Life को Successful कामयाब बनाने के तरीके

आज के समय में कौन नहीं चाहता है कि वह अपनी ज़िन्दगी में सफल हो। सफलता जो शब्द है इसे पाना इतना आसान नहीं है और न ही इतना कठिन। Life में success पाने के अवधारणा अलग अलग होते हैं कोई अपने career को success समझता है तो कोई अपने परिवार को success समझता है। सफलता पाने का हर किसी का अपना अंदाज होता है। आधुनिक समय में हर कोई चाहता है उसके पास गाडी हो खूब पैसा हो, नाम सहूरत हो, जिसके लिए वह कड़ी से कड़ी मेहनत चाहता है। अब ये नहीं की आप मेहनत तो कर रहे हैं लेकिन एक कायदे और कानून से नहीं जिसके लिए आपको motivated होना बहुत जरूरी है। इसलिए आज हम आपको self improvement के लिए ऐसे तरीके लाये हैं जिनकी मदद से आप अपने life को successful (kamyab) बना सकते हैं और इस ज़िन्दगी का आनंद ले सकते हैं।  Life में Successful बनाने के तरीके ज़िन्दगी में सफलता पाएं

1. अपना एक फिक्स लाइफ गोआल बनायें।

सबसे जरूरी और बेहतरीन बात है कि आपको अपने लाइफ को सक्सेस बनाने के लिए अपना एक fix goal (लक्ष्य) बनाना जरूरी है। आपको क्या बनाना है आपका दिल और दिमाग बताता होगा। आपको अपने लक्ष्य को दूसरे के भरोसे में आकर नहीं चुनना है न ही उनके दम पर आपको जीना है। आपको खुद decide करना है कि ये लक्ष्य मेरा दिल कहता है इसे में हासिल कर सकता हूँ और ज़िन्दगी में सफलता पा सकता हूँ। यह लक्ष्य आपके आत्मविश्वास में बढ़ावा ला सकता है।

2. अपने आप को Active और Healthy बनाओ

स्वास्थ्य की लापरवाही से अधिक समस्याएं पैदा होती हैं नियमित व्यायाम या योग जरूर करें चाहे तो आप शुबह शाम हवा में टहलना या running कर सकते हैं। इससे आपके शरीर पर कोई भी Negative thoughts नहीं आएँगी, साथ ही कोई भी बीमारी आपको छु नहीं सकती है। यह आपको ज्यादा positive बनाएगा और आपके अंदर नयी सोच को उजागर करेगा। आप अपने दिमाग को शांत और नयी सोच के लिए meditation कर सकते हैं। एक स्वस्थ जीवनशैली होने पर आपका जीवन सफल होगा।

3. बड़ा सोचे (Big Dream)

इंसान की ज़िन्दगी उसके सोच पर निर्भर करती है अगर आपकी सोच बड़ी है आप कुछ बड़ा सोचते हैं तो यक़ीनन आप उसे पाने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। ऐसे सोच वाले ज़िन्दगी में कैसी भी परेशानी आ जाये सफलता उनके पैर छूती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि अगर आपको कुछ बड़ा करना है तो सोच को बड़ी रखो। कभी भी हो अपनी सोच से ज्यादा करने की सोचो। किसी भी महापुरष जो कामयाब हुए हैं उन्होंने कभी नहीं सोच होगा की वे वहां तक पहुंच सकते हैं। अब यहाँ भारत के प्रधानमंत्री की ज़िन्दगी से आपको काफी सबक मिल सकती है।

