पेठा के फायदे एवं नुकसान – Winter Melon (Petha) Benefits and Side-Effects in Hindi

पेठा मिठाई का स्वाद ही हमारे दिल को लुह बरूह कर देता है। यह जितना अधिक स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है। भारत देश में पेठा हर जगह बनाया जाता है लेकिन आगरे का पेठा काफी मशहूर है। पेठे में कई सारे औषधीय गुण होते हैं जिनमे आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, सुल्फेर, विटामिन A, B और E भरपूर होते हैं। आयुर्वेद में पेठे को शरीर के लिए लाभकारी माना गया है। पेठा जहाँ हमारे शरीर को मजबूती देने में अहम् भूमिका निभाता है वहीँ यह खून को शुद्ध भी करता है। पेठे के कई सारे फायदे हैं शरीर के लिए आइये जानते हैं पेठा के फायदे एवं नुकसान – Winter Melon (Petha) Benefits and Side-Effects in Hindi. 

पेठा खाने से लाभ

पेठा खाने के फायदे – Petha Khane se Fayde in Hindi

अक्सर कई लोग इस भ्रम में रहते हैं कि उपवास के समय पेठा नहीं खाना चाहिए लेकिन यह एक ऐसी मिठाई है जिसे आप ब्रैट में भी आसानी से खा सकते हैं। ज्यादातर पेठा भतुआ, कोंहड़ा या फिर कूष्मांड नामक सब्जीए से बनाया जाता है। वैसे आपको बता दें कोहड़ा से न केवल पेठा बनता है बल्कि इसकी सब्जीह, मुरब्बे, पाक, अवलेह, ठंढाई, घृत आदि भी बनती है। हमारे आयुर्वेद में पेठे को सेहत के लिए बहुत ही उपयोगी माना गया है।

पेठा दिमाग के लिए फायदेमंद

जिन व्यक्तियों का दिमागी संतुलन सही नहीं है उनके लिए पेठे की मिठाई बहुत जरूरी है। कमजोर याददास्त, दिमाग की बीमारी, मस्तिष्क रोगों के लिए पेठा काफी लाभदायक माना जाता है। साथ ही यह मिर्गी या पागलपन आदि रोगों से भी लाभ पहुँचता है। शरीर के किसी भी हिस्से में जलन होने पर पेठे के जुड़े और पत्तों का लेप पीसकर लगाएं। आप अपने शरीर में ठंडा लाने के लिए इनके बीज पीसकर पानी के साथ घोल बनाकर पी सकते हैं।

पेठा खाने के फायदे भूख बढ़ाये

अगर आपको भूख नहीं लगती है तो इसका मतलब है की आप शारीरिक और मानसिक रूप से विकसित नहीं हैं। इस समस्या के लिए पेठा खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। अगर आप अपने शरीर को जरूरी आहार नहीं देंगे तो आपके शरीर कमजोर होते जायेगा साथ ही कई बिमारियों से ग्रसित होते जायेगा।

हड्डियों को मजबूत करे

हड्डियों को मजबूती देने के लिए शरीर को कैल्शियम और फास्फोरस की जरूरत होती है जो पेठे में भरपूर होती है। हड्डियों के साथ साथ यह दांतों और मांसपेशियों को भी मजबूती देता है। अपने शरीर को आंतरिक रूप से मजबूती देने के लिए पेठे का सेवन करें।

शरीर को लचीला बनाये

लचीले शरीर में एक नयी स्पूर्ति होती है जिससे बिमारियों का आगमन नहीं होता है। इसलिए शरीर को लचीला बनाने के लिए रोजाना सुबह खली पेट पेठा खाएं। ऐसा करने से शरीर को नयी ऊर्जा मिलती है साथ ही शरीर को लचीला बनाने के लिए पेठे में विटामिन बी होता है।

अस्थमा रोग के लिए उपयोगी है पेठा

शरीर की कई बिमारियों के लिए पेठा रामबाण औषधि है। पेठा अस्थमा रोग के लिए काफी मददगार होता है। यह हमारे स्वांस नलिकाओं को साफ़ करने में मदद करता है। पेठा खाने से फेफड़ों और अस्थमा के रोगी को राहत मिलती है।

मोटापा दूर करने में मदद करे

जो लोग अपना मोटापा दूर करना चाहते हैं उन्हें पेठा खाना चाहिए। पेठा मिठाई कद्दू से बनता है और कद्दू में 95% पानी होता है। यह अधिक कैलोरी युक्त होता है जो वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।

पेशाब की समस्या में लाभकारी

जिन व्यक्तियों का पेशाब रुक-रूककर आता है या पथरी की समस्या हो तो उनके लिए पेठा खाना या कद्दू के बीज का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसके बीज को बारीक पीसकर पानी के साथ मिलाकर पी जाये। इससे आपके गुर्दे से हानिकारक पदार्थ मूत्र के साथ बाहर निकल जायेंगे और आप एक बड़ी समस्या से बच जायेंगे।

कब्ज और बवासीर दूर करे

पेट में कब्ज हो तो कई सारे बीमारी होने लगते हैं। पेट की किसी भी समस्या को दूर करने के लिए आप पेठा का सेवन करें। पेठे के सेवन से बवासीर में आने वाला खून भी कम हो जाता है। भोजन के बाद पेठा खाने से गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर होती हैं। वैसे मिठाई खाने से एसिडिटी बढ़ती है लेकिन पेठे की मिठाई खाने से कम होती है।

पेठा खाने के नुकसान – Petha Ke Nuksan In Hindi

  • जो लोग अस्‍थमा, सर्दी या श्वसनीशोध (bronchitis) आदि से परेशान हैं, उन्हें पेठा का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • यदि आप किसी विशेष बीमा‍री के लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लेना फायदेमंद हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here