चौलाई के फायदे – Amaranth (Chaulai) Benefits and Side Effects in Hindi

चौलाई के फायदे – Benefits of Amaranth (Chaulai) in Hindi: चौलाई की सब्जी शायद सबने खाई होगी लेकिन बहुत कम लोग ही इसके फायदे जानते होंगे। हरी सब्जियों में अपना एक अलग नाम रखने वाला यह पौष्टिक गुणकारी सब्जी हमारे स्वास्थ्य को बहुत लाभ पहुँचता है। इसकी सब्जी बहुत ही स्वस्दिष्ट होती है जिससे बड़े चांव से खाया जाता है। यह अपने पौष्टिक गुणों से विख्यात है इसमें प्रोटीन, विटामिन A और खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह कई बिमारियों के उपचार में काम आता है आइए जानते हैं चौलाई से होने वाले स्वास्थ्य लाभ हिंदी में। आयुर्वेद में चौलाई को एक औषधि माना जाता है। इसे कच्चा नहीं खाना चाहिए क्यूंकि इसमें ओक्सालेट और नाइट्रेट्स जैसे विषाक्त घातक होते हैं जिनकी उबालकर ही दूर किया जा सकता है।

चौलाई की सब्जी खाने के फायदे – Chaulai Ke Faayde in Hindi

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए चौलाई का सेवन उत्तम माना जाता है, इसके बीज और तेल फाइबर से भरपूर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जाना जाते हैं। यह धमनियों के कठोरता को रोकता है जिससे दिल के दौरे की समस्या कम होती है। इसमें पोटेशियम की अधिकता होने के कारण yah रक्त वाहिकाओं को आराम देकर हृदय को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

खून की कमी दूर करे

आयुर्वेद में चौलाई के जड़, पत्ते और बीज औषधि के रूप में काम में आते हैं। इसकी पत्तियों और बीजों में प्रोटीन, vitamin A और सी पाया जाता है। जो एनीमिया जैसे रोग से लड़ने की क्षमता रखते हैं। इसके सेवन से शरीर में रक्त की कमी दूर होती है। शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए इसका सेवन सब्‍जी या सूप के रूप में करें।

पाचन को मजबूत करे

चौलाई में फाइबर और एमीनो एसिड होने के कारण यह भोजन को पचाने में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइबर आँतों से चिपके मल को बाहर धकेलने में मदद करता है जिससे पेट साफ़ रहता है और पाचन शक्ति में बढ़ावा मिलता है। इसी कारण से इसे पारंपरिक रूप से बीमारी से उबर रहे मरीजों को दिया जाता है।

आंखों को स्वस्थ बनाये

चौलाई में विटामिन A और विटामिन सी उच्च मात्रा में होते हैं जो दृष्टि को बेहतर बनाते हैं। इसमें मौजूद vitamin A आँखों की सतह को स्वस्थ रखने में मदद करता है और आँखों के संक्रमण को रोकता है। इसके नियमित सेवन करने से धब्बेदार अंध पतन और मोतियाबिंद के जोखिम को कम किया जा सकता है।

कैंसर में सहायक

कैंसर जैसे भयानक बीमारी के प्रकोप को कम करने में चौलाई का अहम् रोले है। यह कैंसर के विकास को रोकने में मदद करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट कैंसर ग्रसित कोशिकाओं को नष्ट करते हैं जिससे कैंसर में रोकथाम होता है।

हड्डियों को मजबूत बनाये

हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है जिससे हड्डियां कमजोर और अतिसवेदनशील नहीं होती है। अब जबकि चौलाई में कैल्शियम की मात्रा उच्च होती है जो यह हड्डियों के रिपेरिंग और उन्हें लचीला बनाने में सहायक है। चौलाई खाने से ऑस्टयोपोसिस की अधिकता कम होती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करे

ऐमरैन्थ का एक और स्‍वास्‍थ्‍य लाभ यह भी है कि मौजूद आवश्‍यक विटामिन, खनिज और शक्तिशाली एंटी-ऑक्‍सीडेंट हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक रखने में मदद करते है। इसलिए अगर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है तो आपको चौलाई को लेने पर विचार करना चाहिए।

चौलाई बालों के लिए फायदेमंद

चौलाई में मौजूद लाइसिन, एमिनो एसिड कैल्शियम की दक्षता को सुधरता है और बालों के रोम को मजबूत करता है जिससे बाल झड़ने से रुकते हैं। यह बालों को असमय सफेद होने से रोकने का काफी प्रभावी उपाय है। चौलाई को अपने आहार में शामिल कर आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं। बेहतरीन फायदे लेने के लिए आप बालों को शैम्पू करने के बाद उनमे चौलाई की पाटियों का रस लगाएं फिर साफ़ पानी से धो लें।

मधुमेह रोग में फायदेमंद

चौलाई में इन्सुलिन के स्तर को कम करने और भूख नियंत्रण के जरिये रक्त शर्करा का सेवन करने की क्षमता होती है। यह मधुमेह के रोग को नियंत्रित करने में अच्छा सहायक होता है। अब जब इंसुलित का स्तर कम होता है तो मधुमेह का प्रकोप कम हो जाता है।

वजन करने में मददगार

जैसा की हम जानते हैं कि प्रोटीन रक्त में इंसुलिन के स्‍तर को कम कर और हार्मोंन की विज्ञप्ति कर आपकी भूख को दबा देता है जिससे की आप भूख को कम महसूस करते हो। आपको यह जानकर खुशी होगी कि लगभग 15 प्रतिशत चौलाई में प्रोटीन होता है जो आपके वजन घटाने के कार्यक्रम में सहायता कर सकता हैं।

चौलाई खाने के नुकसान – Chaulai Khane ke Nuksan in Hindi

शुगर से पीड़ित व्यक्ति चौलाई का सेवन करने से बचें।

बच्चों और कुछ लोगों में जो कि लियोसिन प्रोटीन का सहन नहीं कर पाते, उनके लिए पेट दर्द का कारण बन सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here