गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय – Gori Twacha Pane Ke Gharelu Nuskhe

Gori Twacha Pane Ke Gharelu Nuskhe: सुन्दर और गोरी त्वचा का सपना हर किसी महिला या पुरुष का होता है। वैसे भी गोरेपन को खूबसूरती का नाम दिया जाता है। आपकी आँखें, गाल, आपके हाथ पाँव या आपका शरीर दिखने में सुन्दर और आकर्षक हो तो हर कोई उसे देखने के लिए इतराता है। वैसे भी सुंदरता से किसी का भी look कातिलाना हो जाता है। इसलिए हर कोई चाहता है की उसकी त्वचा गोरी हो जिससे वह हर किसी की नजरों में रहे।

वैसे आपने अगर बहुत से creams, या बाजारी products को अपने त्वचा पर लगाकर बहुत कुछ कर लिया और फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ा तो ठहरिये, और अपने घर पर ही अपने हाथों से घरेलु औषधियों को इस्तेमाल कर अपने काली स्किन को गोरा बनायें। घरेलू नुस्खे पुराने ज़माने से ही महिलाओं की सुंदरता को चार चाँद लगाने में काफी मददगार रहे हैं तो क्यों न आप भी बिना किसी ज्यादा पैसा खर्च किये अपनी त्वचा को सुन्दर और आकर्षक बनायें। आइये जानते हैं गोरी त्वचा पाने के उपाय जिनकी मदद से आप खूबसूरत एवं सुन्दर त्वचा पा सकते हैं।

गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय – Gori Twacha Pane Ke Upay in Hindi

वैसे तो गोरी स्किन या काली त्वचा बनाना सब भगवान् के हाथ में है। गोरा या काला होने से आदमी में कोई फर्क नहीं होना चाहिए, बस गुण अच्छे होने चाहिए। आप सब जानते हैं कृष्ण साँवले थे फिर भी उनके पीछे सखियाँ घूमती रहती थी। इसलिए अपने रंग को कम नहीं आंकें। हम जिन घरेलू नुस्खों को आपको बताने जा रहे हैं इनकी मदद से आपके त्वचा को अंदुरनी चमक मिलेगी और त्वचा में नयी निकार आनी शुरू हो जाएगी।

शहद से करें त्वचा गोरी 

शहद जितना अच्छा स्वास्थ्य को निरोगी और सुखद बनाने के लिए होता है उतना ही यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपकी त्वचा रूखी या काली है तो आप शहद के जरिये इसे गोरा और चमकदार बना सकते हैं।

एक छोटा चम्मच शहद का लें और अपनी त्वचा पर मालिश करें। कुछ समय के लिए उसे सूखने दें और फिर साफ़ पानी से धो लें। कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करने से आपको काफी लाभ मिलेगा।

सस्क्रीनन का प्रयोग करें

त्वचा को काले होने से बचने के लिए बहुत जरूरी है कि आप सूरज की तीखी किरणों से बचें। आपने देखा होगा जहाँ ज्यादा गर्मी पड़ती है वहां के लोग काले होते हैं। इसलिए जब भी आप धुप में जाएँ तो अपनी त्वचा पर सस्क्रीनन लगाना नहीं भूलें। इससे आपकी त्वचा पर सूर्य की उव किरणों का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

नींबू का रस से करें त्वचा गोरी

त्वचा को गोरा और नरम मुलायम करने के लिए नीबूं का रस काफी अच्छा होता है। जब भी आप बाहर से घर पर आती हैं तो अपना पूरा मेकअप को अच्छी तरह से साफ़ पानी से धो लें। अब जब चेहरा सुख जाये तो आँखों को बचते हुए अपने चेहरे पर नीबूं कास रास लगाएं। लगाने के बाद आपके चेहरे पर जलन तो होगी लेकिन कुछ समय के बाद सब ठीक हो जायेगा। इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे सही होने शुरू हो जायेंगे और त्वचा में निखार आने लगेगा।

