अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय – Remove Unwanted Hair in Hindi

चेहरे या शरीर से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय एवं नुस्खे: सुन्दर चेहरे और शरीर अनचाहे बाल शारीरिक सुंदरता के लिए अभिशाप बन जाते हैं। लोग अनचाहे बालों को जड़ से हटाने के लिए बहुत सारे क्रीम या दवाइयों का सेवन करते है लेकिन ये बाल दोबारा से उग जाते हैं। ऐसे में आप सोचने पर मजबूर हो जाते हैं आखिर अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए क्या करें, कैसे शरीर से बालों को हटाएँ ? लेकिन आप परेशां नहीं होएं क्यूंकि आज हम आपको अनचाहे बाल हटाने का रामबाण उपाय जा रहे हैं जिनकी मदद से आप इन अनचाहे बालों को जड़ से हटा सकते हैं।
Sharir Face Ke Anchahe Balo ko Hatane Ke Upay चेहरे के बाल हटाने के उपाय

हर आदमी के शरीर में बाल होते हैं, लेकिन कुछ लोगों के शरीर में बहुत ज्यादा बाल होते हैं। शरीर में हार्मोन बैलेंस न होने के कारण भी अधिक बाल आने की समस्या होती है और महिलाओं में एंड्रोजन नमक हार्मोन बदलने से अधिक बाल उगने लगते हैं। अनचाहे बाल लोगों के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं, अनचाहे बालों से शरीर का रंग भी दुल्ल दिखने लगता है।

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय

शरीर से बाल हटाने का घरेलू उपाय हल्दी

हल्दी एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक होने के साथ ही अनचाहे बालों को भी दूर करती हैं। इसे लगाने से चेहरे पर बाल नहीं उगते हैं और स्किन की रंगत भी निखरती है। रोजाना अपने शरीर या चेहरे पर 10 से 20 मिनट तक हल्दी का लेप लगाएं।

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के उपाय काबुली चने का आटा

काबुली चने के आटा का शरीर के अनचाहे बालों को दूर करने और रोकने के लिए पारम्परिक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए आधा कटोरी चने का आटा, आधा कटोरी दूध, एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच क्रीम लेकर इसे मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। आधा घंटा लगे रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों के बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा।

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू नुस्खे नारियल का तेल

त्वचा से अनचाहे बालों को हटाने के लिए गुनगुने नारियल तेल में हल्दी पाउडर को मिलकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को हाथ पैरों पर लगाएं। इससे स्किन मुलायम होने के साथ ही शरीर के अनचाहे बाल भी धीरे-धीरे हट जाते हैं।

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने का तरीका बेसन

बेसन को इस्तेमाल करने से स्किन मुलायम होने के साथ ही बाल रहित भी होती है। इसके लिए थोड़े से बेसन में एक चुटकी हल्दी और पानी मिलकर पैक बनाकर लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें। इस पैक को आप रोज अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके अलावा थोड़ा सा बेसन एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा सरसो का तेल डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाकर रखें और इस विधि को हफ्ते में दो दिन करें। इससे जल्द ही आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिलेगा।

चेहरे से बाल हटाने का तरीका चीनी

चीनी अनचाहे बालों को जड़ से निकल देती हैं। इसके लिए अपने चेहरे को पानी से गीला करके, उसपर चीनी लगा कर रगडिये। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर लगाएं और अनचाहे बालों से मुक्ति पाएं।

शरीर से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय में कच्चे पपीता का उपयोग

कच्चे पपीते में पैपेन नमक सक्रीय एन्जामिन होता है, जो बालों के कॉप को हटा कर बालों के विकास को सिमित करने में बहुत अच्छा असर करता है। पपीता संवेदनशील स्किन के लिए बहुत अधिक उपयुक्त होता है। इसके पैक को बनाने के बड़े चम्मच पपीते का पेस्ट और आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर पेस्ट बना लें। 15 मिनट के लिए इस पेस्ट से अपने चेहरे पर मसाज करे और पानी से धो लें। बेहतर असर के लिए इसे एक हफ्ते में दो बार करने की कोशिश करें।

अनचाहे बाल हटाने का तरीका मसूर की दाल

मसूर की दाल को रातभर भिगोने के बाद उसमे नीबूं का रस, शहद, आलू का रस और एक चुटकी हल्दी मिला दें। ये एक जबरदस्त फेस पैक है जो अनचाहे बालों को हटाने के साथ-साथ चेहरे को मुलायम और चिकना बनता है।

अनचाहे बाल हटाने के टिप्स में मक्के का आटा

मक्के के आटा का पेस्ट बनाकर लगाने से अनचाहे बालों से मुक्ति मिलती है। इसे बनाने के लिए एक कटोरे में 1 अंडे का सफ़ेद भाग, थोड़ी सी चीनी और मक्के का आटा को मिलाकर स्क्रब बनाए। फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट मसाज करें। फिर सूखने के लिए छोड़ दें और सूखने के बाद पानी से धो दें। हफ्ते में 3 बार इस विधि का प्रयोग करने से अनचाहे बाल जड़ से हटने शुरु हो जाते हैं।

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के अन्य घरेलू नुस्खे

  1. 2 चम्मच बेसन और चुटकी भर हल्दी में पानी डालकर पेस्ट बनायें। अब इस पेस्ट को अनचाहे बालों को हटाने के लिए शरीर या चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। सुख जाने के बाद अच्छी तरह से धो लें। कुछ दिनों तक इस उपाय को आजमाएं और अनचाहे बालों से छुटकारा पाएं।

2. 3 चमच्च में 3 चमच निम्बू का रस डालकर 10 चमच पानी मिला लें। अब इसे धीमी आंच पर हलके से गर्म कर लें और फिर अपने अनचाहे बालों पर लगाएं। 20 मिनट सूखने के बाद हलके हाथों से स्क्रब करते हुए स्किन साफ़ करें।

3. मक्के या चने के आटे का उपयोग करके ऐसा फेस पैक बनाया जा सकता है जो शरीर की मृत त्वचा को निकालकर त्वचा के बालों के रंग को हल्का करने में मदद करता है। इसके लिए आप चने के आटे, दूध और हल्दी को मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं तथा सूखने के लिए छोड़ दें। गीले कपडे से अच्छे से स्क्रब करें तथा 20 मिनट बाद धो दें।

4.  पानी में नीबू के साथ चीनी को आंच पर चढ़ाएं इसे तब तक चढ़ा रहने दें, जब तक कि यह गाढ़े लाल रंग का ना हो जाए। लालं रंग का हो जाने के बाद थोड़ी देर के लिए इसे खुला छोड़ दें इसके बाद आपको जिस जगह पर बाल हटाने की आवश्यकता है वहाँ कोर्नस्टार्च छिड़कें। इस पर एक सूती की पट्टी रखें और बाल बढ़ने की दिशा में इसे खींचें।

5. पुदीने का उपयोग हमारी त्वचा में निखार लाने के लिए किया जाता है। इसके चाय का उपोयोग करने से बालों को बढ़ने से रोकने में काफी मदद करता है। क्योंकि बाल के बढ़ने का सम्बन्ध एण्ड्रोजन नामक हॉर्मोन की अधिकता के कारण होता है। और पुदिने की चाय हार्मोन्स की इस अधिकता को कम करती है। दिन में दो बार इस चाय को पीने से महिलाओं को अतिरिक्त बालों की समस्या से निजात मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here