लौकी जूस के 10 जबरदस्त फायदे – Amazing Benefits of Bottle Gourd Juice in Hindi

लौकी जूस पीने से बेहतरीन फायदे Lauki Juice Benefits in Hindi: जिस प्रकार लौकी खाने से हमारे सेहत को काफी फायदे होते हैं उसकी तरह लौकी जूस पीने से भी कई स्वास्थय लाभ होते हैं। क्यूंकि औषधीय गुण से भरपूर लौकी में फास्फोरस, विटामिन, आयरन, पोटेशियम, सोडियम जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को एनीमिया, डॉयबिटीज़, दिल की समस्या से बचाने में मदद करते हैं। लौकी में लगभग 95% पानी होता है जो शरीर को हाइड्रेट करने में लाभदायक होता है। अगर आप रोजाना शुबह १ गिलास लौकी का जूस पिएंगे को आपको कई फायदे मिलेंगे। क्यूंकि न सिर्फ यह बड़ी बीमाईयों का सामना करता है बल्कि हमारी त्वचा और बालों के लिए भी महत्वपूर्ण है। इसलिए आज हम लकी जूस के Health Benefits हिंदी में जानेंगे।

लौकी जूस पीने से बेहतरीन फायदे

लौकी जूस वजन कम करने, हृदय समस्याओं और पाचन से समन्धित समस्यायों के लिए लाभकारी होता है। यह आपको पीने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन यह वास्तव में हमारे सेहत के लिए काफी मजेदार होता है।

लौकी के जूस पीने से आपका वजन कम होता है। इसके सेवन से भूख नहीं लगती है। इसके लिए रोजाना शुबह खली पेट एक गिलास लौकी जूस पियें और कुछ ही दिनों में वजन में कटौती पाएं।

पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए लौकी जूस काफी फायदेमंद होता है। इसमें घुलनशील फैबिएर पाए जाते हैं जो हमारे भोजन को आसानी से पचा देते हैं। इसके नियमित सेवन से कब्ज, और मल त्याग की समस्या दूर होती है।

लौकी के जूस पीने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है जो हमारे उच्च रक्तचाप की समस्या को दूर करता है।

लौकी जूस शरीर को ठंडक पहुँचता है। शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए यह काफी असरदार होता है। इसके सेवन से पेशाब में जलन और पेशाब के रुक रुक के आने की समस्या भी दूर होती है।

दिल को स्वस्थ रखने के लिए लौकी जूस का जूस पियें। इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम और विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं जो हमारे ह्रदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है।

लौकी में श्रेष्‍ठ किस्‍म का पोटेशियम प्रचुर मात्रा में मिलता है, जिसकी वजह से यह गुर्दे के रोगों में बहुत उपयोगी है और इससे पेशाब खुलकर आता है।

शरीर में सोडियम की अधिकता होने से यूरिन इन्फेक्शन की समस्या बढ़ जाती है जिससे मूत्र त्याग करते समय काफी जलन होने लगती है। यूरिन इन्फेक्शन की परेशानियों को दूर करने में लौकी का रस काफी फायदेमंद साबित होता है।

यदि आपकी नींद पूरी नही हो पा रही है तो लौकी के रस में तिल का तेल मिलाकर सिर की मालिश करें आपको तुंरत ही अच्छी नींद आने लगेगी और तनाव से मुक्ति मिलेगी।

लौकी के रस का सेवन करने से शरीर के हर अंग को ठंडक पहुँचती है। जो व्यक्ति ज्यादा तनाव में रहते हैं उनके लिए लौकी जूस काफी बेहतर होता है क्यूंकि लौकी के रस में न्यूरोट्रांसमीटर कोलिन होता है जो मष्तिष्त की कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करता है।

बालों के झड़ने या सफ़ेद होने की समस्या के लिए नियमित रूप से लौकी जूस का सेवन करें। इसके अलावा लौकी के रस और आवला रस को मिलकर पीने से बालों को अंदरूनी शक्ति मिलती है साथ ही बालों में से रुसी की समस्या दूर होती है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *