फेसबुक अकाउंट को कैसे सुरक्षित करें – Facebook Account Secure Kaise Kare

अपने Facebook ID को सेफ रखना कौन नहीं चाहता, फेसबुक अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाये ये भी सब जानना चाहते हैं! हम आपको इस पोस्ट में बतायेगे की कैसे फेसबुक एकाउंट्स को सिक्योर्ड करे गए और कोई हमरी ID को हैक न कर सके अगर आप भी अपने फेसबुक ID को सेफ रखना चाहते हैं तो मेरे टिप्स फॉलो करे।

फेसबुक अकाउंट को कैसे सुरक्षित करें

जो में इस पोस्ट मैं शेयर कर रहा हूँ. जिस FB ID पर सिक्योरिटी सिक्योर नहीं होती तो हैकर्स उस अकाउंट को हैक कर लेते हैं अगर आप इन हैकर्स से बचना चाहते है और अपने Facebook Photo और Chat History सब Safe रखना चाहते हो तो इस पोस्ट के बताये टिप्स ज़रूर फॉलो करे. आपका फेसबुक अकाउंट 100% सेफ रहेगा. अगर ये बात सच है तो सोचने वाली बात है. इसलिए में लेकर आया हूँ कुछ ऐसी सीक्रेट टिप्स जो आपके फेसबुक अकाउंट को हैक होने से बचाएगा

Actually फेसबुक Developers ने पहले से अपने Facebook अकाउंट को Secure करने की Options पहले से ही दिए है। आपको बस कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे और अपने फेसबुक अकाउंट की सेटिंग्स इस तरह करनी होगी की कोई आपकी पर्सनल इनफार्मेशन हैक न हो पाए। यह पर जाने कुछ फेसबुक के बारे में रोचक तथ्य

बिना पहचान के पर्सन की Friend Request ब्लॉक करे

फेसबुक पर कई बार आपको अनजाने लोगो की फ्रेंड request आती रहती होगी। कुछ अनजाने लोगो का friend request बार-बार आना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. ये लोग हैकर हो सकते है.आपको इन से बचने के लिए अपने अकाउंट की सेटिंग में जा कर ये सेट कर दे की आपको कोई अनजान Facebook यूजर फ्रेंड रिक्वेस्ट न भेज सके।

Facebook’s privacy setting Steps

  1. फेसबुक प्राइवेसी सेटिंग पर जाये।
  2. अब ‘Who Can Contact me’ पर जाये।
  3. यहाँ ‘Who Can send you friend request’ पर आप Everyone की जगह Friend of Friend सेलेक्ट करे।
  4. ऐसा करने से में आपको सिर्फ आपके दोस्तों के दोस्त ही फ्रेंड्स रक्वेस्ट सेंड कर सकेँगे।

फेसबुक फोटोज पोस्ट्स स्टेटस को अनजान लोगो से बचाये

फेसबुक में पहले से ये सिक्योरिटी उपलब्ध है जिसका उसे करके आप फेसबुक पर अपने फोटोज पोस्ट्स एंड स्टेटस को अनजान लोगो से बचा सकते है। आप जिन लोगो को नहीं जानते है उनसे अपने फोटोज पोस्ट्स एंड स्टेटस को हाईड कैसे कर सकते है।

फेसबुक पोस्ट एंड फोटोज प्राइवेसी सेटिंग

  1. अब Setting and privacy पर जाये ।
  2. अब जहा कही भी प्राइवेसी पब्लिश हो वह प्राइवेसी चेंज करके only my friends।
  3. या आप जो भी चाहो ऐड कर सकते है ।

फेसबुक Log in Alert On करे

हमेशा फेसबुक login alert को on रखे. फेसबुक अलर्ट on होगा तो जब कोई आपके अकाउंट के साथ छेड़छाड़ करेगा या लोग इन करने की कोशिश करेगा तो आपको इसका ईमेल या मैसेज मिल जायेगा.

Steps:

  1. फेसबुक’स सेटिंग्स पर जाये।
  2. सिक्योरिटी सेटिंग्स पर क्लिक करे।
  3. लोग इन अलर्ट पर क्लिक करे।
  4. अब अलर्ट ऑप्शन को on करके सेटिंग सेव करे।

फेसबुक फोटोज पोस्ट्स स्टेटस को अनजान लोगो से बचाएँ

फेसबुक पर अपने फोटोज पोस्ट्स एंड स्टेटस को अनजान लोगो से कैसे बचाये इस सेटिंग के बारे आपको में बताने जा रहा हू।

फेसबुक में पहले से ये सिक्योरिटी उपलब्ध है की आप जिन लोगो को नहीं जानते है उनसे अपने फोटोज पोस्ट्स एंड स्टेटस को hide कैसे कर सकते है ।

  1. अब सेटिंग्स & प्राइवेसी पर जाये
  2. अब जहा कही भी प्राइवेसी पब्लिश हो वहां पर
  3. प्राइवेसी चेंज करके ओनली माय फ्रेंड्स या आप जो भी चाहो ऐड कर सकते है।

मैसेज फ़िल्टर करे

अगर आपके पास जरुरत से ज्यादा मैसेज आते है तो आपको message filter setting में जा कर मैसेज सेटिंग करनी है. Message filter setting सेट करना इसलिए जरुरी है की यहाँ से भी आपकी प्राइवेट इनफार्मेशन लीक हो सकती है।

  1. फेसबुक प्राइवेसी setting पर जाये।
  2. ‘Whose messages do  want filtered into my inbox’ पर क्लिक करे।
  3. यहाँ बेसिक और स्ट्रिक्ट 2 ऑप्शन होंगे. आप स्ट्रिक्ट सेट करे. जिसे आपके पास आने वाला हर हो।

ईमेल Address Hide करे

बहुत से लोग Email ID से फेसबुक अकाउंट बनाते है और अपनी Email id को फेसबुक अकाउंट पर पब्लिश करके छोड़ देते है.ऐसे हैकर आपकी Email पता करके आपके पास फेसबुक के फेक मैसेज भेजता है ।

इसके लिए आप ‘who can look you up using the email address you provided?’ पर जाये.यहाँ पर Everyone की जगह फ्रेंड्स सेलेक्ट करे।

मोबाइल नंबर hide करे

अगर आपकी फेसबुक प्रोफाइल पर आपके मोबाइल नंबर ऐड है तो फ़ोन नो. को भी यहाँ से चुराया जा सकता है. सो अपने मोबाइल नंबर कभी भी पब्लिश न करे।

फेसबुक सेटिंग में ‘who can look you up using the phone number you provided?’ पर जाये.अब Everyone की जगह Friend सेलेक्ट करे।

हमारे ये फेसबुक अकाउंट को कैसे सुरक्षित करें टिप्स आपको कैसे लगाए कमेंट करके जरूर बताये और फेसबुक से रिलेटेड और जानकारी पाने के लिए हमरे ब्लॉग को फॉलो कर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here