4. Fail होने और Failure की बातों से नहीं दरें

ज़िन्दगी में दो शब्द कॉमन हैं “सुक्कुस” और “फेलियर” . अगर आपकी सोच अच्छी है तो आप कभी नहीं सोचेंगे की में फेलियर हूँ। बसर्ते आप उसे पा नहीं सके लेकिन आपने उस लक्ष्य को पाने में काफी कुछ सीखा होगा। और फ़ैल होने का मतलब है कि उस काम को दोबारा अच्छे से और बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं। इसलिए अपने दिमाग में नकारातमक सोच न भरते हुए दोबारा कुछ अच्छा सोचे जिससे आप दोबारा मुकाबला कर सके। कई बार देखा गया है कि बहुत सारे व्यक्ति दूसरों की बातों से परेशान रहते हैं। वह व्यक्ति आपको उपदेश देता है जो खुद कामयाब नहीं हो पाया। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि मुझे कामयाब होना है तो एक नयी सोच के साथ जीयो।

5. प्रेरणादायी किताबे पड़ना

किताबें हमेशा हमारी एक अच्छी दोस्त होती हैं जो हमें कभी भी धोखा नहीं देती हैं। ये हमें अच्छी अच्छी प्रेरणा देती हैं जिससे हमारे व्यक्तित्वा पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। आप उन लोगों की आत्मकथाएं पढ़ें जिन लोगों ने अपनी ज़िन्दगी में काफी कठिनाइयों का सामना किया लेकिन फिर भी अपने ज़िन्दगी को सफल बनाने में कामयाब रहे। फ़ैल होकर जो अपने ज़िन्दगी को सफल बना दे ऐसे व्यक्ति की आत्मकथा और उसकी लाइफ के बारे में पढ़कर आपको जरूर कुछ करने का उत्साह मिलेगा।

6. खुद को Love और Proud करें

बहुत काम लोग होते हैं जो अपने आप से खुश रहते हैं और अपने कामों से उन्हें बड़ा प्यार रहता है। अगर आपको ज़िन्दगी में कुछः करना है तो अपने आप से खुश रहना होगा अपने द्वारा किये गए कार्यों पर गर्व करना होगा कि मैं जो कर रहा हूँ या किया है वो सही है। जब तक आप अपने आप से प्यार नहीं करेंगे चिड़चिड़े रहेंगे तो आप कैसे दूसरों को खुश और प्रेरणा दे सकते हैं।

7. तनाव और चिंता से बचें

अगर अपने लक्ष्य को बड़ा बनाना चाहते हैं और एक सक्सेसफुल आदमी बनाना चाहते हैं तो ये दोनों चीजों को छोड़ दें। ज्यादा तनाव लाने से आपकी परेशानियां हल नहीं होंगी बल्कि और ज्यादा परेशानियों का धमाका होगा और आप चिंता में ही दुबे रहेंगे। आपको पता भी होगा “चिंता मतलब चिटा” जिसने भी चिंता करना शुरू कर दिया समझ लो वह ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल नहीं कर सकता है, साथ ही स्वास्थ्य पर सबसे खराब प्रभाव डाल सकता है। स्वास्थ्य शरीर और आत्मा के लिए तनाव से बचना जरूरी है।

8. खुद को दूसरे से Compare नहीं करें

आज के दौर में बढ़ती जनसँख्या और बढ़ती बेरोजगारी के चलते हर जगह इतना competition बढ़ गया है कि हम एक दूसरे से कपरे करने लग पड़े हैं। हर किसी की अपनी मजबूती होती है, कोई पढ़ने में अच्छा होता है तो कोई dance to कोई गाना गाने में तो कोई खेल-कूद में। तो हमारा मानना है अगर आप अपनी पसंद के लक्ष्य को चुने और उसके लिए मेहनत करे तो बेहतरीन होता है। कई लोगो को एक दूसरे को ।दिखाना अच्छा लगता है वे बार बार यही काम करने की कोशिश करते हैं लेकिन किसी को नीचे दिखाना मतलब आप खुद जानते हैं कि आप उनसे नीचे हो।

दोस्तों ये हैं अपने ज़िन्दगी को सफल और आनंददायक बनाने के तरीके (Life ko successful aur happy)। आशा है ये आपके बहुत काम आएंगे। पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *