12th आर्ट्स के बाद क्या करें – Career and courses option after 12th arts in hindi

12th Arts ke baad career aur courses option in hindi: इससे पहले हमने आपको 12th Science के बाद क्या करें Courses options बताये थे। लेकिन हमारे बहुत से friends 12th arts के बाद क्या करें? कौन सी जॉब मिल सकती है या कौन से Course करना सही है इसके बारे में सर्च कर रहे हैं। आज हम आपको ये बता दें कि चाहे आप 12th साइंस से करो या आर्ट्स से मेहनत करना बहुत जरूरी है। ये नहीं है कि 12th आर्ट्स के बाद आप कुछ कर नहीं सकते। क्यूंकि आज हम आपको यहाँ ऐसे सरकारी नौकरी भी बताने जा रहे हैं जो आप 12th arts के बाद प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप अच्छी नौकरी पाने की चाहत में हैं तो आप अच्छे कोर्स भी कर सकते हैं।

Best Career Option After 12th Arts

12th Arts ke Baad Kya Kare?

वैसे तो 12th आर्ट्स के बाद आप सरकारी जॉब भी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप पढ़ने में काफी होशियार हैं और कुछ कर दिखने की सोचते हैं तो आप कोर्स भी कर सकते हैं।

  • B.A.– Bachelor of Arts. Course duration is 3 years.
  • B.B.A.– Bachelor of Business Administration. Course duration is 3 years.
  • B.M.S.–Bachelor of Management Science. Course duration is 3 years.
  • B.F.A.– Bachelor of Fine arts. Course duration is 3 years.
  • B.H.M.– Bachelor of Hotel Management. Course duration is 3 years.
  • B.E.M.– Bachelor of Event Management. Course duration is 3-4 years.
  • Integrated Law course– B.A.+L.L.B. Course duration is 5 years.
  • B.J.M.–Bachelor of Journalism and Mass Communications. Course duration is 2-3 years.
  • B.F.D.– Bachelor of Fashion Designing. Course duration is 4 years.
  • B.El.Ed.– Bachelor of Elementary Education. Course duration is 4 years.
  • B.P.Ed.– Bachelor of Physical Education. Course duration is 1 year.
  • D.El.Ed.–Diploma in Elementary Education. Course duration is 3 years.
  • B.SW.– Bachelor of Social Work. Course duration is 3 years.
  • Animation and Multimedia course. Course duration differs, but is generally between 1-3 years.
  • B.RM.– Bachelor of Retail Management. Course duration is 3 years.
  • Aviation courses (Cabin Crew). Course duration is generally between 1-3 years.
  • B.B.S.–  Bachelor of Business Studies. Course duration is 3 years.
  • Govt vacancies
  • Journalism
  • Army and police

12th Arts Ke Baad Career Option

अब हम आपको इन Degree और Courses के अलावा Career Options आप कैसे और कितने समय तक कर सकते हैं के बारे में बताते हैं।

