अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाये – सुन्दर व्यक्तित्व बनाने के 10 बेहतरीन टिप्स और तरीके

एक अच्छी Personality कैसे बनाये, कौन से वो तरीके और टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर वो अपना व्यक्तित्व विकास कर सकते हैं. ये सच है की अगर आपको इस प्रतियोगी समय के साथ चलना है और किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करनी है तो आपको अपनी personality को सुधारना होगा. अगर आपका व्यक्तित्व अच्छा नहीं है तो आपके सफल होने के चांस बहुत ही कम हैं. Personality development करना आज के समय की मांग है, चाहे बात किसी भी क्षेत्र में नौकरी की हो या फिर अपने आप को समाज के सामने बेहतर तरीके से पेश करना हो. इन सब में आपको अच्छी personality की जरूरत पड़ती है.

पर्सनालिटी डेवलपमेंट क्या है

हम सब जानते हैं की अच्छी personality वाले व्यक्ति का एक अलग ही इम्प्रैशन होता है. जिस भी व्यक्ति से वो बात कर रहा है उस पर तुरंत उसका प्रभाव पड़ता है. उसकी हर जगह एक अलग ही positive इमेज बन जाती है और उसका साथ देने वाले भी बहुत से बन जाते हैं. Personality कैसे बनायें नामक जुमला आजकल हर किसी की जुबान पर रहता है, क्योंकि हर कोई आज के समय में बस एक दुसरे से आगे निकलना चाहता है. आप चाहे लड़का हैं या फिर लड़की, एक बात समझ लीजिये की हमारी Personality किसी एक चीज़ को सुधारने से नहीं बनती है.

पर्सनालिटी कैसे बनाये

Personality सुधारने के लिए आपको अपनी कई चीज़ों में बदलाव करना होगा. तब जाकर आपका सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास संभव हो पायेगा. लेकिन आप फ़िक्र ना करें हम यहाँ आपको बताने जा रहे हैं Personality सुधारने के 10 ख़ास टिप्स और तरीके. जिन्हें अपनाकर कुछ ही दिन में आप अपने आप में एक बड़ा बदलाव देख पायेंगे. लोगों में मन में आपके प्रति इज्ज़त बढ़ेगी और किसी भी क्षेत्र में आपके सफल होने के चांस बढ़ जायेंगे. तो चलिए फिर देर ना करते हुए आपको बताते हैं अच्छी पर्सनालिटी कैसे बनाये – सुन्दर व्यक्तित्व बनाने के 10 बेहतरीन टिप्स और तरीके.

अपना आत्म विश्वास बढ़ाएं

अपनी personallity को सुधारने के लिए आपको सबसे पहले अपना आत्म विश्वास बढ़ाना होगा. यही वो सबसे ख़ास कुंजी है जो आपकी personallity को बनाने का ताला खोलेगी.

अगर आप हमेशा नेगेटिव सोचते रहते हैं तो आपको अपना ये नजरिया बदलना होगा. “मुझसे नहीं हो पायेगा” जैसे वाक्य को अपने दिमाग से बाहर निकालकर फेंकना होगा. जिस काम को आपको करने में डर लगता है उसे करने की कोशिश बार बार कीजिये.

इसी प्रकार जिन लोगों के सामने जाने से आपको परेशानी महसूस होती है, उनमें बैठना शुरू कीजिये. धीरे धीरे ही सही लेकिन आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस जरूर बढेगा. अपने आप किसी भी तरह से कम मत समझिये, खुद की सराहना करना शुरू कीजिये.

अपने कपड़ों पर ध्यान दें

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो हमेशा सोचते रहते हैं की अपनी Personality कैसे बनाये, तो ये तरीका personality को सुधारने का सबसे बढ़िया तरीका है. जी हाँ आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी की First इम्प्रैशन is the लास्ट इम्प्रैशन.

जी हाँ लोग आजकल पहली नज़र से ही ये तय कर लेते हैं की सामने वाला व्यक्ति कितने पानी में हैं. ऐसे में अगर आपका कपडे पहनने का स्टाइल बहुत ही बुरा है तो ये आपकी इमेज को खराब करने का काम करता है.

Personallity बनानी है तो आपका अच्छे कपडे पहनना जरूरी है. आप किसी से भी बात करने जाते हैं तो सबसे पहले उसकी नज़र आपके कपड़ों पर ही पड़ती है. कपडे अच्छे और सलीके से पहने हुए होंगे तो सामने वाले पर आपका अच्छा प्रभाव पड़ता है.

