फेसबुक के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Facts About Facebook in Hindi

फेसबुक 4 फरवरी, 2004 को लॉन्च हुआ और सोशल मीडिया का जबरदस्त बन गया। आज तक, यह साइट दुनिया में सबसे लोकप्रिय है। वास्तव में, एलेक्सा ने खोज इंजन पावरहाउस Google के ठीक पीछे अपनी शीर्ष 500 वैश्विक साइट्स में फेसबुक दूसरे स्थान पर है। हर कोई आज के समय में फेसबुक चलाता लेकिन क्या आपके फेसबुक के बारे में रोचक और आश्चर्यजनक तथ्य जानते हैं। फेसबुक के बारे में रोचक जानकारी होना आपके ज्ञान को भी बढ़ा देगी। तो चलिए आज हम आपको Interesting and amazing fun facts about facebook in hindi में बताने जा रहे हैं।

फेसबुक के बारे में रोचक तथ्य

फेसबुक के बारे में रोचक जानकारी – Facebook Facts in Hindi

1) मार्क जुकरबर्ग को सैलरी के तौर हर साल एक डॉलर मिलता है।

2) 2011 में Facebook की मदद से ही Iceland का संविधान लिखा गया था।

3) 2009 में Whatsapp के को-फाउंडर ब्रायन ऐक्टन को Facebook ने जॉब देने से मना कर दिया था।

4) Facebook हर महीने 3 करोड़ डॉलर सिर्फ hosting पर ही खर्च करता है।

5) Facebook पर रोजाना 6 लाख के करीब हैकर्स अटैक होते है।

6) फेसबुक पर उपयोगकर्ताओं के लिए 70 अलग-अलग भाषाएं उपलब्ध हैं।

7) चीन में फेसबुक बैन होने के कारण 95 मिलियन फेसबुक users कम हो गए।

8) दिसम्बर 2009 में Facebook ने privacy setting में कुछ बदलाव किये थे जिसके बाद जुकरबर्ग की एक तस्वीर जिसमे वह टेडी बीअर पकडे हुए है पब्लिक हो गयी थी।

9) अगर Facebook का Server Down हो जाए तो इसे हर मिनट 25 हजार डॉलर का नुकसान होगा।

10) फेसबुक विज्ञापन और आभासी उत्पादों के माध्यम से पैसे कमाता है।

11) पूरी दुनिया में जितने लोग इंटरनेट पर हैं उनमें से पचास प्रतिशत लोग Facebook से जुड़े हुए हैं।

12) Facebook ग्लोब (नोटिफिकेशन टैब) यूजर्स की लोकेशन के हिसाब से बदल जाती है।

13) लगभग 7.5 मिलियन साइटों में फेसबुक की तरह या शेयर बटन शामिल हैं।

14) ऑस्ट्रेलिया के लोग प्रति माह औसतन 7 घंटे से अधिक किसी भी देश की तुलना में फेसबुक पर प्रति माह अधिक समय व्यतीत करते हैं।

15) फेसबुक लॉन्च होने के बाद से 150 अरब दोस्त कनेक्शन, 1.13 ट्रिलियन पसंद और 250 अरब फोटो अपलोड किए गए हैं।

16) मार्क ने Facebook के लाइक(Like) बटन का नाम पहले अवेसम (Awesome) रखने का डिसीजन लिया गया था। लेकिन मार्क की किसी ने एक न सुनी।

17) अगर आप Facebook के URL के आगे नंबर 4 लिख देंगे तो आपका ब्राउजर सीधे मार्क जुकरबर्ग के पेज तक ले जाएगा।

18) फेसबुक से जुड़ने वाली पहली भारतीय मूल की महिला शीला तंद्राशेखरा क्रिश्नन थी।

19) फेसबुक ने 2 मिलियन से भी कम समय में 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं को जोड़ा है।

20) अगर आप Facebook अकाउंट लाॅग इन करके Internet पर कोई और काम करते है तो भी Facebook आपकी सभी गतिविधी रिकार्ड कर रही है।

21) यदि फेसबुक एक देश होता तो दुनिया में यह पांचवां सबसे बड़ा देश होता जिसका नंबर चीन, भारत, अमेरिका, और इंडोनेशिया के बाद आता।

22) Yahoo व MTV ने एक करोड़ डॉलर में इस साइट को खरीदना चाहा तो मार्क ने कहा? पहले मैं सूचना आदान-प्रदान का खुला वैश्विक प्लेटफॉर्म बना लूं फिर मुनाफे के बारे में विचार करूंगा।

23) 2011 में अमेरिका में Facebook तलाक का सबसे बड़ा कारण बनी थी। अमेरिका में हर 5 में से एक शादी के टूटने की वजह कहीं ना कहीं फेसबुक से जुड़ी रहती है।

24) सबसे ज्यादा फेक अकाउंट्स भारतीय बनाते हैं। Facebook की तरफ से नवंबर में जारी रिपोर्ट के अनुसार 14.3 करोड़ अकाउंट्स फेक होते हैं। इनमें से सबसे ज्यादा फेक अकाउंट भारत से बनाए जाते हैं।

25) इस वक़्त Facebook पर 30 मिलियन मरे हुए लोग है ! यदि किसी Facebook user कि मृत्यु हो जाती है तो हम Facebook को रिपोर्ट कर उस प्रोफाइल को फेसबुक पर एक स्मारक का रूप दिलवा सकते है!

26) अगर आपको घर बैठे-बैठे पैसे कमाने हैं तो Facebook को हैक कर लीजिए। जी हाँ, 500 डॉलर्स की राशि हर उस इंसान को दी जाती है जो फेसबुक को हैक कर सके। अगर आप Facebook की किसी गलती को भी पकड़ लेते हैं तो भी आप इनाम के हकदार होंगे।

27) फेसबुक के नीले रंग में रंगे होने के पीछे सीधा-सा कारण है। इसके फाउंडर मार्क जुकरबर्ग का कलर ब्लाइंड होना। उन्हें हरे और लाल रंग में अंतर पता नही लगता।

28) Facebook की प्राइवेसी सेटिंग्स के कारण हर यूजर को ब्लॉक करने की सुविधा दी गई है, लेकिन ध्यान देने वाली बात ये है कि आप चाहें तो भी Facebook से मार्क जुकरबर्ग को ब्लॉक नहीं कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करने की कोशिश करेंगे तो Facebook की तरफ से एक एरर मैसेज दिखेगा।

29) Facebook पर कई फीचर्स की तरह एक Poke भी है। लेकिन अगर आप किसी से इसका मतलब पूछेंगे तो शायद ही कोई इसका मतलब बता पाए। क्योंकि खुद फेसबुक ने भी इसका कोई मतलब या इसका काम तय नहीं किया है। लेकिन इसका ज्यादा प्रयोग करने पर आप block हो सकते है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *