खाली पेट चाय पीने के नुकसान – Side Effects Drinking Tea Empty Stomach in Hindi

खाली पेट चाय पीने के नुकसान – Side Effects Drinking Tea Empty Stomach in Hindi: भारतवर्ष में चाय हर किसी का चाय एक अभिन्न भोजन है। जो की हर किसी का चाहे बच्चा हो या बूढ़ा सबकी आवश्यकता पूरी करता है। चाय के जहा बहुत सरे फायदे है वही बहुत नुक्सान भी है। चाय के नुक्सान ज्यादातर खाली पेट पीने से है। बहुत सरे देशो में चाय के बिना दिन की शुरुवात नहीं होती है। जब तक चाय उन्हें मिलती नहीं है तो वे बिस्तर से बहार ही नहीं निकलते है। लेकिन हम आपको बता दे कि रिसर्च से पता चला है की खाली पेट चाय पीने के बहुत सरे नुक्सान है। जो कि आपके स्वस्थ्य में बहुत सारी बढ़ाये ला सकते है। इसलिए जानिए क्या क्या नुक्सान है खाली पेट चाय पीने। आइये जानते है… 

शुबह खाली पेट चाय पीने से हमारा पाचन तंत्र तो ख़राब होता ही है साथ ही साथ बहुत सारी बीमारिया भी साथ में आती है। चाय में मौजूद कैफीन, टैटीन वैसे तो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है लेकिन अगर आप चाय बिना खाना खाये पीते है तो इसके दुष्परिणाम भी है। ज्यादा मीठा चाय पीने से शुगर का रोग होता है साथ ही साथ शरीर का वजन बढ़ता है और मोटापा आने लगता है। इसलिए जरूरी है की खाली पेट चाय न पीते हुए पहले कुछ खाना खा ले। जो कि आपके स्वस्थ्य के लिए लाभदायक सिद्ध होगा।

खाली पेट चाय पीने के नुकसान – Khali Pet Chai Pine Ke Nuksan in Hindi

खाली पेट चाय से आती है उल्टी

बहुत बार बहुत से लोगों को ये समस्या आती है जैसे ही वे शुबह खाली पेट चाय पीते है तो उन्हें उल्टी आनी शुरू हो जाती है जिसके चलते गैस भी बननी शुरू हो जाती है और शरीर कमजोरी महसूस करने लगता है। चाय में मजूद कैफीन खाली पेट बहुत नुक्सान पहुंचता है इसलिए खाली पेट चाय पीने से अच्छा पानी का सेवन करे।

खाली पेट चाय पीने से होती है गैस

खाली पेट चाय पीने से सबसे बड़ा और पहला कारण यह है की हमारे पेट में गैस की समस्या होने लगती है। जिसकी वजह से हमारा शरीर हर समय गुमसुम रहता है और गन्दी-गन्दी गैस बहार निकलती है जो की शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होती है। बहुत लोग ये सोचते है की खाली पेट Green Tea पिए तो वजन कम होगा लेकिन हम उन्हें भी बता दे की अगर आप बिना खाना खाये ग्रीन टी भी पीते है तो यह भी नुकसानदायक होता है।

सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान जी घबराना

हमारे शरीर को जब तक भोजन की आवश्यकता नहीं होती आप आराम से चाय पी सकते है अगर आपको भूक लगी है और आप चाय पी रहे है तो ये आपके लिए नुकसान से कम नहीं है। बहुत से जवान लड़को को जी घबराने की समस्या इतनी जल्दी नहीं आती है लेकिन अगर आप बुढ़ापे में जाते है तो यही आपके लिए खतरनाक सिद्ध होता है। शुबह उठाते ही खाली पे इसे पीने से आपके लिवर में भी कमी आनी शुरू होने लगती है।

खाली पेट चाय पीने से सिर दर्द होती है

जब हम चाय खाली पेट पीते है तो हमारा मल सूखने लगता है जिसकी वजह से पेट गैस होनी शुरू हो जाती है। गैस का निरंतर न निकलने से इसका प्रभाव हमारे सिर पर जाने लगता है फलस्वरूप सिर दर्द, थकान, अनिंद्रा की समस्या पैदा होने लगती है।

दूध वाली चाय और ज्यादा कड़क चाय से रखे दुराई

वैसे तो अगर चाय कोई सी भी हो चाहे ग्रीन टी या बिना दूध वाली या दूध से बानी चाय सारी नुकसानदायक होती है। लेकिन अगर आप बिना दूध वाली चाय पीते है तो यह ऊंटनी आपके शरीर के लिए नुक्सान दायक नहीं होती है। बहुत से लोग कड़क चाय पीते है उनको कड़क चाय में ज्यादा मजा आता है। यह कड़क चाय आपके पेट में पैदा होने वाले हाइड्रोक्लोरिक के साथ मिलकर पेट में बहुत ज्यादा असर करता है जिसकी वजह से अल्सर नमक बीमारी भी हो सकती है अगर आपने इसको अनदेखा किया तो।

खाली पेट चाय पीने से प्रोस्‍टेट कैंसर का खतरा

ज्यादातर बूढ़े लोग जो दिन में कई बार चाय पीते है उनके लिए हर समय चाय एक बहमूल्य भोजन होता है उन्हें ज्यादा चाय पीने से प्रोटेस्ट कैंसर का खतरा हो सकता है। इसलिए न सिर्फ आप, उन्हें भी ज्यादा चाय पीने से बचाये और स्वस्थ बनाये रखे।

अगर आप चाय पीना चाहते है तो रखे इन बातों का ध्यान

  • ज्यादा गर्म चाय नहीं पीये इससे आपके खाने की नाली या गले की नाली में कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। यह गले की टिशू को भी नुकसान पहुँचती है।
  • बहुत से लोग खाने से तुरंत पहले या तुरंत बाद में चाय पीते है। जो की बहुत बुरी बात है यह भोजन में मौजूद आयरन के साथ रियेक्ट हो सकता है जिसका गन्दा प्रभाव पड़ सकता है।
  • चाय के तुरंत बाद पानी कभी भी भूलकर नहीं पीये, यह आपको बहुत सारी परेशानियों में डाल सकती  है।
  • दूध वाली चाय पीने से बचें। चाय पीने के लिए सबसे अच्छा है कि आप ग्रीन टी का इस्तेमाल करे वो भी खाली पेट नहीं।
  • बहुत से लोग बार बार चाय बनाने या किसी टूर पर जाने के लिए चाय को थर्मश में ले जाते है। जो की आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक है। थर्मस वाली चाय से पेट में सूजन और गैस की समस्या आने लगती है।
  • नोट : इसलिए दोस्तों खाली पेट चाय पीने से बहुत सारे नुक्सान, जो कि अभी नहीं तो कल आपको बीमारियों के झोले में डाल सकती है। किसी ने कहा भी है ” स्वास्थ्य ही धन है “।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *