गंगा का पर्यायवाची शब्द और उनका मतलब एवं महत्पूर्ण जानकारी

दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है गंगा का पर्यायवाची शब्द और कोशिश करेंगे कुछ जानकारी देने की गंगा के बारे। गंगा नदी भारत की सबसे लंबी नदियों में से एक है। और ये भारत की राष्ट्रीय नदी है जिसके उपासना माँ व देवी के रूप में की जाती है।

गंगा नदी को एक पवित्र नदी माना जाता है। और ये भारत के पांच राज्यों से होकर गुजरती है जिनका नाम है उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, और पश्चिम बंगाल।

गंगा का पर्यायवाची शब्द | Ganga ka Paryayvachi Shabd in Hindi

गंगा के बहुत से पर्यायवाची शब्द है बहुत आज हम आपको 15 गंगा का पर्यायवाची शब्द बताने जा रहे है

गंगा का पर्यायवाची शब्द – देवसरी, देवनदी, नदीशवरी, मंदाकनी, भगीरथी, अलकनंदा, विश्नुपगा, विष्णुपदी, देवपगा, सुरध्वनि, ध्रुवनंदा, सुरसरिता, सुरसरि, त्रिपथगा, जाह्नवी

Ganga ka Paryayvachi Shabd – Devasari, Devanadi, Nadeshavari, Mandakani, Bhagirathi, Alaknanda, Vishnupaga, Vishnupadi, Devapaga, Surdhwani, Dhruvananda, Sursarita, Sursari, Tripathaga, Jahnavi.

गंगा नदी के नामो का मतलब

भागीरथी: सागर वंश के राजकुमार भगीरथ के नाम पर, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने अपने 60000 दादा-दादी को संत कपिला के श्राप से मुक्त करने के लिए स्वर्ग से नदी को धरती पर लाया था।

जान्हवी: ऋषि जाहनु के मुख से पुनर्जन्म लेने के कारण मां गंगा का एक नाम ‘जाह्नवी‘ भी पड़ा

त्रिपथगा: त्रिपथगा शब्द का मतलब है तीन राहों पर जाने वाली। भगवान शिव की जटा से होकर गंगा नदी धरती, आकाश और पाताल की तरफ जाती है इसीलिए इसे “त्रिपथगा” भी कहते हैं।

मंदाकिनी: गंगा नदी को इस नाम से इस लिए पुकारा जाता है क्योंकि गंगा को आकाश की ओर जाने वाली नदी मानी गई है। आकाशगंगा भी गंगा का ही रूप है।

विष्णुपदी: भगवान विष्णु के अंगूठे से गंगा प्रकट हुई अतः उसे विष्णुपदी कहां जाता है।

गंगा नदी उत्तरी भारतीय उपमहाद्वीप के मैदानी इलाकों की सबसे पवित्र नदी है । ये दुनिया के सबसे उपजाऊ और घनी आबादी वाले क्षेत्रों से होकर बहती है।

अलकनंदा और भागीरथी नदियाँ देवप्रयाग में मिलकर गंगा के रूप में जानी जाती हैं, जो ऋषिकेश में पहाड़ों से निकलने के लिए भारत-गंगा के मैदान के उत्तरी किनारे पर शिवालिक रेंज के माध्यम से दक्षिण-पश्चिम की ओर कटती है। इसके बाद यह हरिद्वार के मैदान में बहती है।

Ganga River Photo
देवप्रयाग – यहाँ अलकनंदा और भागीरथी का संगम होता है

गंगा नदी दक्षिण हिमालय में उगती है, और इसकी पांच प्रमुख धाराएंभागीरथी, अलकनंदा, मंदाकिनी, धौलीगंगा और पिंडर, सभी उत्तरी उत्तराखंड राज्य के पहाड़ी क्षेत्र में उगती हैं। उत्तर भारत के उत्तराखंड राज्य के हिमालय में गंगोत्री ग्लेशियर, गंगा नदी के प्रमुख स्रोतों में से एक है।

Alaknanda and Mandakini rivers photo at Rudraprayag
रुद्रप्रयाग में अलकनंदा और मंदाकिनी नदियों का संगम

दोस्तों, में उम्मीद करता हूं कि आपको Ganga ka Paryayvachi Shabd in Hindi संबंधित लेख पसंद आया हुआ। में इस वेबसाइट पर और जानकारी देने की जरूर कोशिश करुगा, आप अपने सुझाव जरूर दे।

बांग्लादेश में गंगा नदी का क्या नाम है?

गंगा की मुख्य धारा भारतीय राज्य उत्तराखंड के गढ़वाल डिवीजन के देवप्रयाग शहर में भागीरथी और अलकनंदा नदियों के संगम पर शुरू होती है।

बांग्लादेश में प्रवेश करने के बाद, गंगा की मुख्य शाखा को पद्मा के नाम से जाना जाता है।

 

गंगा नदी के कितने नाम हैं?

गंगा नदी को लगभग 108 अलग- अलग नामों से जाना जाता है। इन 108 नामों का पुराणों में भी जिक्र है, लेकिन इनमें से 11 नाम ऐसे हैं जिनसे गंगा को भारत के अलग-अलग इलाकों में जाना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here