  1. B.A. – बी० ए० जिसका Full Form बैचलर ऑफ आर्ट्स है। यह डिग्री आप 12th arts के बाद आसानी से कर सकते हैं और किसी भी subjects से। यह कोर्स 3 साल का होता है। कई सरकारी नौकरियों के लिए आज के समय में BA की डिग्री होनी बहुत जरूरी है इसलिए यह आपके लिए बेहतर करियर ऑप्शन है। अगर आप अध्यापक, IAS या किसी अन्य civil services के लिए apply करते है तो आपके लिए B.A. Graduation complete होनी बहुत जरुरी है।
  2. B.F.A – B.F.A. जिसका फुल फॉर्म Bachelor of Fine आर्ट्स है। बीए की तरह ही, यह भी ३ साल का होता है। इस कोर्स में आप चित्रकारी, मूर्तिकला, संगीत, नृत्य, फोटोग्राफी इत्यादि करते हैं और इसका आपको आगे बेहतर परिणाम मिलता है।
  3. Journalism and Mass Communication – आज के समय में मीडिया क्षेत्र में नौकरियों की संख्या में वृद्धि हुई है! तो, यह कहना सुरक्षित है कि मास कम्युनिकेशन करना आपके लिए बेहतर है। जब मास कम्युनिकेशन की बात आती है, तो विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम उपलब्ध होते हैं, जैसे डिग्री, डिप्लोमा के साथ-साथ सर्टिफिकेट कोर्स। डिग्री कोर्स 3 साल तक रहता है। डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 1-2 साल के बीच है।
  4. Hotel Management –  12th arts के बाद career को बेहतर बनाने के लिए होटल मैनेजमेंट भी बहुत अच्छा है। यह कोई बकवास कोर्स नहीं है और छात्रों को होटल और आतिथ्य उद्योग में प्रबंधकीय जिम्मेदारियों को लेने के लिए प्रशिक्षित करता है! डिग्री कोर्स के मामले में पाठ्यक्रम की अवधि 3 साल है। डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हैं, जिनकी अवधि 1-2 साल के बीच है। भारत में अभी बहुत सारे अच्छे होटल हैं तो आपको अच्छी सैलरी से हायर कर सकते हैं।
  5. Event Management – इवेंट मैनेजमेंट ऐसा एक ऐसा क्षेत्र है जहां कोई इसे वास्तव में बड़ा कर सकता है, अगर किसी के पास आवश्यक कौशल और कनेक्शन हैं! इवेंट मैनेजमेंट में डिग्री कोर्स 3 साल तक रहता है। इवेंट मैनेजमेंट कोर्स एक नौकरी उन्मुख पाठ्यक्रम है, जो 12 वीं कला स्ट्रीमिंग छात्रों को सफलतापूर्वक 12 वीं मानक स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद कर सकते है।
  6. फैशन डिजाइन – बीएफए की तरह, फैशन डिजाइनिंग भी आज के समय में काफी अग्रसर है और अच्छी सैलरी भी प्रदान कर रहा है। अगर आप रचनात्मक हैं और फैशन अच्छा करवा सकते हैं, तो यह कोर्स आपके लिए है! फैशन डिजाइनिंग में बैचलर डिग्री प्रोग्राम 4 साल तक रहता है। इस कार्यक्रम में, छात्रों को सैद्धांतिक ज्ञान के साथ ही व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाता है!
  7. ग्राफ़िक डिज़ाइन – ग्राफिक डिजाइन एक विशाल क्षेत्र है। आज के समय में ग्राफ़िक डिज़ाइन में करियर आपको काफी आगे लेकर जा सकता है। फिल्म, मीडिया, ऐड जैसे कई सेक्टर में ग्राफिक्स बनते हैं। यानी ये कोर्स भी अच्छा विकल्प बन सकता है। बैचलर डिग्री कोर्स 3-4 साल तक रहता है। डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हैं, जिनकी अवधि 1-2 साल के बीच बदलती है।
  8. ब्यूटीशियन कोर्स – लड़की हो या लड़के, सभी के लिए ब्यूटी पार्लर है। हालांकि, इनकी संख्या काफी कम है। खासकर लड़कों के ब्यूटी पार्लर लड़कियों की तुलना में कम होते हैं। ऐसे में ब्यूटीशियन कोर्स भी जॉब सिक्युरिटी दे सकता है। इस कोर्स को करने के बाद फिल्म, टेलिविजन, मीडिया में जॉब लग सकती है। वहीं, अपना होम बिजनेस भी शुरू किया जा सकता है।
  9. एनिमेशन – फिल्मों से लेकर विज्ञापन, किताबें तक लगभग सभी जगह एनिमेशन का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है। अब तो कई फिल्में भी एनिमेशन पर फोकस होती हैं। दूसरी तरफ, कार्टून चैनल लगातार बढ़ते जा रहे हैं। एनिमेशन पर काम करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या दूसरे कोर्स की तुलना में काफी कम है। ऐसे में 12वीं के बाद ये कोर्स सबसे बेस्ट ऑप्शन बन सकता है। ऐसे कोर्स में लाखों रुपए तक का पैकेज आसानी से मिल जाता है।
  10. एक्टिंग कोर्स – ऐसे स्टूडेंट्स जो 12वीं के बाद कोई इंट्रेस्टिंग कोर्स करना चाहते हैं, तो एक्टिंग सबसे अच्छा ऑप्शन है। भारत में एक्टिंग सिखाने वाले कई कॉलेज हैं। यहां पर एक्टिंग के साथ स्क्रिप्ट राइटिंग, डायरेक्शन भी सिखाया जाता है। यानी इस कोर्स को करने के बाद आप सीधे ग्लैमर की दुनिया से जुड़ जाएंगे। इसकी बैचलर डिग्री 3 साल की होती है।

Career Option After 12th Pass in Hindi

Govt vacancies – हर साल कई 12th पास students के लिए कई सरकारी नौकरियां आती हैं। जैसे पटवारी, ग्रामसेवक,उपस्क, SSC, LDC, UDC clerk, postman आदि कई भर्तियां निकलती है। आपको इन भर्तियों के बारे में पता करते रहना चाहिए तो आप complete तैयारी करके competitive exam के लिए try कर सकते है। प्रतियोगिताओं परीक्षाओं की बारे में जानने के लिए newspaper, टेलीविज़न,internet पर search करते रहना चाहिए। तो अगर आप 12वीं के तुरंत बाद इन govt jobs पाना चाहते है तो ये आपके लिए बेहतर विकल्प बन सकता है।

Army and Police – वैसे तो सभी को अपने वतन से बहुत प्यार होता है। आपमें भी अपने देश के प्रति लगाव और प्रेम है और आपने देश और देश की सेवा करना चाहते है तो आपके लिये Army और police में भर्ती हो के ये कार्य कर सकते हैं । आज कई ऐसे scope है जिसमे आप १२वीं के बाद Army and police department में करियर बना सकते है। इसके साथ – साथ आपको शारीरिक और मानसिक रूप से भी मजबूत होना पड़ेगा।

Related searches: 12th arts ke baad course, 12th arts ke baad job, 12th arts ke baad career option, 12th arts ke baad kya kare, 12th arts ke baad best course, 12 art ke baad job

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *