लौकी खाने से फायदे एवं नुकसान – Bottle Gourd Benefits & Side-Effects in Hindi

लौकी जिसे कई जगहों में घीया के नाम से भी जाना जाता है हमारे स्वास्थ्य को बहुत फायदे पहुंचती है। पानी से भरपूर यह सब्जी हमारे शरीर को तरावट से भर देती है। आसानी से मिल जाने वाली लौकी में ऐसे कई गुण होते हैं जो हमारे कई गंभीर बीमारियों में औषधि के रूप में काम करती है। लौकी बेल पर लगती है और थोड़े ही समय में काफी बड़ी हो जाती है। लौकी की सब्जी के अलावा इसके जूस के भी कई फायदे होते हैं इसलिए बहुत लोग इसके जूस भी पीते हैं। लौकी को कच्चा भी खाया जाता है जो हमारे पेट और शरीर को लिए बहुत ही लाभ पहुंचती है। आइये जानते हैं ऐसे गुणकारी सब्जी लौकी खाने से फायदे एवं नुकसान – Bottle Gourd (Lauki) Benefits and Side-Effects in Hindi।

लौकी खाने से लाभ

लौकी के फायदे – Lauki Ke Fayde in Hindi

कई पौष्टिक पोषक तत्वों से भरपूर लौकी विशेष रूप से कैल्शियम, मैंग्नीशिम, फास्फोरस, विटामिन A और विटामिन सी के लिए प्रसिद्द है। लौकी की सब्जी जितनी फायदेमंद है उतना ही लौकी का जूस हमारे स्वास्थ्य के लाभकारी होता है। यह हमारे शरीर के अधिक तापमान को कम करने में सहायक होता है। रोजाना 1 गिलास लौकी का जूस पीने से शरीर में पनप रहे अतिरिक्त चर्बी को कम करने का बेहत अच्छा घरेलू उपचार है।

वजन कम करने में सहायक

वजन को कम करने में लौकी एक बेहत अच्छा उपाय है। आप शायद इस बात से अज्ञात होंगे लेकिन नियमित रूप से 1 गिलास लौकी का जूस पीने से वजन को कम किया जा सकता है। इसके जूस में vitamin, iron, potassium जैसे पोषक तत्व होते हैं जो बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसके जूस पीने से आपकी भूख दूर होती है। आप चाहे रोजाना खली पेट इसके छिलके निकलकर जूस निकाले और पी जाएँ।

मधुमेह रोग में सहायक

मधुमेह से पीड़ित रोगियों के लिए यह एक रामबाण इलाज है। इसका भरपूर फायदे लेने के लिए आप रोजन सुबह उठाकर खली पेट लौकी का जूस पियें। इससे मधुमेह के मरीज को काफी राहत मिलेगी और रोग का भी धीरे-धीरे निवारण होते रहेगा।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा जितनी कम शरीर में होगी उतना ही आप बड़ी बिमारियों से बचते रहेंगे। यह हमारे हृदय को स्वस्थ बनाने में काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है। जिससे दिल से जुडी बिमारियों का खतरा कम होने लगता है।

पाचन में सुधार लाये

अगर आपका पाचन सही तरह से काम नहीं कर रहा है तो आप लौकी के जूस का सेवन करें। क्यूंकि इसके रस में घुलनशील फाइबर होते हैं जो शरीर को फिट रखने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा उच्च फाइबर ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, हार्ट हेल्थ और वजन को नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है। नियमित इसके सेवन से आपको मल त्याग और कब्ज जैसी पेट की सारी परेशानियों से जूझना नहीं पड़ेगा।

पेशाब की समस्या दूर करे

लौकी में पानी की अधिकता और शीतलता होने के कारण यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। गर्मियों में ज्यादा पसीना आने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे पेशाब में जलन या दर्द की समस्या होने लगती है। इस दर्द को दूर करने के लिए लौकी का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है। यह गुर्दे की पथरी को भी दूर करने में लाभकारी होता है।

तनाव दूर करे

आज की पीढ़ी में हर कोई किसी न किसी समस्या के होने से तनाव में रहता है, जिसके लिए लौकी बहुत ही अच्छा घरेलू उपचार है। लौकी में पानी की अधिकता होने के कारण यह शरीर को ठंडा रखने और दिमाग की स्थिरता को बनाये रखता है। लौकी का जूस मस्तिष्क की कोशिकाओं को ठीक तरह से काम करने में मदद करती है जिससे मष्तिष्क पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है और तनाव की समस्या नहीं होती है।

पानी की कमी दूर करे

गर्मी के समय में शरीर से अत्याधिक मात्रा में पसीना बह जाने से या फिर लगातार हो रहे दस्त से शरीर में पानी की कमी होने लगती है इससे शरीर काफी कमजोर हो जाता है ऐसे समय में लौकी का रस शरीर के लिये अमृत के समान काम करता है इसके रस में वो सभी तत्व पाये जाते है जो पानी की कमी को दूर कर सकते है ।

खूबसूरत त्वचा के लिए

लौकी का जूस शरीर की अंदरूनी गदंगी को दूर करता है जिससे धुल, पोलुशन से होने वाले कील-मुहांसे से छहटकरा मिलता है। यह त्वचा को नमी प्रदान करता है जिससे त्वचा कोमल और खूबसूरत बनती है।

बालों के लिए फायदेमंद

झड़ते और सफ़ेद बालों से परेशान हैं तो लौकी के जूस का सेवन करना नहीं भूलें। यह आपके बालों को लम्बा काला और घना करने में बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए आप लौकी के रस में टिल का तल मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। इससे बालों का झड़ना और गंजापन दूर होने लगेगा।

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करे

अगर आपका रक्तचाप उच्च रहता है तो आप इसे कम करने के लिए लौकी का रस पियें। लौकी का जूस नियमित रूप से ग्रहण करने पर आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है जिससे उच्च रक्तचाप की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

लौकी खाने से नुकसान – Lauki Khane se Nuksan in Hindi

  • कड़वी लौकी का सेवन करने से बचें क्यूंकि यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
  • लौकी की सब्जी खाने के बाद अगर आपके पेट में दर्द, उलटी या दस्त की समस्या हो तो तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह लें।
  • गर्भवती महिलाओ को लौकी की सब्जी कहते समय खास सावधानियां रखनी चाहिए, गर्भवती महिलाएं कड़वे लौकी का सेवन कभी ना करेन क्योकि इससे गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है।

1 COMMENT

  1. aapne is post me bahut hi badiya jankadi hai
    kya aap ye bta skte he ki joosh ki jagh kachchi loki ko kha skte hai ya nhi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here