अरविन्द केजरीवाल के अनमोल विचार

अरविंद केजरीवाल इंडिया के एक बहुत फेमस समाज सेवी और अच्छे politician है, उनके द्वारा आम आदमी पार्टी (AAP) की स्थापना हुई, वे Delhi के 7 नंबर के CM है, वे  corruption के खिलाफ संघर्ष के साथ ही Right To Information (RTI) के क़ानून को अनुबंध करने के लिए, उन्होने सबको जड़ से हिला दिया था और उसी के साथ उनको आचे leadership की बदौलत 2006 मे Roman Magsaysay Award मिला. इस पोस्ट मे आपको Arvind Kejriwal Quotes in Hindi मिलेंगे जिससे आप काफी कुछ प्रेरणा ले सकते हैं।

अरविंद केजरीवाल तात्कालिक भारतीय राजनीति में वह नाम हैं, जो अक्सर किसी न किसी विवाद में उलझे रहते हैं। अन्ना जन लोकपाल बिल आंदोलन से भारतीय राजनीति की सक्रिय जमीन पर कदम रखने वाले अरविंद केजरीवाल ने एक समय में अपनी तीव्र राजनैतिक सक्रियता से पूरे देश का ध्यान अपनी तरफ़ खींच लिया था।

इन्होंने अन्ना आंदोलन के बाद अपनी राजनैतिक पार्टी बनाई, जिसका नाम है ‘आम आदमी पार्टी’. आम आदमी पार्टी ने पहली बार दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ी और एक बेहतर परिणाम के साथ सामने आई। इसे 70 में कुल 28 सीटें प्राप्त हुई थीं। इस पार्टी को 70 में से कुल 67 सीटें प्राप्त हुईं, ये एक ऐतिहासिक जीत थी. राजनीति से पहले ये आईआरएस अफसर थे।

-अरविन्द केजरीवाल अनमोल वचन hindi Thoughs Speech by Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal Quotes in Hindi

Quote 1: हमे कभी अहंकार नहीं करना चाहिए.


Quote 2: भ्रष्टाचार मुक्त भारत हमारी मांग ही नहीं, बल्कि हमारी एक जिद् हैं.


Quote 3: मैं हमेशा से ही अन्ना से कहा करता था कि अगर हमे इस पुरे सिस्टम को साफ़-सुथरा बनाना है, तो हमे इस राजनीति के दल-दल में उतरना ही होगा.


Quote 4: अगर हम साथ आजाए, तो कुछ असंभव सा नही लगता.


Quote 5: अगर हम ईमानदारी की राह पर आगे बढ़ते है, तो अंत में जीत हमारी ही होगी.


Quote 6: जब आप सच्चाई के रास्ते पर चलते है, तो ब्रह्माण्ड की सभी शक्तिया आपकी मदद जरुर करती हैं.


Quote 7: अगर आप सच्चाई की राह पर चलते है, तो आपको कोई नही रोक सकता.


Quote 8: दिल्ली की जनता ने भारत की राजनीति से भ्रष्टाचार को पूरी तरह उखाड़ फेंकने की हिम्मत दिखाई है. अब इस विषय में प्रश्न यह है कि इस भ्रष्टाचार को खत्म करने की लड़ाई में कौन-कौन सदस्य इसका हिस्सा बनना चाहता है.


Quote 9: हम यहाँ किसी बैंक या पॉवर-पॉलिटिक्स को वोट के लिए नहीं है. हम यहाँ इस देश की राजनीति बदलने के लिए हैं.


Quote 10: आखिर आम आदमी कौन है? “आप” मानती है कि मध्यम वर्ग आम आदमी का हिस्सा है, जो कोई भी इस भ्रष्ट तंत्र से थक चूका है, वही आम आदमी हैं.   ~~Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal ke Anmol Vichar Vachan Suvichar hindi Picture


Quote 11: दिल्ली का आम आदमी इस देश को यह बताने आगे आया है कि देश की राजनीति किस दिशा में आगे बढ़नी चाहिए.


Quote 12: मैं कभी ये नही कहता कि सभी दफ्तर में काम करने वाले भ्रष्ट है, लेकिन मैं यह कहने में कभी हीच-किच्चाऊंगा नही कि ज्यादातर अधिकारी ईमानदार हैं.


Quote 13: हम हमारी सारी उम्मीद खो चुके थे, यह सोचकर कि राजनीति पूरी गुंडागर्दी और भ्रष्टाचार से पूरीत हैं. लेकिन दिल्ली लोकसभा चुनाव के बाद लोगो ने साबित कर दिया कि राजनीति ईमानदारी से भी की जा सकती हैं. और चुनाव ईमानदारी से भी लड़े जा सकते हैं.


Quote 14: हम लोग यहाँ किसी की सत्ता हथियाने बिलकुल नहीं आये है, बल्कि शासन को वापिस जनता के ही हाथो सोंपने आये है. अब दिल्ली के 1.5 करोड़ लोग सरकार चलाएंगे.


Quote 15: ये सिर्फ केजरीवाल नहीं है जिसने आज शपथ ली है, बल्कि यह एक आम आदमी है. और यह एक आदमी की जीत है.


Quote 16: सच्चाई की राह आसान नही है, बल्कि काँटों से भरी पड़ी है. लेकिन हमे हर आने वाली मुसीबत का सामना करना होगा.


Quote 17: हम बड़ी पार्टियों का गुरुर तोड़ने के लिए पैदा हुए थे. और अब हमे इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि हमे गिराने के लिए किसी और पार्टी को जन्म लेने की जरूरत न पड़े.


Quote 18: हमारे भारत देश में एक अजीब तरह की वि.आई.पि. पॉवर फैली हुई है. वे हर एक मंत्री के लिए ट्रैफिक रोक देते है. लेकिन मैं पिछले कई दिनों से गाडी चला रहा हूँ. और मैं हर एक लाल-बत्ती पर रुकता हूँ. क्योंकि मुझे नहीं लगता मेरा समय इससे बर्बाद हो रहा है.


Quote 19: इस देश में रैप के किसी भी मामले में, किसी भी दोषी को तीन से छ: महीनो के अन्दर कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए.

Arvind Kejriwal Famous Quotes in Hindi


Quote 20: मैं बस पढ़ रहा था, और देखा कि दिल्ली में ठण्ड के मारे दो लोगो की मौत हो गई. आज़ादी के बाद करोडो खर्च किये जा चुके है, और शायद इससे बचा जा सकता था अगर पैसे सही से खर्च किये गए होते. और अगर पैसा खर्च हुआ तो कहाँ गया सारा पैसा? आम आदमी अब ये जानना चाहता है. हमें इस बात को मानना पडेगा कि इस देश की राजनीति का अपराधीकरण हो चूका है.


Quote 21: हम आज जो भी कर रहे है, वो हम किसी दल के खिलाफ नही कर रहे. हम यहाँ हमारी राजनीति करने भी नहीं, नाहि किसी सरकार को बचाने के लिए खड़े है. बल्कि हम तो यहाँ केवल स्वराज चाहते हैं, और दिल्ली में लोगों का शासन चाहते हैं.


Quote 22: इस देश के नेताओ ने एक आम आदमी को ललकारा कि वो चुनाव लड़े विधान सभा में आए और अपना कानून बनाये, लेकिन शायद वे नेतागण ये बात भूल गये है कि आम आदमी खेत जोतता है, कोई नेता नहीं, आम आदमी ही चाँद पर गया है, कोई नेता नहीं. लेकिन अब जब उन्होंने कोई विकल्प नहीं छोड़ा है तो किसी आम आदमी को ही चुनाव लड़ने का निश्चय करना पड़ा.


Quote 23: मैं पहले ईश्वर में विश्वास नही रखता था, लेकिन अब बेशक रखता हूँ. क्योंकि अब मुझे यकीन है कि सच्चाई की कभी हार नही हो सकती. हाँ, यक़ीनन यह एक असंभव लड़ाई थी, किसने सोचा था कि कोई सिर्फ 1 साल पुरानी पार्टी 28 सीट जीत जाएगी.


Quote 24: मैं हर्षवर्धन को निजी तौर पर जनता हूँ और हाँ, मैं यह कह सकता हूँ कि वो एक अच्छे इंसान है. लेकिन काश मैं उतनी ही अच्छी बात उनकी पार्टी के लिए कह सकता. मैं कांग्रेस, भाजपा और और दूसरे दलों से यही गुज़ारिश करूँगा कि अगर उन्हें ज़रा-सा भी एहसास हो कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे है तो वे अपने दलों को भूल कर हमारा साथ दे.

Read Here: अन्ना हजारे के प्रेरणादायक कथन – Anna Hazare Quotes in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here