कद कैसे बढ़ाये? लम्बाई बढ़ाने के आसान उपाय – Increase Height Tips in Hindi

कद कैसे बढ़ाये: एक अच्छी उचाई होना हर लड़का और लड़की का सपना होता है, हर कोई लम्बा होना चाहता है, लम्बा कद हमारे व्यक्तिव को निखरता है, हर किसी फील्ड में लम्बी हाइट का बहुत जरूरी है, चाहे वो सेना हो या नेवई या मॉडलिंग का क्षेत्र को सब के लिए अच्छी उचाई का होना बहुत जरूरी है।

अगर आप किसी लम्बे इंसान के साथ खड़े होते हैं आपको अपनी छोटी हाइट के कारण अजीब सा लगता होगा या फिर बुरा महसूस होता होगा और दिल में यही बात आती है, काश मेरी ऊंचाई भी सामने वाले की तरह होती तो कितना अच्छा होता है।

लेकिन आप परेशां नहीं होइए क्यूंकि आज हम आपको कद कैसे बढ़ाये? लम्बाई बढ़ाने के आसान उपाय – Increase Height Tips in Hindi बताने जा रहे हैं जिससे आप दोबारा नहीं पूछेंगे की कद कैसे बढ़ाएं या अपनी उचाई को बढ़ने के तरीके क्या हैं।

Height Kad Unchai Lambai Kaise Badhaye

Height बढ़ाने की उम्र 25 साल तक होती है लेकिन और भी कई कारण है जिनके चाहते आप अपनी ऊंचाई को बढ़ाने में सहायता करते हैं। हाइट बढ़ाने का सबसे ज्यादा योगदान human groth hamorn यानि HGH का होता है, जो की हमारी लम्बाई बढ़ाने में मदद करता है। सही प्रोटीन न मिलने के कारण हमारा विकास रुक जाता है जिससे चलते हमारे शरीर का विकाश होना बंद हो जाता है इसलिए खानपान का भी ध्यान रखें।

कद बढाने के अचूक उपाय – Increase Height in Hindi

दोस्तों अच्छी ऊंचाई के फायदे तो आप जानते ही हैं किसी की भी लम्बाई अगर अच्छी हो तो वो उसके personality में चार चाँद लगा देती हैं। अच्छी हाइट आपके शरीर की लम्बाई कम है और वो थोड़ा कमजोर भी है तो बहुत ही छोटा लगता है वही अगर उसकी लम्बाई थोड़ी-बड़ी हो तो चाहे वो कमजोर भी है तो उसको ज्यादा इफ़ेक्ट नहीं पड़ेगा।

वही अगर आपका वाहन जायदा है और ऊंचाई कम है तो आप काफी मोटे दिखोगे और वही अगर आपका वजन ज्यादा है और हाइट कम है तो आप काफी मोठे दिखोगे और वही अगर आप लम्बे हो और आपका वजन भी ज्यादा है तो आप ज्यादा मोठे नहीं दीखते और आपकी पर्सनालिटी बहुत फिट दिखती है। वैसे भी आज के जमाने में पुलिस हो या आर्मी या नेवई कही पर भी अच्छे ऊँचे तगड़े कद वाले को ही पहले deserve किया जाता है।

लम्बाई बढ़ाने वाले आहार

आज के इस जमाने में फ़ास्ट फ़ूड बहुत मशहूर है, कोल्ड-ड्रिंक शोक से पीते हैं, लेकिन यह सब सेहत के लिए हानिकारक है, हम उन चीजों को नहीं कहते जिनसे हमारे शरीर में प्रोटीन प्रयाप्त मिले और हमारे बौनेपन से छुटकारा हो। चलो हम आपको बताने जा रहे हैं की क्या भोजन लें जिससे आपके ऊंचाई बढ़ने में आसानी हो।

मछली और अंडा

मछली को अपने खाने में शामिल करें, मछली में सल्मोन और टूना के रूप में विटामिन डी और प्रोटीन होता है, जो की ऊंचाई बढ़ाने में सहायता करती है, अंडे में कैल्शियम और विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में होता है इससे हड्डियों को मजबूती मिलती है, अगर हो सके तो उबला हुआ अंडा खाये।

दही

दही में प्रोटीन और कैल्शियम होते हैं इसके अलावा, दही भी ऊंचाई विकास को बढ़ावा देती है, जो विटामिन A,B,D और E में होता है, दही पाचन के लिए अच्छा होता है।

खाद्य और सब्जियां

ऊंचाई बढ़ाने के अलावा, फल और हरी सब्जियां एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाये रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, वे विटामिन, फाइबर, पोटेशियम, और फोलेट का एक बड़ा श्रोत है। विटामिन A हड्डियों और ऊतकों के विकास में सहायता में विटामिन A की मात्रा बहुत अधिक होती है। जामुन, आलू और टमाटर भी हड्डियों के स्वस्थ विकास में मदद करते हैं और व्यक्ति के लम्बाई बढ़ने के लिए योगदान देती है।

गाजर

गाजर विटामिन A से भरपूर होती है और विटामिन A हड्डियों में कैल्शियम को भरकरार रखता है और यह इंसान को मजबूत और स्वस्थ रखता है। Vitamin A से युक्त गाजर आँखों और त्वचा के लिए काफी लाभदायक है।

दूध और केला

दूध न सिर्फ लम्बाई लेकिन हमारे पुरे शरीर को स्वस्थ बनाने में लाभदायक हैं। दूध ऊंचाई बूस्ट के काम आता है इसमें कैल्शियम के अच्छी मात्रा होती है। दिन में १ या २ गिलास दूध पीना शरीर के लिए लाभदायक है। मजबूत और इफेक्टिव शरीर के लिए आपको नियमित केले lene की jaroorat है। jisase ऊंचाई पर अच्छा असर पड़ता है।

चिकन

Chicken protein के उछत्तम स्रोत है, चिकन खाने से ऊतकों और मांशपेशियों के निर्माण में काफी हेल्फ मिलती है और शरीर को प्रोटीन प्रदान होता है। इन सब भोजन के अलावा आपको अपने भोजन की एक नियमितता बनानी होगी। शुबह, शाम और दोपहर के खाने का एक फिक्स टाइम रखें।

ऊंचाई बढ़ाने वाले व्यायाम – Exercises for Increase Height in Hindi

Height बढ़ाने में जहा तक सबसे इफेक्टिव तरीका है की आप रोजाना व्यायाम करें, एक्सरसाइज करने से हमारा शैरर के सारे भाग हिलते डुलते हैं। और फिर हमें भूख भी अच्छी लगती है। जिससे हमारे सारे पार्ट्स में भोजन की प्रयाप्त मात्रा आती है और हमारा शरीर श्वस्त और मजबूत रहता है। ऊंचाई के लिए आप चाहे तो किसी भी स्पोर्ट्स गेम खेल साकेत हैं या जिम कर सकते हैं।

1. तैराकी – Swimming 

Jaroori nhi ki aap rojana swimming kare but aap kar sakte hai to hafte me 4 char din swimming kare, swimming aap 1 ya 2 ghante kar sakte hai, swimming se hamara sharir ki haddiya aur koshikaye kafi majboot aur badhti hai.

2.  सूर्य नमस्कार – Surya Namaskar 

सूर्य नमस्कार ऊंचाई बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है इसे करने के लिए सुबह शांत और साफ़ जगह पर 1/2 ya 1 घंटा करें। इससे आपको काफी फायदा होगा। सूर्य नमस्कार के अलावा आप व्यायम या योग कर सकते हैं।

3.  छूना – Tou Toching

Toe toching मतलब आप खड़े या बैठे अपने अपने हाथों की उँगलियों से अपने पैरों की उँगलियों को छूने का प्रयास करे, ये काम आप शुबह करे उस वक़्त हमारे शैरर की हड्डियां मुलायम होती हैं।

4. शरीर का खिंचाव – Body Stretch 

अपने शरीर को stretch करे अपने हाथों और पांव को जितना हो सके खीचें।

5. रस्सी कूदना – Skipping a Rope

रस्सी गेम बहुत लाभदायक है हाइट के लिए.

6. नींद पूरी लें – Get some sleep

लम्बाई हो या मन को स्ट्रेस से बचाने में नींद का पूरा होना बहुत जरूरी है, नीड में आदमी का शैरर काम बिना बिंदास रहता है और उस वक़्त HGH आपके शैरर में बढ़ता है। आपके शरीर में बढ़ता है। इसलिए आप रोजाना 7 se 8 घंटे नीड जरूर लें। नीड का पुरे होने से आपके शैरर आपका दिमाग सब कुछ अच्छे से काम करता है।

7. Sports Game Khele

Games से हमारे शरीर के हर पार्ट्स के लिए काफी लाभदायक होते हैं। स्पोर्ट्स खेलने से बॉडी काफी लचकदार होती है और शरीर के पार्ट्स काफी हिलते डुलते हैं जिससे हमारे शरीर में काफी फर्क रहता है।

8. पानी ज्यादा पिएं – Drink more water

भोजन के अलावा पानी हमारे शरीर के लिए काफी हेलफुल है अगर आप उसे ठीक तरह से पी रहे हैं। दिनभर में कम से कम ४ लीटर पानी पियें। पानी हो सके तो उबालकर पियें या फिर मिनरल वाटर पियें जो की हमारे शरीर में कीटाणु को नहीं पहुंचने देता है, पानी भोजन के समय और भोजन के तुरंत बाद में न पिए। अगर आपको पीना हो तो आप खाना खाने से 1/2 ya 1 घंटा पहले और 1 घंटे बाद पियें।

9. बुरी आदतों को नजरअंदाज करें – Ignore Bad Habits 

अगर आप गन्दी हरकत करते हैं तो आप इन bed habbits को तुरंत छोड़ दें, क्यूंकि इन चीजों से हमारे शरीर की भोजन प्रक्रिया कम हो जाती है और हमारी लम्बाई बढ़नी कम हो जाती है। इनसे न सिर्फ लम्बाई घटाती है बल्कि हमारा शरीर कई बिमारियों का शिकार हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here