गोरा होने के 10 अचूक घरेलू उपाय – Tips To Get Fair Skin in Hindi

chehre ko sundar kaise banaye: आजकल के दौर में गोरापन और सुंदरता का कहर हद से ज्यादा बढ़ गया है। हर कोई एक सुन्दर और चमकीली त्वचा चाहता है जिसके लिए वह बाजार से कई तरह के क्रीम्स और पॉवडरः इस्तेमाल करता है। अगर आपने ये सारे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर लिए हैं और फिर भी आपकी त्वचा पर कोई फर्क नहीं पड़ा तो परेशान नहीं होइए क्यूंकि आज हम आपके लिए लाये हैं ऐसे घरेलु नुस्खे जिनके प्रयोग से आप अपनी सुंदरता पर चार-चाँद लगा सकते हैं। पुराने समय से ही हमारे लोग इन्ही घरेलु उपायों के जरिये से अपनी सुंदरता को निखारते थे और फिर भी इतने सुन्दर होते थे। दूसरी तरफ ये घरेलु नुस्खे हमारी त्वचा को कोई साइड इफ़ेक्ट भी डालते। आइये जानते हैं गोरा होने के 10 अचूक घरेलू उपाय (chehre ko sundar kaise banaye) – Tips To Get Fair Skin in Hindi.

Chehre ki Sundarta ke Upay - Gharelu Nuskhe चेहरे की सुंदरता कैसे बढ़ाये घरेलू उपाय

 रंग साफ करने के घरेलू उपाय – Chehre ko Sundar Kaise Banaye

त्वचा का रूखापन, कालेपन या दाग होना सब कुछ आजकल के खान-पान, प्रदुषण, नींद की कमी, टेंशन का नातीयजा है। जिसके कारन हमारे चेहरे की रौनक खो जाती है, aur चेहरे पर दाग-धब्बे या रंग फीका होने लगता है जिसके चलते उम्र ज्यादा दिखने लगती है। इन सब परेशानियों के लिए हमारे घर पर ही दादी माँ के नुस्खे काफी विख्यात हैं। तो क्यों न हम उन्हें प्रयोग करके अपनी त्वचा को निखारें।

वैसे भी भारत एक ऐसा देश है जहाँ हर कोई गोरी चिट्टी लड़की को पसंद करता है। जिसके चलते हर कोई महिला अपने रंग को गोरा करने के चक्कर में रहती है। त्वचा को गोरा करना इतना आसान नहीं है लेकिन अगर आप इसकी सही तरह से केयर करें तो ये संभव है।

नींबू और शहद का उपयोग

इस खट्टेदार नीबू का उपयोग चेहरे की सुंदरता बढाने के लिए कई उपायों में किया जाता है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के कारण यह विटामिन त्वचा छिद्रों में गहराई तक जाकर उसे साफ करता है और त्वचा को चमकदार बनाता है। नीबू में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह त्वचा में रक्त संचरण को बढ़ाकर उसे स्वस्थ बनाए रखता है।

गुलाब जल और नींबूं के प्रयोग से

गुलाब जल से चेहरे की रौनक को ज्यादा बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक घरेलु नुस्खा है। इसका सही उपयोग करने के लिए आप गुलाब जल में नीबूं की कुछ बूंदों को मिलकर चेहरे पर मलें। सुख जाने के बाद साफ़ पानी से धो लें। अगर आप हफ्ते में 3 बार इस विधि को करें तो और ज्यादा फायदा मिलेगा। अगर हो सके तो आप इस उपयोग को रात को सोने से पहले करें और दूसरे दिन धो लें।

केले, दही और अंडे

केला विटामिन एवं आयरन की खान है। यह आपकी त्वचा के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी बहुत असरदार है। एक मध्यम अकार का केला लें और उसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में 2 से 3 बड़े चम्मच दही और एक अंडे के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इन तीनों को अच्छी तरह मिलाते हुए उंगलियों से सारे चेहरे पर लगाएं। 20 -30 मिनट तक इसे चेहरे पर लगे रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें। इस नुस्खे का हफ्ते में दो बार उपयोग करने से आपकी त्वचा में एक नया निखार आएगा।

टमाटर के प्रयोग से

अगर आप टमाटर के रस के जरिये अपने चेहरे पर मालिश करें तो आपके चेहरे की गई हुयी रौनक वापस आ जाएगी। क्यूंकि टमाटर में मौजूद गुण चेहरे की नमी वापस लाने और साथ ही चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करते हैं। इसके लिए अगर आप टमाटर में थोड़ा कच्चा दूध और थोड़ा गुलाब जल मिला लें उसके बाद अपने चेहरे पर लगाएं तो आपके चेहरे के कील-मुहांसो का भी निपटारा आसानी से हो जायेगा।

खीरा और तरबूज का रस 

यदि आप अपनी खूबसूरती को निखारना चाहते हैं तो ककड़ी और तरबूज का फेस पैक बनाएं। यह पैक ऑयली स्किन वालों के लिए काफी अच्छा नुस्खा हैं। तरबूज में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की झुर्रियो को दूर करते हैं। दो चम्मच ककड़ी का रस और दो चम्मच तरबूज का रस लेकर इन्हं अच्छी तरह से मिलाएं और फिर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगाने के बाद इसे पन्द्रह मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो लें। यह सन बर्न और सन टैन जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं।

संतरे के छिलके

चेहरे की खोई रंगत को वापस पाने के लिए संतरे के छिलके अच्छे मददगार होते हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलकों को दूप में सुखाकर उन्हें बारीक पीसकर चूर्ण बना लें फिर इस चूर्ण में नीबूं रस, कच्चा दूध और थोड़ा गुलाब जल मिलकर अपने चेहरे पर लगाएं। kareeb २० मिनट लगाने के बाद इसे साफ़ पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर कुछ ही दिनों में रंगत आने लगेगी।

हल्दी के प्रयोग से

सुंदरता के लिए हल्दी का इस्तेमाल पुराने समय से होता आया है। हिन्दू धर्म में शादी से पहले लड़के लड़की को हल्दी पानी से नहलाया जाता है क्यूंकि यह त्वचा को सुन्दर बनाने में काफी अच्छा सहायक होता है। हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लामेन्टोर्य, एंटीसेप्टिक जैसे प्राकृतिक गुण होते हैं जो चेहरे से दाग-धब्बे, झुर्रियों को दूर करने में भी सहायक होते हैं।

एक छोटी चम्मच हल्दी, दो बड़े चम्मच बेसन, कुछ बूंदें शहद मिलकर पेस्ट बना लें और फिर अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ समय लगाने के बाद साफ़ पानी से धो लें। नियमित रूप से इसका प्रयोग करने से जल्द ही आपको राहत मिलेगी।

अखरोट का पाउडर और दूध क्रीम

उबटन बनाने के लिए आपको दही, क्रीम, शहद, और हल्दी में थोड़ा सा अखरोट का पाउडर मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। अखरोट के साथ मिलाए गई चीजों से आपकी त्वचा कुछ ही दिनों में गोरी होने लगेगी।

बादाम और दूध का इस्तेमाल 

बादाम का उपयोग करके आप अपने चेहरे की सुंदरता में बढ़ावा दे सकते हैं। इसके लिए आप रात को ६ से ७ बादाम पानी या दूध में भिगोने रख दें और सुबह उठाकर उनका छिलका उतारक उन्हें बारीक पीस लें। फिर इस चूर्ण को दूध के साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के बाद जब सुख जाये तो साफ़ पानी से धो लें। कुछ दिनों के बाद आपको चमकदार चेहरा नजर आने लगेगा।

तिल का इस्तेमाल

तिल का इस्तेमाल सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। तिल का तेल में सीस्मोल और विटामिन इ होता है जो त्वचा को मुस्चुअर करने में मदद करता है। जिसके चलते चेहरे से दाग-धब्बे सही कील मुहांसे गायब हो जाते हैं।

तिल के तेल का इस्तेमाल करने के लिए आप सोने से पहले अपने पुरे चेहरे पर इस तेल से लेप करें। हाँ जब भी आप इसे अपने चेहरे पर लगाएंगे तो आपको इसकी महक थोड़ा अजीब लगेगी लेकिन यह आपके चेहरे में निखार लेन में मदद करेगा।

यहाँ पढ़ें: आँखों के नीचे काले घेरे को दूर करने के उपाय

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here