गंगाधर तिलक के 20 प्रेरणादायक कथन – Bal Gangadhar Tilak Quotes in Hindi

बालगंगाधर तिलक का जन्म महाराष्ट्र के रत्नागिरी नामक राज्य में 23 जुलाई 1856 को हुआ था। बाल गंगाधर तिलक वो व्यक्ति थे जिसने देश की गुलामी को बहुत विस्तृत रुप से देखा था। इनके जन्म के एक बर्ष बाद ही अंग्रेजों के खिलाफ भारत को आजाद कराने के लिये 1857 की पहली क्रान्ति हुई थी। बाल गंगाधर तिलक इंडिया के फेमस लीडर, समाज सुधारक और freedom fighter थे। बाल गंगाधर तिलक महान देशभक्त, कांग्रेस की उग्र विचारधारा के प्रवर्तक, महान लेखक, चिन्तक, विचारक, समाज सुधारक और स्वतंत्रता सेनानी थे । बाल गंगाधर तिलक जी ने एक महान कोट्स कहा था ” स्वराज्य मेरा जन्म सिद्ध अधिकार है” और में इसे लेकर ही रहूँगा। आइये जानते हैं बाल गंगाधर तिलक के 20 प्रेरणादायक कथन – 20Best Bal Gangadhar Tilak Quotes in Hindi.

Bal Gangadhar Ji Ke Anmol Vichar - Suvichar

गंगाधर तिलक जी के अनमोल विचार – Bal Gangadhar Tilak Quotes in Hindi

Quote 1: अगर भगवान अस्पृश्यता बर्दाश्त करता है, तो मैं उसे भगवान नहीं कहूँगा.


Quote 2: ईश्वर की यही इच्छा हो सकती है कि मैं जिस उद्देश्य का प्रतिनिधित्व करता हूँ वो मेरे आजादी में रहने से ज्यादा मेरी पीड़ा में अधिक समृद्धि हो.


Quote 3: गांवों में सद्भाव को नष्ट करने के लिए किसानों के नाम पर हस्तक्षेप और साहूकार के साथ धोखा है. (Agriculturist Relief Act 1879 के विरोध में आलोचना)


Quote 4: जीवन एक ताश के खेल की तरह है, सही पत्तों का चयन हमारे हाथ में नहीं है, लेकिन हमारी सफलता निर्धारित करने वाले पत्ते खेलना हाथ में है.

Lokmanya Bal Gangadhar Tilak Quotes in Hindi


Quote 5: अगर आप रुके और हर भौंकने वाले कुत्ते पर पत्थर फेंकेंगे तो आप कभी अपने गंतव्य तक नहीं पहुंचेंगे. बेहतर होगा कि हाथ में बिस्कुट रखें और आगे बढ़ते जायें.


Quote 6: हम हमारे सामने सही रास्ते के प्रकट होने के इंतजार में अपने दिन खर्च करते हैं, लेकिन हम भूल जाते हैं कि रास्ते इंतजार करने के लिए नहीं, बल्कि चलने के लिए बने हैं.


Quote 7: यह सच है कि बारिश की कमी के कारण अकाल पड़ता है, लेकिन यह भी सच है कि भारत के लोगों में इस बुराई से लड़ने के ताकत नहीं है.

Bal Gangadhar Tilak Quotes in Hindi With Images Pictures


Quote 8: स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, और मैं इसे लेकर रहूँगा !


Quote 9: प्रगति स्वतंत्रता में निहित है. स्वशासन के बिना न औद्योगिक प्रगति संभव है, और न ही शैक्षिक योजना … राष्ट्र के लिए उपयोगी होगी… भारत की आजादी के लिए प्रयास करना सामाजिक सुधारों से ज्यादा महत्वपूर्ण है.


Quote 10: एक अच्छे अखबार के शब्द अपने आप बोल देते हैं.


Quote 11: भारत की गरीबी पूर्ण रूप से वर्तमान सरकार के कारण है.

Lokmanya Tilak Ji Ke Quotes in Hindi With Images


Quote 12: आप यह मालुम नहीं कर सकते कि दूसरों में आप से बेहतर क्या है, हर दिन आप अपने रिकॉर्ड तोड़ो, क्योंकि सफलता आपके और खुद के बीच लड़ाई में निहित है.


Quote 13: भारत को लहूलुहान किया जाता रहेगा जब तक केवल कंकाल अवशेष रहे… लोगों की पूरी जीवन शक्ति सोख ली जाती है और हमें गुलामी की एक क्षीण अवस्था में छोड़ दिया जाता है.


Motivational & Inspiring Bal Gangadhar Tilak Hindi Quotes

Quote 14: जब लोहा गरम हो तभी उस पर चोट कीजिये और आपको निश्चय ही सफलता का यश प्राप्त होगा।


Quote 15: मनुष्य का प्रमुख लक्ष्य भोजन प्राप्त करना ही नहीं है! एक कौवा भी जीवित रहता है और जूठन पर पलता है।


Quote 16: आप केवल कर्म करते जाइए, उसके परिणामों पर ध्यान मत दीजिये।


Quote 17: भारत की गरीबी पूरी तरह से वर्तमान शासन की वजह से है।


Quote 18: मानव प्रकृति ही ऐसी है की हम बिना उत्सवों के नहीं रह सकते! उत्सव प्रिय होना मानव स्वाभाव है ! हमारे त्यौहार होने ही चाहियें।


Quote 19: आपके लक्ष्य की पूर्ती स्वर्ग से आये किसी जादू से नहीं हो सकेगी! आपको ही अपना लक्ष्य प्राप्त करना है ! कार्य करने और कढोर श्रम करने के दिन यही हैं।


Quote 20: यदि हम किसी भी देश के इतिहास को अतीत में जाएं, तो हम अंत में मिथकों और परम्पराओं के काल में पहुंच जाते हैं जो आखिरकार अभेद्य अन्धकार में खो जाता है।

बाल गंगाधर तिलक के अनमोल विचार सुविचार

भारतीयों की दशा में सुधार करने और लोगों को जागरुक करने के लिये बाल गंगाधर तिलक एक ओर तो पत्रिकाओं का प्रकाशन किया वहीं दूसरी ओर देशवासियों को शिक्षित करने के लिये स्वंय से शिक्षा केन्द्रों की स्थापना की साथ ही देशवासियों को एकता के सूत्र में बाँधने के लिये ‘गणेशोत्सव’ और ‘शिवाजी’ समारोह जैसे सामाजिक कार्यक्रमों को शुरु किया। गंगाधर तिलक ने अंग्रेजों पर तीनों ओर से मोर्चा लगा कर अंग्रेजों की नाक में दम करके रख दिया। अपने जीवन की आखिरी सांस तक ये अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष करते रहे।

Read Here: भीमराव अंबेडकर जी के 25 सर्वश्रेष्ठ अनमोल विचार – Bhimrao Ambedkar Quotes in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here