कच्चे दूध से करें स्किन गोरी

कच्चा दूध कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता रखता है। गाय के कच्चे दूध को पीने से आपका शरीर हृष्ट पुष्ट बनता है। लेकिन अगर त्वचा को गोर करने की बात करें तो यह काफी मददगार होता है। इसके लिए कच्चे दूध से रात को सोने से पहले रुई से अपने चेहरे पर लगाएं और फिर सो जाएँ। सुबह उठने के बाद उसे साफ़ पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको काफी बदलाव नजर आएगा।

दही से करें फेस को गोरा

दूध की तरह दही भी त्वचा को गोरा करने के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें लैटिन नमक यौगिक चेहरे से काले दाग या धब्बों को दूर करने में मदद करता है। इसका प्रयोग करने के लिए आप रात को रुई से अपने चेहरे पर दही का मसाज़ कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे में नमी आनी शुरू हो जाएगी और चेहरे में नई रौनक।

हल्दी से करें रंग को गोरा

घावों को सही करने और शरीर में मजबूती के लिए हल्दी बहुत ही असरदार घरेलु उपाय है। यह घरेलु आयुर्वेदा में कई औषधि को बनाने में काम आता है। स्वास्थ्य को सही करने के साथ-साथ यह त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए आप थोड़ी सी मलाई इसमें मिलकर अच्छी तरह से घोल लें फिर इसे बेसन या आते में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ समय लगाने के बाद साफ़ पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आप एक सुन्दर खूबसूरत चेहरा पा सकेंगी।

चन्दन से पाएं रंग गोरा

बाजारी प्रोडक्ट्स में आप कई विज्ञापनों में देखते होंगे की शुद्ध चन्दन से निर्मित क्रीम। लेकिन असल में उसमे चन्दन ना के बराबर होता है। इसलिए इन विज्ञापनों के चक्कर में नहीं आएं और खुद घर पर ही इसका प्रयोग करें। चन्दन में ठंडक बहुत होती है इसलिए यह त्वचा को नमी देने में कोई कसर नहीं छोड़ता। यह ना सिर्फ आपकी त्वचा के रंग को निखरेगा बल्कि यह त्वचा समन्धी परेशानियों जैसे कील-मुंहासों को भी सही करने में मददकारी होता है।

गुलाब जल

गुलाब जल को त्वचा की रंगत के लिए पहले ज़माने से लेकर आज तक इस्तेमाल किया जाता है। इसके जरिये त्वचा में अच्छी निखार लाने के लिए आप गुलाब जल में दूध, नीबूं का रस और चने का आता मिलाएं। इस घोल को चेहरे पर लगाने के बाद ५२० मिनट के लिए सूखने को छोड़ दें। सुख जाने के बाद साफ़ पानी से धो लें। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करने के बाद आपकी त्वचा में निखार आएगा।

आवला से त्वचा को निखारे

आंवले में मौजूद विटामिन सी चेहरे के दाग-धब्बे,.झाईयां हटाने में काफी मदद करता है। इसके प्रयोग से चेहरे पर कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ते हैं। नियमित रूप से आंवले का प्रयोग करने से त्वचा में फोड़े-फुंसियां नहीं होती। आप इसको कूटकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। शुरुवात में आपको जलन होगी लेकिन कुछ समय में फर्क दिखने से आप इसका ज्यादा इस्तेमाल करेंगे।

बादाम से करें त्वचा को मुलायम

त्वचा को गोरा और मुलायम करने के लिए बादाम बहुत ही असरदार घरेलू नुस्खा है। इससे त्वचा को अंदुरुनी चमक मिलती है। इसके लिए आपको रात के समय बादाम को पानी या दूध में भिगोकर रखना है। दूसरे दिन इन्हे बारीक पीसकर इसमें थोड़ा शहद मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। सुख जाने के बाद साफ़ पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर नयी निखार आनी शुरू हो जाएगी।

1 COMMENT

  1. अच्छा लेख ! मैंने मेरी स्किन के लिए बहुत से क्रीम का इस्तेमाल किया लेकिन कोई भी क्रीम से कुछ हुआ नहीं, फिर मैंने मस्तानी फेस क्रीम की कोशिश की। इससे मेरी स्किन अब गोरी और मुलायम हो रही है और यह प्राकृतिक और बहुत प्रभावी है| आपको भी अच्छा रिजल्ट आएगा |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here