips for Hair Growth in Hindi

आइये जाने उन बेहतरीन घरेलु नुस्खे जिनकी मदद से आप आसानी से अपने बालों को लम्बा, मोटा और घना कर सकते हैं। बाल लम्बे करने के घरेलू उपाय – Home Remedies Tips for Hair Growth in Hindi अपनाकर आपके बालों को कोई नुक्सान भी नहीं होगा।

बालों को लंबा करने के घरेलू तरीका आंवला

बाल को लम्बा करने के लिए आवला बहुत ही बेहतरीन घरेलू उपाय है। हफ्ते में एक बार थोड़े से तेल में आवला रस या पाउडर मिलकर गुनगुना करें और बालों पर लगाएं। इससे बाल लम्बे और मुलायम होंगे। आवला और रीठा का पाउडर मिक्स करके बालों पर लगाने से बाल काले हो जाते हैं।

बाल लंबा करने का घरेलू उपाय अंडा

अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को बढ़ाने और दो मुहे वाले बालों के इलाज के लिए भी बेहतर होता है। महीने में एक बार बालों पर अंडा मास्क लगाएं। इसके लिए आप अंडे को फोड़कर उसमे दो चम्मच ओलिव आयल मिलकर हाथों से बालों पर मसाज करें। सुख जाने पर सिर धो लें।

बाल लम्बे करने के लिए प्याज का रस

बालों को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज का रस एक रामबाण इलाज है। इसमें पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और सल्फर बालों की बृद्धि में काफी मदद करते हैं। इसके लिए आप प्याज को बारीक पीसकर उसका रस बालों की जड़ों में लगाएं और कुछ समय के बाद धो दें। इससे आपके झड़ते बाल रुक जायेंगे और नए बाल उगने लगेंगे।

बालों को मुलायम करने के लिए महेंदी

महेंदी एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों को घना और मुलायम बनाती है। महेंदी को रात को भिगोकर शुबह अपने बालों पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। इसके अलावा आप एक कप महेंदी में आधा कप दही मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। इससे बाल मजबूत और घने होते हैं।

बाल बढ़ाने का घरेलू नुस्खा नारियल का दूध

बालों के लिए नारियल का दूध एक आयुर्वेदिक औषधि की तरह काम करता है। इसमें आयरन, विटामिन और कैल्शियम होता है जो बालों के गिरने को रोकता है। आप नारियल का दूध पी सकते हैं इसके अलावा आप इससे बालों को मालिश भी कर सकते हैं।

बालों को डैंड्रफ से छुटकारा दिलाये एलोवेरा+शहद

एलोवेरा में प्राकृतिक रूप से विटामिन, सेलेनियम और बहुत अधिक पौष्टिक तत्व होते हैं जो बालों से डेंड्रफ दूर करने में मदद करता है। स्वस्थ, मजबूत और लम्बे बालों के लिए आप एलोवेरा जेल और शहद को बराबर मात्रा में मिलकर अपने बालों पर पेस्ट करें।

बालों को मजबूत करने के लिए आलू

बालों को मजबूत और जल्दी बढ़ाने के लिए आलू बहुत अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लिए आप आलू को बारीक़ पीसकर उसका रस अपने बालों पर स्कैल्प करें और सुख जाने के बाद अच्छी तरह से धो लें।

बाल झड़ने से बचाएं नारियल और जैतून का तेल

एक बड़ा चम्मच नारियल तेल और जैतून का तेल अपने बाल और सिर पर कम से कम हफ्ते में तीन बार लगाएं। इससे बालों के झड़ने से राहत मिलेगी।

कैसे लम्बे बाल पायें – Hair Growth Tips in Hindi 

बालों पर ये घरेलू नुस्खे आपकी बालों को तभी फायदा देंगे जब आप बालों की केयर करेंगे। यहाँ पर बाल कैसे बढ़ाएं या लम्बे बालों के टिप्स में जरूरी है की आप कुछ बातों का ध्यान भी रखें।

  1. बालों को लम्बा और घना करने के लिए जरूरी है कि हफ्ते में एक बार गुनगुने तेल से स्कैल्प की मसाज जरूर करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और बाल स्वस्थ और मजबूत रहते हैं।
  2. तेज धुप में बाहर नहीं निकालें, सिर में पसीना आने से बाल रूखे होने लगते हैं। और बालों में रुसी होने से धीरे-धीरे बाल झड़ने लगते हैं। इसके अलावा बाल बांधकर ही बाहर जाएँ। खुले बालों में रुसी जल्दी इफ़ेक्ट करती है।
  3. बालों को मुलायम रखने और मजबूती देने के लिए हफ्ते में एक बार कंडीशनर जरूर करें। इसके लिए आप अंडे का मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर महेंदी से भी बालों को मुलायम बना सकते हैं।
  4. हर रोज शैंपू से बालों को नहीं धोएं। ज्यादा शैम्पू के इस्तेमाल से बाल रूखे होने लगते हैं और बालों का मॉइश्चर ख़त्म होने लगता है।
  5. ज्यादा stress नहीं लें, चिंता और तनाव में ज्यादा बाल झड़ते हैं।
  6. गीले बालों में कंघी कभी न करें। इससे बालों की जड़ों पर खिंचाव होता है और हेयर फॉलिकल (Hair Follicle) भी कमजोर होते हैं।
  7. लम्बे घने बालों के लिए अपने भोजन में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स वाले पदार्थ शामिल करें।
  8. ट्रिमिंग से बाल स्वस्थ होते हैं लेकिन इससे बाल बढ़ते हैं, यह गलत है। इसलिए जरुरत से ज्यादा ट्रिमिंग भी ना करें। इससे केवल दोमुहें बाल ख़त्म होते हैं जिससे हेयर टिप हेल्थी नजर आती हैं।
  9. अच्छी नींद लें, ये अच्छे स्वास्थ्य की निशानी है। आप स्वस्थ रहेंगे तो हेयर ग्रोथ भी अच्छा होगी।
  10. कभी भी गीले बालों में कंघी न करें क्योंकि इस समय इनके टूटने की सबसे ज्यादा सम्भावना रहती है। दिन में २ या ३ बार से ज्यादा कंघी भी नहीं करें। ज्यादा कंघी करने या एकदम कंघी ना करने से भी बालों पर गलत इफ़ेक्ट पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here