Double Chin से छुटकारा पाने के एक्सरसाइज एवं आसान उपाय

Double Chin से छुटकारा पाने के एक्सरसाइज एवं आसान उपाय: ठोड़ी के नीचे जमी चर्बी सुंदरता पर कलंक सा लग जाती है। यह अगर धीरे धीरे बढ़ता है तो लटकने लगता है। डबल चीन से बहुत सारे लोग परेशान और हर समय ऐसे उपाय तरीके देखते हैं कि कैसे double chin को कम किया जाय। डबल चीन को कम करने के उपाय में आज हम आपको ऐसे बेहतरीन exercise और घरेलू उपाय बताएँगे जिनकी मदद से आप चेहरे की इस मोटापे को कम कर अपने चेहरे को slim और आकर्षक बना सकते हैं। double chin होना को बड़ी परेशानी का विषय नहीं है अगर आप थोड़ा व्यायाम और घरेलू उपाय आजमा लें तो इस परेशानी से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। तो आइये जानते हैं double chin treatment in hindi..

चेहरे में डबल चीन अक्सर मोटापे के कारण या फिर बुढापे के समय गले के नीचे की सतह झूल जाती है जिससे झुर्रिया बढ़ने लगती है जो बाद में डबल चीन का कारण बनती है। यहां हम आपको इन डबल ठोड़ी को दूर करने की समस्या का स्थायी समाधान कर रहे हैं जिससे आप पूरी तरह से दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पा सकते हैं इसके लिये आपको नियमित आधार पर नीचे दिए गए व्यायाम का प्रयोग करना होगा जिससे की कुछ समय के बाद से ही आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

Double Chin से छुटकारा पाने के आसान उपाय एवं एक्सरसाइज

चिन लिफ्ट्स

lifts exercise double chin से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है। यह जबड़े, गले और गर्दन सहित अधिकांश चेहरे की मांसपेशियों को काम करने और खींचने में मदद करता है लेकिन यह अभ्यास करते समय होंठों के अलावा किसी अन्य चेहरे की मांसपेशी का उपयोग न करें। आप इस अभ्यास को बैठे या स्थायी स्थिति में कर सकते हैं। छत की ओर अपने सिर को झुकाव से शुरू करो, अपनी आँखों की ओर तय हो रही है। अब, अपने होंठों को तंग कर दें, जैसे कि छत को चुम्बन करने का प्रयास करना, 5 सेकंड की गिनती तक पकड़ और आराम करो। एक खंड में इसे 10 से 20 गुना दोहराएं।

प्लेटिस्मा स्वर

प्लैटिमा टोन एक अद्भुत डबल चिन व्यायाम है जो ठोड़ी और गाल की मांसपेशियों को टोनिंग करने में मदद करता है, जो आपको एक प्रमुख जबड़ा रेखा प्रदान करता है। सीधे मुद्रा में बैठकर या खड़े होने से शुरु करें। अपने मुंह को खोलें, अपने होंठों को धीरे-धीरे खींच कर नीचे की तरफ घुमाएं, अपने जबड़े को ऊपर और नीचे ले जाएं, जबकि अपने होंठ दांतों के खिलाफ दबाए रखें। याद रखें कि जबड़े की मांसपेशियों को लगाया जाना चाहिए और गर्दन के रंध्र को तनाव महसूस करना चाहिए। आपको एक बार में 20 गुना चले और आराम करो। इस अभ्यास को दोबारा दोहराएं।

गर्दन को रोल करना

Rolling the Neck डबल ठोड़ी से छुटकारा पाने के लिए सबसे प्रभावी अभ्यासों में से एक है। यह ठोड़ी, जबड़ा लाइन और गर्दन की मांसपेशियों को टोनिंग में मदद करता है और नींद को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने के लिए एक प्रभावी व्यायाम भी है। यह गर्दन की त्वचा को कसने में मदद करता है और झुर्रियों और त्वचा की त्वचा को कम करने में मदद करता है। आप इसे या तो बैठे या स्थायी स्थिति में अभ्यास कर सकते हैं। सामान्य स्थिति में अपना सिर रखकर सीधे स्थिति में शुरू करें अब, धीरे से अपने सिर को एक तरफ झुकाएं और अपनी ठोड़ी के साथ अस्तर को दोबारा, फिर धीरे से अपने सिर को बदल दें जिससे कि यह एक पूर्ण परिपत्र रोटेशन बनाता है। अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधे और कंधों को हर समय नीचे रखना याद रखें इसे 3 से 4 मिनट के लिए दक्षिणावर्त और दक्षिणावर्त दिशा के दोनों दिशाओं में दोहराएं।

ओंठ खींचना

Lip Pull सबसे प्रभावी चेहरे योग अभ्यासों में से एक है, जो नियमित रूप से प्रदर्शन करते समय चेहरे की मांसपेशियों को उठाने में मदद कर सकते हैं, सामान्य स्थिति में अपने सिर के साथ खड़े या बैठे स्थिति में शुरू करें अब, निचले जबड़े को धक्का देकर जितना संभव हो उतना कम होंठ उठाएं। आप ठोड़ी की मांसपेशियों और जबड़े की रेखा में तने और तनाव को महसूस करेंगे। इस आसन में 10 से 15 सेकंड तक रहें और आराम करो। एक खिंचाव पर 10 से 15 गुणा होंठ पुल व्यायाम करें।

जबड़ा रिलीज करना

यह व्यायाम होंठ, जबड़े और गालों के आसपास की मांसपेशियों को खींचने और काम करने में मदद करता है। सीधे मुंह में बैठे या खड़े होकर और अपने जबड़े को हिलाने से शुरु करें जैसे कि आप अपने होंठों को बंद करते हुए चबा रहे हैं। गुनगुना में साँसें और गुनगुनाहट करते हुए बाहर निकालो। इसके बाद, अपने जीभ के नीचे अपने मुंह को खोलकर अपने नीचे दांतों के ऊपर दबाएं। 5 सेकंड के लिए इस आसन को पकड़ो, अब सांस में और बाहर फिर से। यह एक पुनरावृत्ति करता है इस पूरे अभ्यास को लगातार 10 से 15 बार दोहराएं।

गलफुल्ला गालों के लिए व्यायाम – Exercises for Chubby Cheeks in Hindi

एक बच्चे के प्यारे और गलफुल्ला गाल शायद पृथ्वी पर सबसे प्यारी चीजें हैं, लेकिन जैसा कि हम बड़े होते हैं, लेकिन जैसे ही बच्चा बड़ा होता है तो यह बेकार सा लगता है। इसलिए उससे छुटकारा पाने के लिए वह कई तरीके अजमानता है जिससे डबल चीन ख़तम हो जाये। अगर आप इन एक्सरसाइज को करेंगे तो यक़ीनन आप इस परेशानी से छुटकारा पा लेंगे।

मछली का चेहरा

fish face exercise, जिसे “smiling fish face” भी कहा जाता है, गाल के लिए सबसे अच्छा चेहरे का एक अभ्यास है। यह व्यायाम गाल की मांसपेशियों को टोनिंग और खींचने में मदद करता है और फंदेपन को कम करता है बस अपने गाल और होंठों में चूसें, जैसा कि हम बच्चों के रूप में करते हैं और मछली के चेहरे के रूप में करते हैं, अब मुस्कुराते हुए, 5 सेकंड के लिए आसन पकड़ो, आप अपने गाल और जबड़े में जला महसूस करेंगे। अब सबसे अच्छा परिणाम के लिए एक खिंचाव पर आराम करो और फिर इसे 15 से 20 गुना दोहराएं।

एक्स-ओ पोज

इस अभ्यास में केवल स्पष्ट रूप में वर्णों को X और O को बार-बार उच्चारण करने के लिए अपना चेहरा इकट्ठा करना शामिल है ताकि यह जबड़े, गाल और गर्दन की मांसपेशियों को काम कर सके। सबसे अच्छी बात यह है कि यह व्यायाम कहीं भी और कभी भी, आपकी कार में, आपके डेस्क पर, TV देखकर या बस आराम से किया जा सकता है। यह व्यायाम दोनों तरीकों से जबड़े को ले जाने में मदद करता है और गाल से वसा को जलाने और गाल की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है।

गाल लिफ्ट करना

गाल की मांसपेशियों को टोन करने के लिए एक शानदार व्यायाम है। यह गाल को ढंकने और मजबूती करने में मदद करता है और गाल को चौरसाई करने में मदद करता है ताकि आपको एक छोटी सी दिखने वाली चेहरा मिल सके। आराम से बैठने की स्थिति में शुरू करो और मुस्कान के रूप में विस्तृत रूप में आप कर सकते हैं और अपनी गाल को अपनी आँखों के ऊपर उठाएं। आप अपने गाल की मांसपेशियों में खिंचाव और तनाव को महसूस करेंगे आप एक बेहतर लिफ्ट के लिए अपनी आँखें बंद करके इस अभ्यास को कर सकते हैं। इस आसन को 15 सेकंड तक करें और फिर अपने चेहरे को आराम दें। अच्छे परिणाम के लिए इसे 15 बार दोहराएं।

विंग एयर एक्सरसाइज

मुँह से हवा भरने वाला व्यायाम लगभग सभी चेहरे और गर्दन की मांसपेशियों को काम करने में मदद करता है और डबल चीन को कम करने और गलफुल्ला गाल से छुटकारा पाने के लिए प्रभावी चेहरे में से एक है। यह गाल, जबड़े और गर्दन की मांसपेशियों को लक्षित करता है। अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ एक कुर्सी पर सीधे बैठो, अपने सिर को जितना आप कर सकते हैं, उतनी ही झुकाएं जिससे कि आप छत का सामना करें। अपने होंठों को दबाएं और अपने मुंह से हवा को उड़ा दें। 5 से 10 सेकंड के लिए जारी रखें और आराम करें। इसे अच्छे से परिणाम के लिए एक खंड में 15 से 20 गुना दोहराएं।

माउथवॉश मूव

Mouthwash Move एक सरल चेहरे का व्यायाम है जो गाल की मांसपेशियों को खींचने और कम करने में मदद करता है और गाल की चपटे को कम करता है। यह गाल की मांसपेशियों को मजबूत बनाने और बनाने में मदद करता है और डबल ठोड़ी को कम करने में भी मदद करता है। आरामदायक स्थिति में बैठकर शुरू करें; अब अपनी गाल में से एक को हवा में भर कर हवा को एक गाल से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करें क्योंकि आप माउथवैश के साथ करेंगे। इसे 1 मिनट के लिए जारी रखें और आराम करें। सबसे अच्छा परिणाम के लिए एक खिंचाव पर इसे 5 से 10 बार दोहराएं।

चेहरे के मोटापा कम करने के टिप्स – Tips to Reduce Face Fat in Hindi

  • अपने आप को हाइड्रेटेड रखें एक फूला हुआ चेहरे निर्जलीकरण का परिणाम हो सकता है।
  • वसा और चीनी में कम भोजन और फलों और सब्जियों का सेवन करें।
  • वजन घटाने के लिए अपने चयापचय को बढ़ाने के लिए नाश्ते के खाने के लिए मत भूलना।
  • शराब और धूम्रपान नहीं करें।
  • अपने आप को सक्रिय रखें और दैनिक आधार पर 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करें।
  • अपने आठ घंटों तक शांत नींद में समझौता न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here