सर्दियों में नवजात शिशु का ध्यान कैसे रखें – Newborn Baby Winter Care in Hindi

हेलो फ्रेंड्स आप सभी का स्वागत है हमारे पॉपुलर ब्लॉग पर और आज का आर्टिकल है कि “सर्दियों में नवजात शिशु का ध्यान कैसे रखें”। सर्दियों का मोसम मतलब चाय के साथ पकोड़ा खाने का टाइम धुप लेने का टाइम गरम गरम कपडे पहनने का टाइम ठंड का मजा लेने का टाइम रजाई में सोने का टाइम इत्यादि। हमारे लिये सर्दियों का टाइम कोई नया नहीं है परन्तु नई बोर्न बेबी के लिये ये टाइम फर्स्ट एक्सपीरियंस वाला है. ऐसे में अगर बच्चो की देखभाल अच्छे से ना की जाये तो नई बेबी को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जेसे कि बुखार, झुखाम और सर दर्द।

हमेशा से ही जो महिला पहली बार माँ बनी है उनके लिये नवजात शिशु की विंटर में देखभाल करना चल्लेंजिंग वाला होता है क्योंकि माँ को बच्चे की देखभाल के बारे में कोई आईडिया नहीं होता है. इसलिये इस आर्टिकल में हम आपको तरीके बतायेंगे।

यहाँ पढ़े: नवजात शिशु के पेट में कब्ज होने पर क्या करे

सर्दियों में नवजात शिशु का ध्यान कैसे रखें

इस section में हम बात करेंगे कि, आप घर पर नवजात शिशु का ध्यान कैसे रख सकती है? यहाँ पर हर तरह के ध्यान पर बात करी गयी है, अगर आपको लगता है कि, कुछ point हमसे miss हो गये है तो आप हमे comment के जरिये बता सकते है।

1. घर पर Temperature का ध्यान रखे

इस बात पर शायद ही कोई ध्यान देता होगा कि, घर का temperature का भी ध्यान रखना चाहिये. हमारे हिसाब से सभी ही, जब घर में ज्यादा ठण्ड होती है तो वो या तो ज्यादा कपडे पहन लेते है या तो वो घर में हीटर या ब्लोअर का use करते है. अगर बच्चे की बात करे तो ऐसा करना सही नहीं है. छोटे बच्चे को ज्यादा कपडे पहनाने से बच्चे को घुटन feel होती है और घर पर हीटर और ब्लोअर का use करने से बच्चा बीमार ज्यादा होता है. अगर आप घर का temperature normal रखना चाहते है तो आप लकड़ी में आग लगाकर या कोयला का use करके घर को गर्म रख सकते है, ये idea एक दम safe है।

2. खाने पिने पर ध्यान दे

अगर आपका बच्चा नवजात है तो normal सी बात है कि, आपको 8 से 9 महीने तक अपना ही दूध देना होगा. इस दोरान आपको अपने दूध के अलावा और दूसरा दूध नहीं देना चाहिये. अगर आपका बच्चा 1 साल का है और खाना खाता है तो आपको अपने बच्चे को ठंडा खाना नहीं देना चाहिये. आप अपने बच्चे को फल भी खिला सकती है इसमें बहुत types के protein होते है. इस बात का ध्यान रखे की छोटे बच्चे को शाम या रात के time फल नहीं देना चाहिये क्योंकि ऐसा करने से बच्चो को ठण्ड और झुखाम जल्दी लगती है।

3. रोजाना ना नहलाये

अब बात करते है कि, क्या सर्दियों में रोज छोटे बच्चो को नहाना चाहिये? सर्दियों में नहाना सही में सभी को अच्छा नहीं लगता है खासकर जब ठण्ड ज्यादा हो. अगर छोटे बच्चो की बात करे तो सर्दियों में रोजाना नहलाना सही नहीं होता. आप हफ्ते में 2 बार नहला सकती है. आपको नहलाने के तरीके के बारे में भी पता होना चाहिये. आपको थोडा गुनगुना पानी करना होगा और फिर उसमे तोलिया भिगोना होगा, फिर उसके बाद बच्चे का शरीर साफ़ करना होगा. ये तरीका सबसे best है इससे बच्चा किटाणुऔ से भी दूर रहेगा और ठण्ड से भी।

