सेब के छिलके के फायदे – Benefits of Apple Peels in Hindi

सेब के कितने फायदे हैं ये हम सब जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब को छिलकों के साथ खाने से आपको कितने लाभ मिलेंगे? आप यकीन नहीं करेंगे सेब को छिलके के साथ खाने से आपको बेहतरीन फायदे हो सकते हैं क्यूंकि सेब के छिलकों में भी seb की तरह बेहतरीन गुण होते हैं। जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। इसलिए भूलकर भी इसे छीलकर नहीं खाएं। बहुत से लोगों का मानना है कि किसी भी फल के छिलके को खाने से पथरी या कोई और बीमारी हो सकती है लेकिन डॉक्टर्स की माने तो सेब के छिलके को कभी नहीं फेकना चाहिए। यह बहुत ही पौष्टिक तत्वों से भरा होआ है। जो न सिर्फ वजन को कम करने में मदद करता है बाकि त्वचा से समन्धित समस्याओं को भी दूर करता है। आइये जानते हैं सेब को छिलके के फायदे सेहत के लिए -Health Benefits of Apple Peels in Hindi

के छिलके के फायदे Apple Peels Benefits in Hindi
सेब को छिलके के लाभ – Seb Ke Chhilke Ke Fayde

सेब के छिलके के फायदे – Seb Ke Chhilke Ke Fayde in Hindi

वजन कम करें

वजन से परेशान लोगों के लिए सेब के छिलके से बहुत लाभ हैं। अगर आप अपने शरीर में जमी अनावश्यक चर्बी से परेशान हैं तो आप सेब को छिलके सहित खाएं क्यूंकि इनमें उर्सोलिक एसिड नमक एंजाइम होता है जो वजन को कम करने में मदद करता है।

हृदय रोगों से बचाये

अगर आप दिल की बिमारियों से ग्रसित हैं। तो यकीन मानिये आपके लिए सेब को छिलके के साथ खाना बहुत लाभदायक होगा। क्यूंकि सेब के छिलके में मौजूद घुलनशील रेशे जो शरीर में कोलस्ट्रोल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं जिससे हृदय रोग से बचाव होता है। साथ ही साथ यह कब्ज जैसी परेशानी से भी बचता है।

कैंसर से लड़ने की क्षमता

कैंसर जैसे बीमारी से लड़ने के लिए सेब का छिलका काफी मददगार होता है। इसमें मौजूद ट्रिटरपेनाइड्स नमक तत्व जो कैंसर से लड़ने की क्षमता रखता है। यह ब्रैस्ट, लिवर, कोलोन नामक कैंसर से हमारे शरीर को बचाता है।

दिमाग तेज करे

सेब का छिलका दिमागी बीमारियों से बचाव करने में सक्षम है। यह ब्रेन सेल को डैमेज होने से बचाता है। इससे न सिर्फ आप इन बिमारियों से बचते हैं बल्कि यह दिमाग को तेज और सोचने की क्षमता को बढ़ाता है।

फेफड़ों को स्वस्थ रखे

जिस भी व्यक्ति को सांस लेने या उसके फेफड़ों से समन्धित कोई समस्या है तो उसके लिए सेब के छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमे पाया जाने वाला पौष्टिक तत्व फेफड़ों को सुचारु रूप से काम करने में मदद करता है।

मधुमेह रोग में सहायक

मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति के लिए सेब का छिलका बहुत ही लाभकारी होता है। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। जिससे खून भी साफ़ और सुचारु रूप से शरीर में पहुँचता है।

आँखों के लिए लाभदायक

आँखों में होने वाली कैटरेक्ट जैसी बीमारी से लड़ने के लिए सेब का छिलका बहुत ही लाभदायक होता है। साथ ही साथ यह आँखों की रौशनी के लिए और आँखों को सुन्दर बनाने में भी मदद करता है। इसलिए भूलकर भी सेब को बिना छिलके के नहीं खाएं।

सेब के छिलका दांतों के लिए लाभदायक

डेंटन से समंधित परेशानी में भी सेब के छिलके काफी लाभदायक होते हैं, ये दांतों को सड़ने से रोकते हैं और साथ ही दांत सफ़ेद करने में मदद करते हैं।

एनीमिया रोग में मददगार

एनीमिया रोग से ग्रसित व्यक्तियों के लिए सेब का छिलका काफी अच्छा सहायक होता है। इसमें आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, ज़िंक भरपूर मात्रा में होते है जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाये

सेब के छिलके में कैल्शियम की मात्रा होती है जो हड्डियों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। हड्डियों को मजबूती देने के लिए कैल्शियम पोषक तत्व काफी आवश्यक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here