फिटनेस पर ध्यान दें

ये सबसे बेस्ट Personality बनाने का तरीका है, और पूरी दुनिया इसके पीछे भी पड़ी हुयी है. ये पॉइंट महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप केवल अपनी फिटनेस maintain करके अपनी personality में 70% तक सुधार कर सकते हैं.

आप खुद भी देखते होंगे की जिन लोगों की फिटनेस अच्छी होती है लोग हमेशा उनको सम्मान की दृष्टि से देखते हैं. ऐसे लोग हमेशा भीड़ में भी आकर्षण का केंद्र होते हैं और हर जगह अपनी एक अलग ही छाप छोड़ जाते हैं.

अक्सर हम देखते हैं की मोटे और थुलथुल लोग हंसी के पात्र बनकर रह जाते हैं, जिस वजह से उनके कॉन्फिडेंस लेवल में भी कांफी कमी आ जाती है. तो अगर आप अपनी personality को बहुत ही कम समय में सुधारना चाहते हैं तो आज से ही अपनी फिटनेस पर ध्यान दें.

अपनी बॉडी लैंग्वेज में सुधार करें

बॉडी लैंग्वेज आपकी personality को निखारने में आपकी मदद करती है. इसका मतलब ये है की आप अपने उठने -बैठने और चलने का तरीका सुधारें. हमेशा पूरे कॉन्फिडेंस के साथ रहें, खड़े होने के टाइम पर बिलकुल सीधा खड़े हों.

कुछ लोग होते हैं जिनकि बॉडी लैंग्वेज बहुत ही खराब होती है. वो किसी भी भद्दी स्टाइल में कहीं पर भी बैठ जाते हैं, चलते समय झुक कर चलते हैं. तो ये सब आपको छोड़ना होगा, ये आपकी personallity को बिगाड़ने का काम करते हैं.

बातचीत करने का तरीका बदलें

कुछ लोग हैं जो अच्छे लोगों से पूछते रहते हैं की Personality कैसे बनाये, लेकिन उनका बात करने का तरीका इतना गन्दा होता है की वो इस चीज़ के करीब आने के काबिल भी नहीं होते.

आप सब कुछ सही करते हैं, आप फिट भी हैं, आपके कपडे भी ब्रांडेड हैं लेकिन अगर आपका बात करने का तरीका घटिया है तो समझिये की आप अपने बाकी सारे गुणों पर पानी फेर रहे हैं. बढ़िया personallity सिर्फ बाहरी दिखावा नहीं होती.

इसके लिए आपको अन्दर से भी सुधार करना होगा. लोगों के साथ सलीके से बात कीजिये, अगर अभी तक आप ऐसा नहीं करते थे तो अपने व्यहवहार को बदलिए. तब जाकर आप अपनी Personallity को सुधारने में कामयाब हो पायेंगे.

शरीर को ऊपर से नीचे तक देखें

चलो मान लेते हैं की ऊपर बताये गए सभी पॉइंट पर आपने अमल करना शुरू कर दिया है. लेकिन क्या आपको अपने पूरे शरीर का ध्यान है. हो सकता है आप अच्छी तरह से नहा लिए हैं, कपडे भी बढ़िया पहन लिए हैं.

लेकिन आपके जूते गंदे है और आपके बाल अस्त व्यस्त हैं तो ये आपकी इमेज को ख़राब करने के लिए काफी होगा. personallity बनाने के लिए आपको ऊपर से नीचे तक टिप टॉप होना होगा. इसलिए इन छोटी मोटी चीज़ों का हमेशा आपको ध्यान रखना है.

हर समय आपके बाल सलीके से हों, जूते बिलकुल साफ़ हो और नाखून कटे हुए हों. ये छोटी मोटी चीज़ें हैं लेकिन अगर सही न हों तो ये 1 सेकंड में आपका इम्प्रैशन खराब कर सकती हैं.

सदैवअनुशाशन में रहें

जितने भी लोग एक बढ़िया व्यक्तित्व के मालिक हैं, अगर आप उनपर नज़र दौड़ाएंगे तो आप पायेंगे की वो सब हमेशा अनुशाशन में रहते हैं. डिसिप्लिन नाम की चीज़ ने उनकी personality में चार चाँद लगाये हैं.

आप माने या ना माने लेकिन जो लोग डिसिप्लिन में रहते हैं उनको हर कोई पसंद करता है. लोग उनको इम्पोर्टेंस देते हैं और उनकी बातें ध्यान से सुनना पसंद करते हैं. तो अगर आपका सवाल भी यही है की Personallity कैसे बनाये तो इस पॉइंट को नोट कर लीजिये.