4. नहलाने के बाद मालिश करे

छोटे बच्चो को मालिश हर दिन देना चाहिये, इससे बच्चो की मासपेशीय और हड्डिया मजबूत होती है. सर्दियों में हर रोज मालिश देने से बच्चे का शरीर गर्म रहता है जिससे ठण्ड लगने के chance लगभग कम हो जाते है. अगर तेल की बात की जाये तो आप कोई भी तेल मालिश के लिये use कर सकती है, हमारे हिसाब से सरसों का तेल सबसे best रहता है।

5. सर्दियों के कपडे पहनाये

सर्दियों में ठण्ड से बचने के लिये कपड़ो का सबसे बड़ा role होता है अगर कपड़ो में थोडा गड़बड़ी हुई तो आपको ठण्ड सहना पड सकता है. तो नवजात शिशु को proper गर्म कपडे पहनाये, sir पर गर्म टोपी पहनाये और हमेशा मोज़े पहना कर रखे।

6. बच्चे के लिये गर्म बिस्तर तैयार करे

ज्यादातार parents अपने बच्चे को गरम कपडे पहना देते है और सोने वाली जगह पर रजाई से ढगा देते है और समझते है कि, अब ठण्ड नहीं लगेगी. ऐसे में parents भूल जाते है कि, अगर जगह ठंडी है तो फिर ना तो रजाई काम आती है और ना ही कपडे, ऐसे में ठण्ड ज्यादा लगती है जिससे खासी, झुखाम लगने के chance ज्यादा बन जाते है. सबसे पहले आपको बच्चे के सोने की जगह ऐसे area में रखना होगा जहा पर हवा का cross कम हो. वो जगह कही पर भी हो सकती है, बस इस बात का ध्यान रखना कि, बच्चा आपके आसपास ही हो।

सर्दियों में New Born Baby का बाहर ध्यान रखे

अब बात करते है कि, बाहर पर born baby का ध्यान कैसे रखना चाहिये? नीचे हमने कुछ unique tips बताये है, आप इन्हें पढ़े और follow करे।

1. ज्यादा ठण्ड में ज्यादा बाहर ना घुमाये

Parents को इस बात का ध्यान रखना चाहिये कि, new born baby को सर्दियों में ज्यादा बाहर नहीं घुमाना चाहिये. New born baby बहुत sensitive होते है ऐसे में वो सर्दियों की ठण्ड को सह नहीं पाते जिस वजह से छोटे बच्चे जल्दी बीमार हो जाते है. अगर आप बच्चे को बहार गुमाना चाहती है तो दिन के time पर आप घुमाँ सकती है but morning और शाम के time घुमाने से बचे क्योंकि इस time पर ठण्ड बहुत ज्यादा होती है।

2. बाहर के लिये मोटे कपडे पहनाये

जेसा की हमने आपको पहले भी कहा था कि, सर्दियों में अगर आपको ठण्ड से बचना है तो आपको मोटे कपडे पहनने चाहिये. हम आपको यही कहेंगे की sweeter आपको best quality के पहनने चाहिये. छोटे बच्चो को ऊपर से लेकर नीचे तक पूरी तरह से ढगाये।

3. थोड़ी देर धुप में बच्चे को रखे

सर्दियों में अगर धुप के मजे ना लिये तो फिर क्या लिया. सर्दियों में हमे धुप बहुत राहत देती है. जिस तरह आप धुप में थोड़ी देर रहते हो उसी तरह आपको अपने बच्चे को थोड़ी देर धुप में रखना चहिये. ऐसे में बच्चा अच्छा feel करेगा, ताज़ी हवा ले पायेगा और vitamin gain कर पायेगा।

तो दोस्तों आपको ये article केसा लगा, हमे comment करके अपनी राय बताये. अगर आपको ये article बहुत पसंद आया हो तो हमे बताये और share करना ना भुले social media sites पर. हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here