बालों को काला करने के घरेलू तरीके – Balo Ko Kala Karne Ke Gharelu Upay

Safed Balo ko kala karne ke gharelu upay: देखा गया है आज के समय में कम उम्र में ही कई लोगों के बाल सफ़ेद होने लगते हैं जिसका कारण उनकी दिनचर्या, खान-पान है। सफ़ेद बालों से हमारी खूबसूरती पर दाग सा लग जाता है और आदमी जवानी में ही बूढ़ा दिखने लगता है। वैसे बहुत से लोग बालों को काला करने के लिए बाजार में उपलब्ध तेल का इस्तेमाल या कलर करवाते हैं जो की एक अच्छा उपचार नहीं है। हेयर कलर का ज्यादा इस्तेमाल करने से बाल ज्यादा सफ़ेद होते हैं। अगर आप प्राकृतिक तरीकों से सफ़ेद बालों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं जो आज हम आपको सफ़ेद बालों का आयुर्वेदिक इलाज, तेल और घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप फिर ये नहीं पूछेंगे की सफ़ेद बाल काले कैसे करें। आइये जानते हैं बालों को काला करने के घरेलू तरीके – Balo Ko Kala Karne Ke Gharelu Upay.

Safed Balo ko Kala Karne ke Gharelu Nuskhe Upay Upchar

बाल काले करने के तरीके – Balo Ko Kala Karne Ke Gharelu Upay in Hindi

सफेद बाल होने का प्रमुख कारण असंतुलित खान-पान, ज्यादा तनाव या चिंता में रहना और अलग-अलग तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल। यदि आपके बाल सफ़ेद होने शुरू हो गए हैं जो आपको अपने बालों की केयर अभी से ही शुरू कर देनी चाहिए। बालो की सफेदी छुपाने के लिए कभी भी हेयर कलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्यूंकि इनके इस्तेमाल से बालों की जड़े कमजोर पड़ जाती हैं।

इसलिए हमारे safed balo ko kala karne ke gharelu upay aur ayurvedic nuskhe बहुत फायदेमंद हैं बालों को काला करने के लिए क्यूंकि इनसे कोई नुक्सान भी नहीं होता है।

अदरक से करें बालों को काला

अदरक को साफ़ कर घीस लें और उसमे दूध मिला कर गढ़ा पेस्ट बनाए। इस पेस्ट को अपने बालों में लगा कर 10 मिनूट बाद सिर धो लें। इस विधि को हफ्ते में एक बार करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

सफ़ेद बालों को काला करने के लिए नारियल तेल

सफ़ेद बालों को काला करने के लिए नारियल का तेल बहुत ही कारगर होता है। इसके लिए आप शुद्ध नारियल तेल में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और सिर में नहाने से 10 मिनट पहले लगा लें। इसके बाद सिर को साफ पानी से धो लें।

सफेद बालों के लिए कड़ी पत्ता

कड़ी पत्ते रूखे-सूखे और सफेद हो रहे बालो के लिए बहुत ही अच्छा होता है। नहाने से पहले कड़ी पत्ते को पानी मे डूबा लें और 1 घंटे के बाद सिर धोए।

दूध से करें बालों को काला

क्या आपको पता है की गाय का दूध आपके सफेद बालो को कला बना सकता है? गाय का कच्चा दूध लेकर अपने बालो मे एक दिन लगाए फिर हल्के गरम पानी और शैम्पू से बालो को धो लें। ऐसा हफ्ते में एक दिन करें। कुछ ही दिनों में आपको काफी बदलाव नजर आने लगेगा।

प्याज सफेद बालों के लिए

प्याज को घिसकर उसके गुदे को सिर पर हफ्ते में 4 बार लगाइये। इससे बालो का रंग दुबारा वापस आ जायेगा और बालों में शाइन भी आएगी। यह सफ़ेद बालों को काला करने का रामबाण इलाज है।

आंवला के बालों को काला

आमला का सेवन बालों को काला करने के लिए प्राचीन काल से ही होता आ रहा है। बालों में शाइन लेनी हो या फिर बाल मजबूत बनाने हो तो आमला का पाउडर बहुत अच्छा होता है। आप चाहे तो आंवले को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर पानी में भिगोकर अपने बालों पर लगाएं। इससे बालों की रुसी भी ख़त्म हो जाती है।

ब्लैक कॉफी से करें बालों को काला

सफ़ेद हो चुके बालों को अगर आप ब्लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएंगे तो आपके बालों का काला रंग वापस आने की संभावना है। ऐसा दो दिन में एक बार करें और फिर से काले बाल पाएं।

सफेद बालों से छुटकारा दिलाए दही

हीना और दही को 50:50 के अनुपात मे मिला कर बालो मे लगाइए। यदि इस घरेलू उपचार को हफ्ते मे एक दिन करके लगाया जे तो बालो का रंग नेचुरल रूप से बदलने लगता है।

सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलू उपचार

  • हफ्ते में कम से कम 3 दिन 10 मिनट कच्चे पपीता का पेस्ट सिर पर लगाएं। इससे आपके बाल झड़ने बंद, डेंड्रफ दूर हो जायेंगे और साथ काले बाल सफ़ेद होने लगेंगे।
  • रोजाना शुद्ध घी से सिर की मालिश करने से सफ़ेद बालों को काला किया जा सकता है।
  • कम उम्र में ही बाल सफ़ेद होने लगे हैं तो एक ग्राम काली मिर्च में थोड़ी दही मैं और बालों पर पेस्ट करें।
  • चुकंदर बालों को काला करने के लिए प्राकृतिक कंडीशनर है। इसके लिए आप चुकंदर को काट लें और इसमें हीना का एक चम्मच मिलकर पेस्ट बनायें और फिर बालों पर लगाएं। आधा घंटे बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। इस होम रेमेडी को सप्ताह में दो या तीन बार करें।
  • काले बाल पाने के लिए मैडिटेशन करें। इसके अलावा आप योग करें। योगासन में आप हलासन, त्रिकोणासन, उष्ट्रासन कर सकते हैं। इससे आप तनाव मुक्त रहेंगे और बाल सफ़ेद होने से बचेंगे।
  • आम के पत्ते पीसकर पेस्ट बनायें और बालों पर लगाएं। २० मिनट के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। यह देसी नुस्खा सफ़ेद बालों को काला और मुलायम करने के लिए बेहतरीन है।
  • आधा कप नारियल तेल या जैतून के तेल को हल्का गर्म करें और इसमें 4 ग्राम कपूर मिला लें और इस तेल से बालों की मालिश करें। इससे बालों की सूरी ख़त्म होगी साथ ही बाल काले होने लगेंगे।

2 COMMENTS

  1. आपने अच्छी जानकारी दी
    क्या खाए जिससे बाल काले रहे हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here