बच्चों को मां का दूध पिलाने (स्तनपान) के फायदे – Breastfeeding Benefits for baby in Hindi

स्तनपान आप और आपके बच्चे दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि स्तनों का दूध आपके बेबी को एक विशेष चीज़ प्रदान करता है जिसकी ज़रूरत उसे ज़िंदगी के पहले 6 महीनो मे बढ़ने के लिए होती है। डॉक्टर्स भी शिशु के पहले 6 महीने तक उसे केवल स्तनपान करने की सलाह देते है। उसके बाद स्तनपान के साथ-साथ आप भोजन देना शुरू कर सकती है। लगभग 6 महीने पर भोजन शुरू करने के बाद भी आप शिशु को स्तनपान करना जारी रख सकती है। स्तनों के दूध में मौजूद पोशक तत्व उसे बहुत लाभ पहुंचाते हैं। तो चलिए जानिये माँ के दूध से बच्चों को होने वाले फायदे और माँ के लिए स्तनपान कराने से लाभ। Breastfeeding Benefits for baby and mother in Hindi.

stanpan-benefits-hindi-karane-se-baby-ko-fayde-%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%a8%e0%a4%aa%e0%a4%be%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%b9%e0%a5%88

बच्चे के लिए माँ के दूध का फायदे – Breastfeeding Benefits for baby in Hindi

  1. स्तनपान दूध के संघटक आदर्श रूप से आपके शिशु की आँतो के लिए अनुकूल है। इसलिए यह आसानी से पच जाता है।
  2. स्तनों का दूध शिशु में दमा और एक्षिमा जैसी एलर्जिक बिमारियों से बचाव करता है।
  3. स्तनपान शिशु को बचमन में होने वाली खतरनाक बिमारियों जैसे मधुमेह और ब्लड कैंसर से बचाता है।
  4. स्तन दूध में रोग प्रतिकारक होते हैं, जो सर्दी-ज़ुकाम, मूत्रमार्ग संक्रमण (UTI) और कान के संक्रमण etc से सुरक्षा करता है। यह सिड्स के ख़तरे को कम करने मे भी सहायता करता है।
  5. स्तन दूध मे वसीय अम्ल होते है, जो शिशु के दिमाग़ का विकास के लिए ज़रूरी है। शिशु के जन्म के शुरुआती कुच्छ महीने तक केवल स्तनपान करने के से शिशु का संज्ञात्मक विकास होता है।
  6. जब आप किसी संक्रमण के संपर्क में आती है तो आपका शरीर उसका नया रोग-प्रतिकारक बना देता है। ये रोग प्रतिकारक आपके दूध में आते है, जो आप शिशु को अगली बार पिलाने वाली हैं। ये आपकी बीमारी शिशु तक फैलने से बचाते है।
  7. स्तन दूध को समय से पहले बेबीस और कम जन्म वजन बेबीस के लिए बहुमूल्य पाया गया है। इंसुलिन वसा निर्माण को उत्प्रेरित करता है, इसलिए स्तन दूध आपके शिशु का वजन बढ़ना आसान बना सकता है।
  8. स्तनपान करने वाले शिशु अपने भोजन को नियमित रूप से लेने में कुशल होते हैं। इससे जैसे-जैसे उनका विकास होता है, वैसे-वैसे हेल्थी खाने की आदते विकसित करते है।
  9. स्तनपान आपके शिशु की उसके शरीर का तापमान नॉर्मल रखने में सहायता करता है। उसे गर्म रखने के अलावा, स्किन का स्किन से टच आपके और आपके बेबी के बीच भावनात्मक बंधन को और मजबूत करता है।
  10. विशेषज्ञों का मानना है कि टीकाकरण के दौरान या उसके बाद स्तनपान करना शिशु को शांत करने में हेल्प कर सकता है।

स्तनपान कराने से माँ को होने वाले फायदे – Breastfeeding Benefits for Mom in Hindi

  • स्तनपान कराने से माँ को गर्भवस्था के बाद होने वाली शिकायतों से मुक्ति मिल जाती है इससे तनाव कम होता है और प्रसव के बाद होने वाले ब्लड निकालने पर कंट्रोल पाया जा सकता है।
  • इससे माँ को स्तन या गर्भ से के कैंसर का ख़तरा काफ़ी हद तक कम हो जाता है इसके साथ ही स्तनपान एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक है।
  • खून की कमी से होने वाले रोग एनीमिया का खतरा कम होता है।
  • माँ और शिशु के बीच भावनात्मक सम्बन्ध मजबूत होता है। बच्चा अपनी माँ को जल्दी पहचाने लगता है।
  • स्तनपान के लिए आप अधिक कैलोरी का इस्तेमाल करती है और यह प्राकृतिक ढंग से वजन को कम करने और मोटापे से बचने में मदद करता है।
  • स्तनपान कराने वाली माताओं को स्तन या प्रेगंसी के कैंसर का ख़तरा कम होता है। स्तनपान एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here