हमेशा कूल रहें

हर तरह की परिस्थिति में शांत यानी कूल रहना हर किसी के बस की बात नहीं होती. ऐसा करने में सिर्फ वो ही लोग कामयाब हैं जो एक बढ़िया व्यक्तित्व के मालिक हैं. personality बनानी है तो आपको भी कूल बनना होगा.

कुछ लोग बात बात पर गुस्सा हो जाते हैं, जोर जोर से बोलने लगते हैं, यहाँ तक की झगडा करने पर उतारू हो जाते हैं. ऐसे लोगों की personallity कभी भी नहीं बन सकती. ऐसे व्यक्ति को लोग पसंद ही नहीं करते, उनकी नज़र में उसकी इमेज खराब ही रहती है.

इसलिए आपको अपने आप पर हर स्थिति में नियंत्रण रखना आना चाहिए. हमेशा शांत रहने वाले लोग लोकप्रिय होते हैं और ये उनकी personallity को बनाने का काम करता है.

आनेस्टी को अपनाएं

अच्छी personality बनाने के लिए आपको पूरी तरह से इमानदार बनना होगा. आप जो हैं वैसा ही लोगों को दिखने की कोशिश करें. झूठ के चक्कर में पड़कर लोगों के सामने हंसी का पात्र ना बनें.

अगर आप हमेशा इमानदार रहेंगे तो लोगों में आपके प्रति एक अच्छी राय बनेगी. लोग दूसरों के सामने भी आपके बारे में अच्छी अच्छी बातें ही कहेंगे. तो जरूरी है की झूटी बातें फेंकना बिलकुल बंद करें, वास्तविकता में विश्वास बनायें रखें.

एनर्जी लेवल में सुधार करें

आप अपने आस पास बहुत से ऐसे लोगों को देखते होंगे जो बस पड़े पड़े उबासियाँ लेते रहते हैं. उन्हें कुछ भी करने को कहो वो बस बहाने बनाते रहते हैं. तो ऐसे लोगों को कोई भी पसंद नहीं करता है.

पर्सनालिटी में सुधार लाने के लिए जरूरी है की आप हमेशा हाजिरजवाब और एक्टिव रहें. एक्टिव और एनर्जी से भरपूर लोग सबकी पहली पसंद होते हैं. दूसरों पर उनका बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है, इसलिए आलस छोडिये और energetic बनने की कोशिश कीजिये.

पर्सनैलिटी के प्रकार

Average:

सबसे आम प्रकार वे लोग होते हैं जो विक्षिप्तता और अपव्यय में उच्च होते हैं जबकि खुलेपन में कम होते हैं।

Reserved:

इस प्रकार के लोग neuroticism और extraversion में उच्च होते हैं, और खुलेपन में कम होते हैं;

Role-models:

इस टाइप के लोग नेता होते हैं वे नए विचारों को सुनते हैं और विश्वसनीय होते हैं। इनमें हर काम को करने की चाह होती है

Self-centered:

जो लोग दिमागी रूप से काफी स्ट्रांग होते हैं इस श्रेणी में आते है, लेकिन लोगों से बातचीत करने में सामाजिक होने में, सहमत होने में, और कर्तव्यनिष्ठा में काफी पीछे होते हैं.

पर्सनालिटी पर शायरी

  1. किसी की नकल न करो, बल्कि खुद पे भरोसा करो, और खुद को सफल करो।
  2. अपने खिलाफ बातों को खामोशी से सुनो, और जवाब देने का जिम्मा वक्त पर छोड़ दो।
  3. बुरा व्यक्तित्व खूबसूरत चेहरे को भी बदसूरत बना देता है।
  4. आपके दोस्त आपके खुद के व्यक्तित्व का प्रतिबिंब हैं। बुद्धिमान लोग औसत व्यक्ति की तुलना में कम दोस्त रखते हैं। आप जितने होशियार होंगे, आप उतने ही चुनिंदा होंगे।

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी पोस्ट पर्सनालिटी कैसे बनाये, Personallity बनाने के ख़ास टिप्स व तरीके, हमें comment करके जरूर बताएं. पोस्ट पसंद आई हो तो Like और Share करना बिलकुल ना भूलें. धन्यवाद.

3 COMMENTS

  1. बहुत ही अच्छा लगा dear, sir/mam आपको मैं हृदय से धन्यवाद देना चाहूंगा,,,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here