पपीते के फायदे और नुकसान – Papaya Benefits and Side-Effects in Hindi

पपीता खाने में जितना मजेदार होता है, उतना ही हमारी सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। स्वस्थ्य को अच्छा और रोगरहित बनाने के लिए पपीते का रस काफी गुणकारी होता है। पपीते को कही भी लगाया जा सकता है। गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर में तरो ताजगी आती है और कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं। भोजन पचाने में भी यह अत्यंत सहायक होता है। 100 ग्राम पपीते में 18 कैलरी, एक से दो ग्राम प्रोटीन, एक से दो ग्राम रेशे तथा 70 ML लोहा होता है। साथ ही यह विटामिन सी और विटामिन बी का बड़ा अच्छा स्रोत है। इन्हीं गुणों के कारण इसे खाने से हमारे शरीर को काफी फायदे हैं। जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं पपीता खाने से होने वाले स्वास्थ्यप्रद लाभ Health Benefits of Papaya in Hindi – Papita Khane Ke Fayde.

के चमत्कारी फायदे Eating Papaya Benefits in Hindi
पपीते खाने से लाभ

पपीता के चमत्कारी फायदे – Eating Papaya Benefits in Hindi

पपीता कई गुणों से भरपूर है लेकिन इसे अगर आप ताजा खाएं तो बेहतर होता है। अगर एक बार आपने पपीते को पेट से तोड़ दिया तो यह ज्यादा दिनों तक फ्रेश नहीं रहता है। हलाकि कच्चा पपीता भी काफी लाभकारी होता है। यहाँ तक की पपीते के पत्ते भी कई बिमारियों के लिए मददगार होते हैं। पपीते का पेड़ लगाने के 2-३ साल में ही फल देने लायक हो जाता है। वैसे आजकल कलयुग में यह जल्दी ही फल देने लगता है।

पाचन तंत्र को मजबूत करे

पपीते के रस में पेपेन नमक तत्वा होता है जो आहार को पचाने में काफी मददगार होता है। यह दस्त और पेशाब की समस्य के लिए काफी गुणकारी होता है। अगर आपको गैस कब्ज की शिकायत हमेशा होती रहती है तो आप पपीते का नियमित रूप से सेवन करें। पपीते में कई पाचक एंजाइम्स होते हैं। साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है।

कैंसर रोग में लाभदायक

पपीता को खाने से कैंसर का खतरा कम होने लगता है क्यूंकि इसमें एंटी कैंसर के गुण पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी, बिता कैरोटीन, विटामिन इ शरीर में कैंसर सेल बनाने से रोकते हैं। अगर आप नियमित रूप से पपीता का सेवन करेंगे तो कैंसर के अलावा कई रोगों से बचेंगे।

रोग प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाये

पपीते में रोग प्रतिरोधक छमता काफी अच्छी होती है, जिसके कारण शरीर में बिमारियों का आगमन बहुत कम होता है। पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो सफ़ेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है। पपीते में अन्य शक्तिशाली प्रतिरक्षा प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन A, E पाए जाते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ और मजबूत बनाने में सहायता करते हैं। अगर आप लगातार पपीते को खाएंगे आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी।

आँखों के लिये फायदेमंद

पपीते में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आँखों की रौशनी के लिए काफी सहायक होता है। पपीते के सेवन से रतौंधी रोग का निवारण आसानी से हो जाता है और आँखों की ज्योति बढ़ने लगती है। इसके अलावा पपीता से रक्त की शुद्धि, पीलिया रोग का निवारण और सौंदर्य बृद्धि में सहायक होता है।

पपीते के गुण कील मुंहासे दूर करे

पके हुए पपीते का गुदा कील-मुंहासे पर लगाने से काफी बचाव होता है। अगर आपके चेहरे पर झाइयां हैं तो आप पपीते का लेप करके इनसे छुटकारा पा सकते हैं। इसके प्रयोग से त्वचा गोरी और मुलायम होती है। चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिए पपीता काफी लाभकारी सिद्ध होता है।

वजन को कम करने में सहायक

अगर आप अपने वजन से परेशान हैं और लगातार मोटापा कम करने के नुश्खे देख रहे हैं तो आपको अपने खान-पान को कम कर पपीते का सेवन में बढ़ोतरी करनी चाहिए। क्यूंकि पपीता न केवल शरीर से अतिरिक्त वसा को कम करता है बल्कि वजन में भी कमी करता है।

पपीते के पत्तों का रस बालों को बढ़ाने में सहायक

पपीता का सेवन करने से आपके बालों पर भी काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है। पपीते में मौजूद विटामिन A और अन्य कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो बालों के विकास के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होते हैं।

दिल की बीमारी में सहायक

पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन B, C और इ भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके ऑक्सीडेंट के प्रभाव से शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं जमता जिससे दिल की बीमारी होने की आशंका बहुत कम हो जाती है। इसके अलावा इसमें फीवर भी अच्छी मात्रा में होता है जो कोलेस्टॉल को खून में कण्ट्रोल करके रखता है। इसलिए जितना हो सकते पपीते को आहार में जोड़ें।

पपीते का रस शरीर को करे तरोताजा

गर्मियों में उल्फत और पसीने से शरीर में पानी की कमी होने लगती हैं जिससे कई बीमारियां प्रवेश करनी लग जाती हैं। इन सभी बिमारियों को दूर और पानी की पूर्ति के लिए आपको पपीते का शक या पका पपीता खाना बहुत जरूरी है इससे आपका शरीर तारो तजा रहता है और काम में अच्छा मन लगा रहता है।

तनाव करें कम

आज के समय में हर कोई तनाव या काफी चिन्तितरहटा है जिससे उसके दिमाग में नकारातमक सोच आते जाते हैं इन सबको दूर करने के लिए पपीता बहुत ही लाभकारी होता है। इसकी शीतलता के कारण यह दिमाग और शरीर को सही पोषक तत्वा देता है और साथ ही दिमाग को रहत देने में सहायता करता है। अपने टेंशन को कायम रखने और मन की शांति के लिए पपीते का जूस पियें।

पपीते के नुकसान – Papaya Side Effects in Hindi

  • जब आप मां बनती है तो उसके शुरुआती समय में पपीते को बिल्कुल हाथ नहीं लागाना चाहिए। पपीते में पपेन नाम का एक पदार्थ होता है जो आपके शिशु के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।
  • जानकारों के अनुसार पपीता गर्भाशय को संकुचित कर देता है जिससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है।
  • पपीता खाने से आपके शरीर में एलर्जी हो सकती है। पपीते में लेटेक्स नाम का एक पदार्थ होता है जो आपके शरीर के एलर्जी से ग्रसित कर सकता है।
  • आपको बीपी की शिकायत है और आप दवा का सेवन करते है, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्यूंकि ये बीपी की दवाइयों के लिए खतरनाक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here