एवोकाडो खाने के फायदे और नुकसान – Evocado Benefits & Side Effects in Hindi

मेक्सिको में ज्यादातर उपजने वाला यह ऐवकाडो लगभग नाशपाती की तरह दीखता है। अपने पौष्टिक गुणों से भरपूर यह फल भारतदेश में भी बहुत प्रशिद्ध है। स्वाद में यह अखरोट की तरह होता है। इसके लाभ के बारे में बात करें तो यह हमारे स्वस्थ्य के लिए तो फायदेमंद है ही लेकिन यह हमारे त्वचा को सुन्दर और मुलायम बनाने में भी मददगारी है। ऐवकाडो में विटामिन A, B और E प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इनके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर भी भरपूर होता है। आइये जानते हैं इस गुणकारी फल एवोकाडो खाने के फायदे और नुकसान – Evocado Benefits and Side Effects in Hindi.

एवोकाडो के फायदे – Avocado ke Fayde in Hindi

एवोकाडो फल में फैट की मात्रा और कैलोरी ज्यादा पाया जाता है। मोनोसैचुरेटेड होने के कारण इससे शरीर को नुकसान नहीं पहुंचता है। इसमें प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल्स होने के कारण यह शरीर को काफी फायदा पहुँचता है। यह सबसे गुणकारी फलों में से एक है। ऐवकाडो फल कई बिमारियों को दूर करने के काम आता है।

ब्लड शुगर लेवल बनाये रखे

अगर किसी व्यक्ति का ब्लड शुगर हाई या लो हो जाती है और वह इस परेशानी से ग्रसित है तो उसके लिए एवोकाडो फल काफी फायदेमंद होता है। इस फल में बड़ी मात्रा में मोनोसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को बयाये रखता है। यह फैट लेवल को दुरस्त करता है और शरीर में ब्लड शुगर संतुलित रहता है।

कोलेस्ट्रॉल को करे कम

जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो अक्सर इंसान को बड़ी से बड़ी बीमारियां होने लगती हैं। इसलिए अगर आपको इन बड़े रोगों से बचना है तो अपने कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करना होगा जिसके लिए एवोकाडो बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा इस फल में फोलिक एसिड भी पाया जाता है जो हृदय को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

पाचन तंत्र मजबूत करे

एवोकाडो में फाइबर की मात्रा उच्च होती है जो हमारे पाचन शक्ति को मजबूती देने के साथ साथ मल त्याग में भी मदद करता है। अगर आप कब्ज गैस या एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो आप इस फल का सेवन करें। इस फल का फाइबर न केवल पेट की समस्याओं में असरदार है बल्कि यह कोलोन कैंसर के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है।

आँखों को स्वस्थ बनाये

एवोकाडो फल में कैरोटीन लुत्रेण पाया जाता है जो आँखों में होने वाली समस्याओं जैसे मोतियाबिंद और Molecular  डीजनरेशन से छुटकारा दिलाता है। आँखों की रौशनी को बढ़ने में यह फल काफी फायदेमंद होता है।

एवोकाडो का सेवन त्वचा को स्वस्थ बनाये

एवोकाडो फल के तेल त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाने में काफी अच्छा माना जाता है। इस तेल के मसाज से त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है और नया निखार आने लगता है। इसके तेल से अगर आप हफ्ते में दो बार अपनी स्किन पर लगाएंगे तो कुछ ही समय में आपको आपकी त्वचा सुन्दर और नरम दिखने लगेगी।

वजन बढ़ाने में फायदेमंद

जो व्यक्ति अपने वजन को लेकर परेशान है उनके लिए यह फल काफी असरदार होता है। इस फल में कार्बोहाइड्रेट और फैट बहुत उच्च मात्रा में होते हैं। इससे शरीर को अच्छी कैलोरी ऊर्जा मिलती है। इससे शरीर में मांसपेशियों का निर्माण होता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद

एवोकाडो के फल का सेवन अगर गर्भवती महिला करे तो वह जन्म दोषों के जोखिम को कम कर सकती है। एवोकाडो फोलेट का अच्छा स्रोत है, डॉक्टर्स भी गर्भवती महिला को इसका सेवन करने की सलाह देते हैं। यह पेट में पल रहे नवजात शिशु के विकास में भी फायदेमंद होता है।

दर्द कम करने की दवा एवोकाडो

एवोकाडो शरीर के अंगों में होने वाले दर्द की समस्या से निजात दिलाता है। इस फल में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो जोड़ों में होने वाली दर्द से आराम दिलाता है। इसमें विटामिन, आयरन और पोटेशियम होता है जो शरीर को मजबूती देने में मदद करते हैं। एवोकाडो के तेल से पुराने दर्द को भी दूर किया जा सकता है।

एवोकाडो खाने के नुकसान – Evocado Khane ke Nuksan in Hindi

  • ज्यादा मात्रा में एवोकाडो का सेवन करने से पेट ख़राब, पेट में जलन होती है। जिसकी वजह से गैस्ट्रोइन्टेस्टनल इरिटेशन होती है।
  • एवोकैडो के सेवन से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है।
  • एवोकाडो में उच्च मात्रा में कैलोरी होती है और कैलोरी से युक्त फलों का सेवन करने से वजन बढ़ता है।
  • एवोकैडो का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। यदि आप इसे अधिक मात्रा में लेते हैं, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एवोकाडो का सेवन प्रेग्नेंट और ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here