सेब के गुण, फायदे एवं नुकसान – Apple Benefits and Side-Effects in Hindi

आप शायद ही जानते होने की एप्पल यानि सेब खाने से कितना लाभ होते हैं। शरीर को निरोगी और मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना एक सेब खाएंगे तो कई रोगों से बच सकते हैं। अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो रोजाना एक सेब खाएं, इसमें 0 कैलोरी होती है और साथ में बहुत सरे पौष्टिक तत्व। कई अध्ययनो से पता चला है कि सेब खाने से इंसान ह्रदय रोग, कैंसर, डाइबिटीज़ जैसी कई बिमारियों से निजात पा सकता है। सेब हर देश में आसानी से मिल जाता है भारत जैसे देश में तो 12 महीने सेब बाजार में आसानी से मिल जाता है। कश्मीरी सेब विश्वभर में प्रशिद्ध हैं। इसलिए अपने शरीर को रोगों से बचाएं और शरीर को मजबूती देने के लिए रोजाना एक सेब तब भी खाएं। तो चलिए जानते हैं सेब के आयुर्वेदिक गुण और चमत्कारी फायदे स्वास्थ्य और बिमारियों से लड़ने के लिए Benefits and Side-Effects of Eating Apple in Hindi..    

के औषधीय गुण लाभ फायदे एवं नुकसान Apple Seb Benefits and Side Effects in Hindi
सेब खाने से स्वास्थ्य लाभ

सेब के फायदे – Seb Khane Ke Fayde in Hindi

सेब में फीवर की प्रचुर मात्रा होती है। यह पाचन तंत्र को सही करने में काफी मदद करता है। सेब एक अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट है जो मधुमेह, कैंसर और दिमागी बिमारियों को ख़त्म करने में सहायक होता है। यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को सामान्य करता है। इसके अलावा इसके बहुत सरे लाभ हैं आइये जानते हैं इस जादुई फल के स्वस्थ्य के लिए फायदे।

लिवर को करे मजबूत

गलत खान-पान की वजह से हमारा लिवर ख़राब होने लगता है। विशेषकर ज्यादा नशा, जंक फ़ूड खाने से लिवर में परेशानी आ जाती है। अगर लिवर को मजबूत करना है तो रोज एक सेव खाएं। सेब में मौजूद एन्टिओक्सीडेंक्ट लिवर को मजूत बनाने में काफी सहायक होता है।

वजन को कम करे

आजकल हर किसी के शरीर पर अनावश्यक चर्बी जम रही है, जिससे वजन काफी अधिक बढ़ जाता है और इंसान मोटापे से ग्रसित हो जाता है। जिससे ह्रदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और भी कई बीमारिया शरीर को घेर लेती हैं। इसलिए अगर आप रोजाना सेब कहते है तो अपने वजन को कण्ट्रोल कर सकते हैं। सेब में फाइवर की मात्रा उच्च होती है जिससे वजन कम होने लगता है।

मधुमहे रोग से बचाए

जिस भी व्यक्ति को मधुमेह हो उसके लिए सेब खाना आवश्यक होता है। सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन जो शरीर में ग्लाक्ट्रोनिक एसिड की कमी को पूरा करता है और इन्सुलिन के उपयोग को कम करता है। इसलिए सेब स्वस्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करे

सेब में मौजूद फाइवर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में सहायक होता है। यह फाइवर शरीर के चर्बी में जाकर फैट में मिलता है और वजन को कम करने में मदद करता है।

दांतों को सफेद और मजबूत बनाये

दांतों को चमकदार बनाने के लिए सेब का इस्तेमाल काफी अच्छा होता है। अगर आप सेब को चबा-चबाकर खाएंगे तो आपके दांत सफ़ेद और मजबूत होंगे। इससे आपके दांतों और मसूड़ों में कोई भी परेशानी नहीं होगी।

कैंसर होने से बचाये

सेब में मौजूद तत्व पेट और स्तन कैंसर होने से बचता है। इसमें मौजूद क्वरसिटिन व्यक्ति की कोशिकओं को नुकसान पहुचने से बचाता है। इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

सेब एनीमिया में फायदेमंद

सेब में मौजूद आयरन एनीमिया वाले रोगियों के लिए काफी मददगार होता है। एनीमिया होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है, जिससे शरीर में खून नहीं बनता है और हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। रोजाना एक सेब खाने से आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी, और शरीर स्वस्थ रहेगा।

सेब का गुण पाचन क्रिया सही करे

अगर आप खाना खाने के बाद गैस, एसिडिटी, पेट ख़राब से परेशां हैं तो आपको सेब खाना अनिवार्य है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया के लिए काफी अच्छा होता है। अगर आप सेब को छिलके के साथ खाएंगे तो इससे कब्ज जैसी समस्या भी दूर होगी।

पथरी होने से बचाये

अगर आपके गुर्दे में पथरी है तो उसे सेब का नियमित उपयोग करके दूर किया जा सकता है। गुर्दे के पथरी से पेशाब की नाली बंद हो जाती है इसलिए इस समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना एक सेब या उसका जूस जरूर पियें।

एनर्जी बढ़ाए

सेब उर्जा का एक बहुत अच्छा स्रोत है चूंकि यह फेफड़ो के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में मदद करता है। इसलिए, आपको वर्कआउट करने से पहले कुछ सेब खाने की सलाह दी जाती है। यह आपकी क्षमता को बढ़ाता है और आपकी उर्जा के स्तर में भी वृद्धि करता है।

हड्डियों को मजबूत करे

सेब में मौजूद कैल्सियम हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है। इससे आपके हाथ पैर की हड्डियों के जोगों में कोई परेशानी नहीं होती है और कोई रोग भी नहीं होता है।

कब्ज से निजात करने में मददगार सेब

पेट में अगर कब्ज या पेट ख़राब की समस्या हो तो आपको सेब खाना चाहिए। सेब में मौजूद फाइबर से कब्ज जैसी शिकायत नहीं होती है। इससे पाचन तत्रं सही रहता है और कोशिकाएं मजबूत भी होती हैं।

सेब के इतने फायदे जानकर आप जरूर इसे अपने आहार में शामिल करेंगे। यह फल खाने में बड़ा स्वादिष्ट होता है और शरीर के लिए भी लाभदायक होता है। सेब के गुण और लाभ के बारे में जानकर आपका क्या विचार है कमेंट में बताएं।

सेब खाने के नुकसान – Seb Khane Ke Nuksan in Hindi

  • सेब का निश्चित मात्रा में सेवन लाभ कारी होता है पर यदि इसे जरूरत से ज्‍यादा लिया गया तो यह आपके लिए खतरा बन सकता है।
  • कभी भी फ्रिज में रखा हुआ सेब का सेवन न करें क्यूंकि इसको फ्रिज में रखने से सेब के सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।
  • सेब का सेवन करने से पहले उसमें से बीज निकाल दें अगर आपने इन फलों के बीज का सेवन कर लिया है और आपको सिरदर्द, उल्टी, पेट में ऐंठन जैसी समस्या हो रही है, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।
  • जब भी आप किसी भी फल का सेवन कर रहे हो तो पहले उसे साफ़ गर्म पानी से अच्छे से धो लें फिर सेवन करें क्यूंकि इन पर मोम की परत लगी हुई होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here