दिन की शुरुआत कैसे करे : अच्छा दिन बिताने के बेहतरीन तरीके

दिन की शुरुआत कैसे करे : अच्छा दिन बिताने के बेहतरीन तरीके : हर दिन की अच्छी शुरुवात के लिए जरूरी है की आपके सोच सकारात्मक होने चाहिए। आपका अपने काम पर लय होना जरूरी है। ज़िन्दगी में सफल वही आदमी होता है जिसकी सोच अच्छी है और सकारात्मक सोच रखता हैं। हमारे बहुत से दोस्त हमें ये बार बार पूछ रहे है कि अच्छे दिन की शुरुवात कैसे करें जिससे उनका पूरा दिन ख़ुशी खुशहाल बीते। दिन की शुरुवात के जरूरी है की आप Motivated हो जिससे आपको लगे की आप ज़िन्दगी में कुछ कर सकते है और एक सफल ज़िन्दगी बना सकते हैं। चलिए आइये आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे कुछ बेहतरीन tips जिनके जरिये आप अपने सोच को सकारात्मक बना सकते हैं।  अच्छा दिन बिताने के लिए ऐसे करें दिन की शुरुआत- How to Start A Good Day

अच्छा दिन बिताने के लिए ऐसे करें दिन की शुरुआत 

अगर आपने अपने दिन को मजेदार तरीके से गुजरना है तो आपको जरूरी है की दिन की शुरुवात अच्छी आदतों से करनी है। ज़िन्दगी में सफलता के लिए जरूरी है की आपको एक सकारात्मक सोच की जरूरत। सकारात्मक सोच के साथ साथ आपको अपने attitude को भी सकारातमक करना है जिससे आप जिंदगी में बहुत कुछ बन सकते है। सफल लोगो की यही पहचान है की उनका दिन सही तरीके से स्टार्ट होता है और सही तरीके से ख़त्म भी। इसलिए अपनी लाइफ को सही तरीके से जीने के लिए बहुत जरूरी है की दिन की शुरुवात अच्छी हो।

हर किसी का दिन अच्छा होने के लिए जरूरी है की वह कुछ नियम और कानून से चले। कोई भी नहीं चाहता है की वह किसी भी दिन किसी को गाली दे, परेशान करे, या फिर तनाव में रहे। आजकल की जन्दगी में तनाव और परेशानियां हर किसी की जन्दगी में है लेकिन आपने उन परेशानियों

1. जल्दी उठो 

दिन की शुरुवात के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपको जल्दी उठना चाहिए और अपने भगवन को धन्यबाद करना चाहिए की आप एक बार फिर इस हसीन ज़िन्दगी का मजा लेने के लिए तैयार है। अपनी ज़िन्दगी को कभी भी बोझ न बनाये इसे सही तरीके से जीने की तरफ ढाले। कब तक आप सोचते रहोगे की आपसे कुछ नहीं हो पा रहा है। सोचने से कुछ नहीं एक नया जज्बा रखे और नयी उम्मीद के साथ नई ज़िन्दगी की तैयारी करे।

“हर दिन सोचो कि आप जागते हैं: आज मैं जीवित रहने के लिए भाग्यशाली हूं, मेरा एक अनमोल मानव जीवन है, मैं इसे बर्बाद नहीं करने जा रहा हूं।” – दलाई लामा

2. मुस्कुराओ और कुछ सकारात्मक सोचो

मुस्कुराना सेहत को आंतरिक और बहरी दोनों तरफ से ताकतवर बनता है। ज़िन्दगी में अगर आप हसे ही नहीं तो लानत है उस ज़िन्दगी से। दिन की शुरुवात के लिए बहुत जरूरी है की मुस्कराओ और सकारात्मक सोच रखो, खुद में मोटिवेटेड होये। क्या है ऐसा जो आप नहीं कर सकते है। दूसरा कैसे कर सकता है वह काम। जब भी आप मुस्कराते है तो आपके शरीर अच्छा महसूस करता है और साथ ही न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन और एंडोर्फिन रिलीज़ करते हैं। इसका मतलब यह है कि जब आप जागते समय पहली चीज मुस्कुराते हैं, तो आप अपना दिन बेहतर मूड में शुरू होता है।

सुबह में पहली बात मुस्कराहट और इसे पूरे दिन में याद रखने से आप कई बीमारियों को आसानी से दूर कर सकते है। यदि आपको सुबह में मुस्कुराहट करने में परेशानी हो रही है, तो खुद को मजबूर करें: यहां तक ​​कि मजबूर मुस्कान के फायदे भी हैं

3. अपने विस्तर को समेटे

यदि आप रोज सुबह अपना बिस्तर बनाते हैं, तो आप दिन का पहला कार्य पूरा कर लेंगे। यह आपको गर्व की एक छोटी सी भावना देगा और यह आपको दूसरे कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। यदि आप छोटी चीज़ों को सही नहीं कर सकते हैं, तो आप बड़े चीजों को सही नहीं करेंगे। और, अगर मौके से आपको एक दयनीय दिन हो, तो आप एक बिस्तर पर घर आएंगे जो कि बनाया गया है-जिसे आपने बनाया है- और एक बिस्तर बनाया आपको प्रोत्साहन देता है कि कल बेहतर होगा। यदि आप दुनिया को बदलना चाहते हैं, तो अपना बिस्तर बनाकर शुरू करें। ”

