Ratan Tata Quotes in Hindi ! रतन टाटा के प्रेरणात्मक विचार

Ratan Tata Hindi Quotes: रतन टाटा भारत के सबसे सफल और प्रसिद्ध उघमियों में गीने जाते है। वर्तमान में वे भारत के सबसे बड़े व्यापारिक समूह ‘टाटा समूह’ के अध्यक्ष है।रतन टाटा का स्वभाव शर्मीला है और वे दुनिया की झूठी चमक दमक में विश्वास नहीं करते। वे सालों से मुम्बई के कोलाबा जिले में एक किताबों से भरे हुए फ्लैट में अकेले रहते है। रतन टाटा उच्च आदर्शों वाले व्यक्ति है। वे मानते हैं कि व्यापार का अर्थ सिर्फ मुनाफा कामाना नहीं बल्कि समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को भी समझना है और व्यापार में सामाजिक मूल्यों का भी सामावेश होना चाहिए।

भारत सरकार द्वारा सन 2000 में रतन टाटा को उद्योग एवं व्यापार क्षेत्र में ‘पद्म भूषण’ व सन 2008 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. रतन टाटा को टाइम पत्रिका ने मई 2008 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया गया. टाटा की अपनी सबसे छोटी कार 1 लाख रूपये की नैनो कार के लिए उनके सभी ने प्रशंसा की. यहाँ हमारे द्वारा रतन टाटा के प्रेरक कथन दिए जा रहे हैं जिनसे आप काफी प्रेरित हो सकते हैं। 

रतन टाटा के अनमोल विचार - Ratan Tata Anmol Vachan - Suvichar

रतन टाटा के अनमोल विचार – Ratan Tata Thoughts in Hindi

Quote 1: यदि ये सार्वजानिक जांच की कसौटी पर खरा उतरता है तो इसे करो…अगर ये ये सार्वजानिक जांच की कसौटी पर खरा नहीं उतरता है तो इसे मत करो।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 2: जिस दिन मैं उड़ान नहीं भर पाऊंगा, वो मेरे लिए एक दुखद दिन होगा।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 3: मैं कहूँगा कि एक चीज जो मैं अलग ढंग से करना चाहता वो है और अधिक आउटगोइंग होना।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 4: मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता। मैं निर्णय लेता हूँ और फिर उन्हें सही साबित कर देता हूँ।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 5: बिजनेस को अपनी कम्पनी के हितों से आगे बढ़कर उन समुदायों तक जाना चाहिए जिसे वे सर्व करते हैं।

~~Ratan Tata रतन टाटा

Ratan Tata Quotes on Decision in Hindi

Quote 6: मैं उन लोगों कि प्रशंसा करता हूँ जो बहुत सफल हैं। लेकिन अगर वो सफलता बहुत बेरहमी से हासिल की गयी है तो मैं उस व्यक्ति की प्रशंसा करता हूँ पर मैं उसकी इज्ज़त नहीं कर सकता।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 7: अगर आप तेजी से चलना चाहते हैं तो अकेले चलिए। लेकिन अगर आप दूर तक चलना चाहते हैं तो साथ मिलकर चलिए।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 8: कोई लोहे को नष्ट नहीं कर सकता, लेकिन उसकी अपनी जंग कर सकती है! उसी तरह कोई किसी इंसान को बर्बाद नहीं कर सकता, लेकिन उसकी अपनी मानसिकता कर सकती है।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 9: आगे बढ़ने के लिए जीवन में उतर-चढ़ाव बहुत ज़रूरी हैं, क्योंकि ईसीजी में भी एक सीधी लाइन का मतलब होता है कि हम जिंदा नहीं हैं।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 10: सत्ता और धन मेरे दो प्रमुख सिद्धांत नहीं हैं।

~~Ratan Tata रतन टाटा

Ratan Tata Quotes & Thoughts in HIndi with Images


Quote 11: मेरे पास दो या तीन कारें हैं जो मुझे पसंद हैं, लेकिन आज, प्रभावशाली होने के मामले फेरारी सबसे अच्छी कार है जो मैंने चलाई है।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 12: मैं निश्चित रूप से राजनीति में नहीं शामिल होऊंगा। मैं एक साफ़-सुथरे बिजनेसमैन के तौर पे याद किया जाना पसंद करूँगा, जिसने सतह के नीचे की गतिविधियों में हिस्सा ना लिया हो, और जो काफी सफल रहा हो।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 13: मैं लगातार लोगों से लोगों को प्रोत्साहित करने, जिसपर सवाल न उठा हो उसपर सवाल उठाने, नए विचार सामने लाने में शर्मिंदा ना होने, और चीजों को करने के लिए नयी प्रक्रियाओं को बताने के लिए कहता रहा हूँ।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 14: मैं भारत के भविष्य की सम्भावनाओं के लेकर हमेशा बहुत कॉंफिडेंट और उत्साही रहा हूँ। मुझे लगता है ये एक महान क्षमता वाला महान देश है।

~~Ratan Tata रतन टाटा

Best Inspiring Quotes of Ratan Tata in Hindi with Images


Quote 15: ऐसी कई चीजें हैं, जो अगर मुझे दोबारा जीने के मौका मिले तो शायद मैं अलग ढंग से करूँगा। लेकिन मैं पीछे मुड़कर ये नहीं देखना चाहूँगा कि मैं क्या नहीं कर पाया।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 16: उन पत्थरों को उठाइए जो लोग आप पर फेंकते हैं और उनका इस्तेमाल कर के एक स्मारक खड़ी कर दीजिये।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 17: मैं चार बार शादी करने के बहुत करीब पहुँच गया था, और हर बार मैं किसी न किसी डर की वजह से पीछे हट गया। हर अवसर अलग था, लेकिन अब जब मैं इसमें शामिल लोगों को देखता हूँ, मैंने जो किया वो इतना बुरा नहीं था। मेरा मानना है, अगर शादी हो जाती तो ये और भी काम्प्लेक्स होता।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 18: मैंने हमारी कम्पनी में ये बात भी रखी है: हमें बेबी स्टेप्स लेना छोड़ना होगा और ग्लोबली सोचना शुरू करना होगा। ये सचमुच मददगार लग रहा है।

~~Ratan Tata रतन टाटा


Quote 19: पीपल’स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना का पोलिटिकल सिस्टम चीजों को आसान बना सकता है। निर्णय तेजी से लिए जाते हैं और परिणाम भी जल्दी आते हैं। दूसरी तरफ, हमारे लोकतंत्र में [भारत में ], ऐसी चीजें बहुत कठिन हैं।

~~Ratan Tata रतन टाटा

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *