Balo ko Kala Kaise Kare – काले घने और मुलायम बाल पाने के आसान उपाय

Balo ko Kala Kaise Kare: इसमे कोई दोहराय नही है कि सुंदर काले और चमकदार बाल नारी की सुंदरता मे चार चाँद लगा देते हैं। पुराने समय मे बालों के रखरखाव व निखार के लिए महिलाएं अनेक तरीके इस्तेमाल में लाती थी। जिनसे बाल वास्तव मे ही काले, घने, मजबूत और चमकदार बनते थे। आज के युग मे कई तरह के साबुन और अन्य चीज़ो की सर-संभाल के लिए प्रयोग मे लाया जाने लगा है। इनसे बालों को पोषक तत्व हासिल करने के स्थान पर समय से पूर्व टूट कर गिरने लगते है, साथ ही सफेद होने लगते है. काले घने और मुलायम बाल पाने के बहुत से आसान घरेलू उपाय और बेहतरीन देसी नुस्खे हैं जिससे आप सफ़ेद बालों को आसानी से ताजा, मजबूत और सिल्की बना सकते हैं। इसलिए आज हम आपको बालों को काला, घाना और मुलायम बनाने के बेहतरीन उपाय और घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो इस प्रकार हैं।

Balo ko Kala, Ghana aur Mulayam Kaise Rakhe

Balo ko Kala Kaise Kare – बाल घने, काले और मुलायम करने के घरेलू उपाय

1. दही में चुटकी भर फिटकरी मिला लें, साथ ही थोड़ी सी हल्दी भी मिला लें। इस मिश्रण को बालो में लगाने से सिर की गंदगी तो दूर होती है साथ ही आपके सिर के बालो मे निखार आएगा।

2. बाल धोने के बाद गोलाकार कंघी से बालों को भली प्रकार से ब्रश करना चाहिए। इसके बाद सिर के बालो की जड़ो मे उंगली घुमाते हुए अपना हाथ उपर से नीचे की ओर फिराए। ऐसा करने से आपके बाल हमेशा मुलायम बने रहेंगे।

3. हफ्ते मे कम से कम एक बार अपने सिर के बालो को जैतून के तेल की मालिश ज़रूर करे। ऐसा करने से सिर के बाल सफेद होने रुकेंगे और और बालों में मजबूती आने लगेगी।

4. धूल और प्रदुषण के एफेक्ट से सिर के बाल रूखे और बेजान से हो जाते है। इनसे छुटकारा पाने के लिए हमेशा अच्छे शांपू से बालों को धोना चाहिए और अच्छा हेयर टॉनिक लगाना चाहिए।

5. कुदरती साधनो के इस्तेमाल से बालों को सुंदर बनाया जा सकता है। बालो को अच्छी तरह ढोने के बाद बालो मे ताजी महेंडी पीसकर लगानी चाहिए। कुछ वक़्त बाद बालों को पानी से धो देना चाहिए।

6. हफ्ते में एक बार बालों में तेल की मालिश ज़रूर करनी चाहिए। ऐसा करने से बालों की बेहतर कसरत हो जाती है और सिर मे खून का दौरा भी सुचारू रूप से होता है।

7. भूलकर भी अपने सिर के बालो के साथ ज़्यादा एक्सपेरिमेंट ना करें। ऐसा करने से बाल कमजोर होकर असमय टूटने लगते है।

8. बालो की सॉफ-सफाई में लापरवाही ना बरतें। याद रखें कि पसीना बालों की जड़ों में पहुँचने पर बालों को नुकसान पहुँचता है। इससे बचाने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार बालो की सफाई ज़रूर करें।

9. बालो मे अक्सर रूसी की प्राब्लम आती है जिससे बाल बेजान होकर टूटने लगते है। इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले बालो मे अच्छी तरह तेल लगा ले, फिर गर्म पानी मे भीगे तौलिए से बालो को भाप दें। ऐसा करने से बालो की रुसी ख़त्म हो जाएगी।

10. प्रयोग मे लाई गई चाय की पत्ती को थोड़े से पानी में उबाल लें। इसके ठंडा होने पर इसे बालो में लगाए। हफ्ते मे कम से कम एक बार इस क्रिया को ज़रूर करें। इस क्रिया को करने से बाल मजबूत हो जाएँगे।

यहाँ पढ़ें : सफेद और भूरे बालों को काला करने के लिए आसान उपाय

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here