4. अपने दांत और जीभ को अच्छी तरह साफ कर ले

अपने दांतो को अच्छी तरह ब्रश करे और जीभ को भी अच्छी तरह से साफ़ कर ले। बहुत से लोग खाना खाने के बाद ब्रश करते है वैसे शुबह आप पहले दांत साफ़ करते है तो ज्यादा बेहतर होता है। इस समय ब्रश करने से दांत मजबूत और स्वस्थ होते है। जब भी आप सोते है तो आपके मोह में फलक नाम का वैक्टीरिया आ जाता है जिसकी वजह से आपको काफी बीमारिया हो सकती है।

दांत साफ़ करने के साथ साथ आप अपने जीभ को अच्छी तरह से साफ़ कर ले। इसका रीज़न ये है।

  • ताजा सांस – सबसे खराब साँस जीभ के पीछे बैक्टीरिया से आता है
  • बेहतर चखने का भोजन – अपनी जीभ को खिसकाने से आप बलगम को हटा सकते हैं जो आपके स्वाद के कलियों को अवरुद्ध कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना – अपनी जीभ को खिसकाने से आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों को पुन: संयोजित किया जा रहा है।
  • स्वस्थ दांत – अपनी जीभ scraping की प्रक्रिया सामान्य दांत और गम स्वास्थ्य को बढ़ावा देता।

5. नींबू के साथ गर्म पानी पीना

अपने दांतों को ब्रश करने के बाद आधा नींबू या एक पूरे नींबू को गर्म पानी में निचोड़कर पी जाये। यह आपके स्वस्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

  • नीबू का पानी शुद्ध और यकृत और गुर्दे को उत्तेजित करता है।
  • नींबू के पास बहुत सारे विटामिन सी हैं, जो आपको ठंड को पकड़ने से बचाने में मदद करता है।
  • नींबू के एंटीऑक्सिडेंट गुण मुक्त कट्टरपंथी क्षति से मुकाबला करने में मदद करते हैं, जो आपकी त्वचा को युवा और स्वस्थ दिखता है।
  • नींबू पानी पीने से शरीर को alkalizes – जब शरीर पर्याप्त alkalizing पदार्थ नहीं है और अधिक मात्रा में अम्लीय है, यह हड्डियों या
  • महत्वपूर्ण ऊतकों से इन पदार्थों लेता है

6. व्यायाम

शरीर को हृष्ट-पुष्ट और मजबूत बनाने के लिए आप व्यायाम कर सकते है। व्यायाम करने से शरीर निरोगी होता है। मांसपेशिया रात में सोये हुए में मांसपेशिया ढीली हो जाती है जिन्हे आप शुबह व्यायाम करके टाइट बना सकते है इससे आपके मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह बढ़ना शुरू हो जाता है। शुबह हो या शाम व्यायाम हरदम आपके लिए काफी फायदेमंद होता है।

7. ध्यान

सुबह ध्यान करने से तनाव कम होता है इससे शरीर आतंरिक और बाहरी रूप से मजबूत होता है। आपके मन शांत होता है कोई टेंशन नहीं आती है। ध्यान करते समय आप अपनी आँखों को बंद कर स्थिर मन से अपने परमात्मा को याद कर सकते है और पूरी सांस को बहार अंदर कर सकते है। जितना भी हो अपने मन से नकारातमक विचारो को बहार निकले या निकलने का प्रयास करे और जितना भी हो अच्छी सोच बनाये।

8. एक स्वस्थ नाश्ता खाएं

आपने पहले ही यह एक हजार बार सुना है, लेकिन मैं इसे फिर से कहने जा रहा हूं: दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में नाश्ता। एक स्वस्थ नाश्ते में दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और स्वस्थ वसा होता है। आपको एक स्वस्थ नाश्ता खाने से निम्नलिखित लाभ मिलेगा:

  • आप पूरे दिन कम भूखे रहेंगे।
  • आपके पास बेहतर ध्यान और एकाग्रता होगा।
  • नाश्ते छोड़ना अधिक वजन होने से बंधा हुआ है।
  • आपके पास अधिक ऊर्जा होगी

9. कुछ नया करे

दिन को बेहतर बनाने के लिए आपको कुछ काम अब स्टार्ट कर लेने चाहिए जैसे आप अपने ईमेल देख सकते है, समाचार सुन सकते है, कही बैठकों में भाग लेना, या कोई कविता लिखे या वीडियो रिकॉर्ड करे जो आपका दिल करता है आप कर सकते है। क्यूंकि शुबह का पल सबसे ख़ुशनुभा होता है। इसलिए रचनात्मकता मोड में दिन शुरू करें।

10. निष्कर्ष

आपकी सुबह की आदतें आपके दिन को बना या तोड़ सकती हैं। ऊपर बताए गए 9 तरीके बताए गए हैं कि आपका दिन शुरू हो चुका है। बस आपको ध्यान रखना है की एक अच्छे दिन को बिताने के लिए जरूरी है की एक अच्छे शुबह की शुरवात हो दिन के सारे काम तो फिर आराम और आनंद से हो जाते है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *