Ganjapan Dur Karne ke Gharelu Upay – गंजापन के कारण, लक्षण, घरेलू इलाज

गंजापन दूर करने के घरेलू उपाय: बालों का झड़ना और गंजापन आजकल एक आम समस्या है। पहले 40-45 की उम्र के बाद ही बालों के झड़ने की समस्या सामने आती थी, लेकिन आज के समय में कम उम्र में ही बाल झड़ने लगते हैं। बाल झड़ने की एक बड़ी वजह अनियमित जीवनशैली और पोषण है। हलाकि कई बार इसके पीछे आनुवंशिकता भी होता है। लेकिन समय रहते अगर बालों की सही देखभाल की जाए तो काफी हद तक गंजेपन की समस्या से बचा जा सकता है।अगर आपके बाल बहुत तेजी से झड़ रहे है तो आज हम आपको ganjapan dur karne ke gharelu upay – गंजापन के कारण, लक्षण, घरेलू इलाज बताने जा रहे हैं।

Ganjapan Dur Karne Ke Gharelu Upay - Karan, Lakshan aur Ilaaj

गंजापन कैसे दूर करें – How to remove baldness?

बुद्धा हो या जवान गंजेपन की समस्या आम हो गई है। ये सिर्फ पुरुषों तक ही सिमित नहीं रह गया है बल्कि महिलाओं को भी होने लगा है। नोर्मल्ली इसे ऐलोपेशिया भी कझते हैं। यह रोग होने पर बाल जितने जल्दी से झड़ते हैं उतनी ही जल्दी से उगते भी हैँ।

बालों के झड़ने के प्रमुख कारण – Major causes of hair loss

  • बालों के जड़ों का कमजोर होना।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना।
  • रुसी की समस्या।
  • तनाव या ज्यादा चिंता करना।
  • सिर में रक्त-संचरण अच्छी तरह से न होना।
  • मेनोपॉज
  • स्कैल्प में किसी तरह का इन्फेक्शन
  • अनुवांशिकता
  • गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करना।
  • थाइराइड की बीमारी।

गंजापन के लक्षण – Symptoms of baldness

  • बालों का पतला हो जाना
  • बालों का ज्यादा गिरने
  • सर के बीच में बालों का पतला हो जाना
  • नाखूनों में रूखापन

वैसे तो गंजापन दूर करने के कई तरह के उपचार आजकल निकले हैं लेकिन वे सब बहुत महंगे होते हैं। इन सब उपचारों को करने से पहले घरेलू उपचार से भी गंजापन का इलाज किया जा सकता है।

गंजापन दूर करने का इलाज के घरेलू उपाय – Ganjapan Dur Karne ke Gharelu Upay

गंजेपन का घरेलू इलाज रेंड़ी का तेल

रेंडी का तेल (Castor oil ) गंजापन दूर करने का एक अच्छा घरेलू उपचार है। ये बाल सम्बन्धी किसी भी समस्या के उपचार में बहुत इफेक्टिव होता है। रेंडी का तेल स्कैल्प पर लगाने से न सिर्फ बालों को पौष्टिकता मिलती है बल्कि बल्कि बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।

बाल झड़ने से रोकने के लिए प्याज

प्याज में जो सल्फर होता है वह सिर में रक्तसंचरण को अच्छी तरह से करने में सहायता करता है। ये गंजेपन का इलाज करने में बहुत सहायता करता है। जरूरत के अनुसार प्याज को टुकड़ों में काटकर पीस लें। उस पेस्ट को स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा दें। सूखने के बाद पानी से धो लें। ये स्कैल्प से फंगस और जीवाणु को दूर करने में मदद मिलती है। आप स्कैल्प पर सीधे प्याज को लगाकर 10-15 मिनट के बाद बालों को धो सकते हैं। कुछ समय के बाद आपके बाल दोबारा उगने लगेंगे।

बाल उगाने का घरेलू उपाय है दही

दही natural conditioner का काम करता है। दही का प्रोटीन बालों का झड़ना तो कम ही कटा है साथ ही गंजेपन दूर करने में भी बहुत सहयता करता है।

गंजापन का घरेलू उपचार धनिया का पत्ता

धनिया का पत्ता सिर्फ भोजन को अट्रैक्टिव ही नहीं बनता है बल्कि गंजापन से राहत दिलाने में भी बहुत मदद करता है। ताजा धनिया के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और उनको सिर पर लगाएं। इससे बालों का झड़ना कम होने के साथ-साथ नए बाल उगने लगते हैं।

गंजे सिर पर दोबारा बाल उगाने के लिए नारियल का तेल

नारियल का तेल हमेशा से ही बालों के लिए बहुत मददगार रहा है। ये किसी भी समस्या से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है। रात को सोने से पहले नारियल का तेल अच्छी तरह से सिर पर लगाएं और अगले दिन सुबह पानी से धो लें। नारियल के तेल को भी असरदार बनाने के लिए नीबूं के बूँद डाले। ये मिक्स बालों का झड़ना कम कर देता है।

गंजापन दूर करने के घरेलू नुस्खे काली मिर्च

ये सिर्फ भोजन का टेस्ट नहीं बढ़ाता बल्कि गंजापन दूर करने में भी मदद करता है। काली मिर्च और नीबू का बीज दोनों को अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट ऐसा बना लें। उस पेस्ट को अच्छी तरह से स्कैल्प पर लगाकर रातभर यूँ ही रहने दें। अगले दिन सुबह अच्छी तरह से पानी से धो लें, ये बालों को उगने में बहुत मदद करता है।

मेथी के दाने से करें बालो का गिरना कम

मेथी गंजेपन को दूर करने में ड्रग का काम करता है। मेथी के दानों को पीसकर पेस्ट बना लें। उस पेस्ट को सिर पर जहा बाल ज्यादा गिर रहे हैं उस जगह पर लगाएं इससे बालों का झड़ना कम तो हो ही जायेगा साथी ही बाल उगने भी लगेंगे।

यहाँ पढ़ें: बालों के झड़ने और टूटने के आसान उपाय – Baal Jhadne se Rokne ke Upay

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here