गर्भावस्था में कौन से फल खाने चाहिए – Pregnancy me Kon se Fal Khaye

प्रेगनेंसी में कौन से फ्रूट्स खाएं ये जानने से पहले हमने आपको बताया था की गर्भवस्था में कौन से फल नहीं खाने चाहिए। कोई भी महिला जब प्रेग्नेंट होती है तो उसके लिए यह थोड़ा पीड़ादायक तो होता है लेकिन वह बहुत खुश रहती है और उसके लिए वो कोई परहेज करती है। गर्भवती महिला को पौष्टिक चीजे खाने की सलाह दी जाती हैं। हैल्थी आहार में आप अंडा, बीन्स, ओटमील, लाल शिमला मिर्च, पालक जैसी सब्जियां कहानी बहुत जरूरी हैं। लेकिन आज हम आपको बताएँगे गर्भावस्था में कौन से फल खाने चाहिए – Pregnancy me Kon se Fal Khaye जिनसे आपके और आपके गर्भ में पल रहे शिशु को कोई समस्या नहीं होगी।

Pregnancy Me Konsa Fruit Khana Chahiye

गर्भावस्था में कौन से फल खाने चाहिए – Pregnancy me Kon se Fal Khaye

गर्भावस्था में अगर आप शुरुआत से ही अपने खान-पान पर ध्यान रखते हैं तो आपका बच्चा हेअल्थी रहता है। गर्भवती महिला को स्वस्थ बच्चे को जन्म देने और नार्मल डिलीवरी के लिए छोटी बड़ी साडी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। जिसमे पौष्टिक चीजें खाना सबसे अहम् है जिससे बच्चा शारीरिक और मानसिक रूप से विकसित रहता है।

1 आम: विटामिन A और C से भरपूर आम गर्भवती महिला के लिए बहुत अच्छा होता है। यह शरीर में पाचन क्रिया को बेहतर बनता है।

2 एवाकाडो: गर्भावस्था के समय प्रेग्नेंट महिला को फोलिक एसिड की बहुत जरूरत होती है जिसमे लिए एवाकाडो सबसे अच्छा फल है।

3 नारियल पानी: शरीर के सभी अंगों को पोषण देने के लिए खूब सारा पानी पियें। इसके अलावा आप ताजे फलों का जूस, नारियल पानी पी सकते हैं। पानी को उबालकर पियें।

4 जामुन: प्रेगनेंसी के समय शरीर को खून की कमी हो जाती है जिसकी पूर्ति के लिए आप जामुन खाएं। यह प्राकृतिक रूप से खून बढ़ाता है।

5 केला: गर्भावस्था में कब्ज की समाया एक आम बात है जिसके लिए केला बहुत ही अच्छा फल है। यह आपके पेट को साफ़ करने में मदद करता है।

6 सेब: सेब गर्भावस्था के समय खाना बहुत अच्छा माना जाता है। इसमें सबसे ज्यादा पौष्टिक तत्व भरे होते हैं जो गर्भवती महिला को तंदुरुस्त रखते हैं।

7 लीची: लीची का सेवन करना भी प्रेगनेंसी के समय बहुत अच्छा होता है। यह आपको नयी एनर्जी देता है।

8 मुसम्मी: मुसम्मी एक ऐसा फल है जो मतली आने से रोकता है। इस सिट्रस फल में खूब सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि पैदा होने वाले बच्‍चे के लिये अच्‍छा होता है।

9 अंगूर: अंगूर में विटामिन ए, फोलेट, पोटैशियम, फास्‍फोरस, मैग्‍नीशियम और सोडियम होता है जो कि गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक तत्व हैं।

10 संतरा: यह खट्टा तथा मीठा होता है जो कि एक प्रेगनेंट महिला को सबसे ज्‍यादा पसंद होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन और पौष्टिक तत्‍व भरे पड़े होते हैं।

4 COMMENTS

  1. I m 11 weeks pregnant. Mujhe bleeding v hoti h. BT doctor me bola h k baby thk h.BT mujhe farm cheeze MNA h. To kya hm kacche Aam kha skte h.AGR nhi to kB tm nhi kha skte h???????

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here