आलू के रस पीने से स्वास्थ्य लाभ एवं फायदे – Benefits of Potato Juice in Hindi

जहां आलू के फायदे हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होता है वहीँ आलू का रस पीने से हमारे सेहत त्वचा को बहुत फायदा मिलता है। आलू हर सब्जी में इस्तेमाल की जाने वाली बहुमूल्य सब्जी है जिसे खाने का अलग ही मजा है। आलू के न सिर्फ सब्जी बल्कि इसके चिप्स, पकोड़े, चाट भी बनते हैं। यह हमारे हेल्थ को स्वस्थ और त्वचा को चमकाने के काम आता है। आज हम जानेंगे आलू के रस पीने से स्वास्थ्य लाभ एवं फायदे – Benefits of Potato Juice in Hindi.

आलू के रस पीने के फायदे – Aalu ke juice ke fayde

आलू के रस में कई सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जिनमे आयरन, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन A, B और C प्रसिद्द हैं। यह हमारे सेहत को काफी फायदे पहुचंता है। जिस तरह आलू हमारे लिए फायदेमंद होता है उसी तरह इसका रस स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा आलू में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते है। जो फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाते है।

  1. हृदय को स्वस्थ और दिल की बीमारियों से बचने के लिए आलू का रस बहुत फायदेमंद होता है। यह नब्ज के अवरोध, कैंसर, हीट अटैक और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है।
  2. किडनी में हो रही बिमारियों से निजात पाने के लिए आलू का रस बहुत फायदेमंद होता है। यह ब्लड प्रेशर और डायबिटीज को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है। आलू का जूस मूत्राशय में कैल्शियम का पत्थर नहीं बनाने देता है।
  3. हर दिन एक से दो ग्लास आलू का जूस पीने से कई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या जैसे कैंसर, गैस्ट्रिक अलसर, डायबिटीज, किडनी की समस्या, ह्रदय की समस्या, लिवर की समस्या, हाइपरटेंशन और कन्धों में घाव से बचा जा सकता है।
  4. नियमित रूप से आलू का रस पीने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है। और जब भी हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है तो कोई भी बीमारी हमारे उप्पर हावी नहीं हो पाती है।
  5. आलू के रस को शहद में मिलाकर बच्चों को पिलाने से बच्चों का विकास अच्छे से होता है। इससे बच्चो को कोई भी बिमारी से नहीं होती है।
  6. गुर्दे की पथरी होने पर आलू के रस का प्रयोग करना चाहिए। पथरी के रोगी को नियमित रूप से आलू का रस पिलायें इससे उसके गुर्दे से गन्दा पदार्थ मूत्र के साथ बाहर निकल जायेगा।
  7. आलू का जूस जोड़ों के दर्द व सूजन को खत्म करता है। अर्थराइटिस से परेशान लोगों को दिन में दो बार आलू का जूस पीना चाहिए। यह दर्द व सूजन में राहत देता है। शरीर में खून के संचार को भी बेहतर बनाता है आलू का जूस।
  8. अगर आपके चेहरे में दाग, धब्बे और पिपंल है तो आलू का रस काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स के साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्त जैसे खनिज पाया जाता है, जोकि हमारी स्किन के लिए फादेमंद है।
  9. अगर आप डाइबिटीज के मरीज हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद चीज है। इसका सेवन करने से यह शरीर के खून में शर्करा के स्तर को कम करने में काफी प्रभावकारी साबित होगा।
  10. आपके बालों को जल्दी बड़ा करने के लिए आलू के जूस का नियमित मास्क काफी मददगार साबित होता है। एक आलू को लेकर इसका छिलका निकाल लें। इसके टुकड़ों में काटकर पीस लें। अब इससे रस निकाल लें और इसमें शहद और अंडे का उजला भाग मिला लें। अब इस पेस्ट को सर और बालों पर लगाएं। इसे दो घंटे तक रखें और उसके बाद शैम्पू से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here