सुन्दर त्वचा के लिए योगासन मुद्राएं

सुंदर और दमकती त्वचा हर किसी को लुभाती है। अगर आप बहुत कुछ ट्रिक्स अपनाने के बाद भी अपनी सुंदरता को लेकर चिंतित हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे कुछ योग अभ्यास जिनकी मदद से आपका  शरीर चमकने लगेगा और त्वचा सुन्दर दिखने लगेगी। हमारे शरीर के हर अंग को किसी न किसी चीज की जरूरत होती है।

स्किन का काला होना, दाग होना या फिर कोई बीमारी होना हमारे शारीरिक परेशानी से होते है। अगर हमारा शरीर भीतर से स्वस्थ है तो बहार से भी स्वस्थ ही होता है। त्वचा पर बाजार से खरीदी गई क्रीम कुछ ही समय के लिए आपकी त्वचा को सुन्दर और खूबसूरत बना सकता है। लेकिन एक समय के बाद आपकी त्वचा फिर से वैसी ही हो जाती है।

आइये आज हम आपको बताने जा रहे है सुन्दर त्वचा के लिए योगासन, जिनकी मदद से आपकी त्वचा सुन्दर और चमकने लगेगी साथ आप बहुत सी बीमारियों से बचेंगे।  

 

सुन्दर त्वचा के लिए योगासन मुद्राएं | Yoga Asanas For Glowing Skin In Hindi

योग करना आज के समय में बहुत ही अच्छा है यह हमें आतंरिक और बाहरी दोनों तरफ से स्वस्थ और खुशहाल बनता है। अपने त्वचस को प्रदुषण और विषाक्त पदार्थो से बचने के लिए आप ये योगासन करे।

सर्वांगसना

इसे शोल्डर स्टैंड के नाम से भी जाना जाता है, जो की त्वचा को चमकाने के लिए प्रभावी योग आसान माना जाता है। यह आपके शरीर के रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के द्वारा त्वचा की बनावट और गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। इस आसान को एक दिन में ३-४ बार करने में आपके त्वचा पर हुए दाना, मुहासे, झुर्रिया सबसे छुटकारा हो जायेगा।

Sarvangasana Yoga Twacha ko sundar karne ke liye

हलासन

इस योगासन को हल की तरह किया जाता है इसलिए इसे हलासन के नाम से जाना जाता है। स्वाभाविक रूप से यह आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने का सर्वश्रेष्ठ आसान है। यह आसान पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है और त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनता है।

उथथनना

इस मुद्रा में चेहरा आगे की तरह झुकता है जिसकी मदद से रक्त का प्रवाह बढ़ता है जो की त्वचा की चमक के लिए बेहतर होता है। यह योगासन न सिर्फ त्वचा की कोशिकाओं में ऑक्सीज़न की आपूर्ति को बढ़ता है बल्कि यह उपयोगी पोषक तत्वा भी प्रदान करता है जो मुक्त कण के कारन होने के वाले नुकसान से भी लड़ता है और त्वचा को काम करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Utthanasana Yoga Skin ko Glowing Banane Ke Liye

भारद्वाज 

स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा के लिए जरूरी है की हमारा पाचन अच्छी तरह हो जिससे हमारे शरीर को सरे पौष्टिक तत्वा मिले जिसके लिए भरद्वाज योग सबसे बेहतर होता है। यह योगासन हमारे शरीर के अंगो से विषाक्त पदार्थो और हानिकारक पदार्थो को हटाने में मदद करता है। कचरे के शरीर को साफ़ करना हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है।

मत्स्यसाना

इस योगासन को मछली आसान के नाम से भी जाना जाता है जो थायराइड, पीनीज, और पिट्यूटरी ग्रंथियों के कार्यों में सुधार करके और हार्मोन को सामान्य करके स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है। यह आसन चेहरे और गले की मांसपेशियों को एक अच्छा खिंचाव देता है जो इसे दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पाने के लिए लाभकारी अभ्यासों में से एक बनाता है। 

Matsyasana Yoga Sundar aur Chamkili twacha ke liye

त्रिलोकासना

इस को त्रिकोण रूप में किया जता है, त्वचा की चमक के लिए यह एक अच्छा योग आसान है जो फेफड़ो, छाती और ह्रदय को खोलता है और त्वचा के लिए अधिक ऑक्सीज़न प्रदान करता है। त्वचा को ताजा और पुनर्जन्मित महसूस होता है।

Trikonasana Yoga Skin ko fit rakhne ke liye

भुजंगासना

इसे कोबरा मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है जो तनाव, थकन को काम करने में मदद करता है और त्वचा को ज्यादा हिलने डुलने में सहायता करता है। जो त्वचा कोशिकाओं को अतिरिक्त ऑक्सीज़न प्रदान करता है, जिससे बदले में शरीर से संचित जमात को बहार निकलने में मदद मिलती है।

उस्ट्रसाना

इस आसान को ऊंट की तरह किया जाता है इसलिए इसे उष्ट्रासन कहा जाता है, इस आसान को करने से फेफड़ो में अधिक ऑक्सीज़न मिलती है। तनाव काम होता है और शरीर में मौजूद हार्मोन संतुलित होते है जो मुहासे और फोड़े फुंसियों को तुरंत सही करता है।

पवनमुक्तासन

पाचन क्रिया को सुधाने के लिए पवनमुक्तासन सबसे अच्छा आसान है। इससे कब्ज से रहत मिलती है साथ ही साथ चेहरे की सुंदरता को बढ़ने में सहायता करता है।

ताड़ासन

इसे पर्वत मुद्रा के नाम से भी जाता है, इस आसान को करने से सांस गहरा और लयबद्ध होता है। नियंत्रित श्वाश के माध्यम से अधिक ऑक्सीज़न प्राप्त करना शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थो को छोड़ने और त्वचा को स्वस्थ और चमक रखने में मदद करता है।

Tadasna

सुन्दर त्वचा के लिए योगासन जरुरी होता और ये बहुत ही असरदार है, इनकी मदद से आप जहाँ बीमारियो से बचेंगे वही अपने शरीर को दाग, धब्बो से बचा सकते है। आपके पास अगर कोई भी समस्या हो तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स के ज़रिए हमसे पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here