मन की एकाग्रता बढ़ाने के 15 बेहतरीन उपाय – Concentration Kaise Badhaye

चाहे आप कही भी कोई भी काम कर रहे हो, हर जगह ध्यान भटकने वाली चीज़ होती है। इसलिए काम पर एकाग्र होना एक मुस्किल काम है। आदमी का दिमाग़ ऐसा नहीं है की वह आस-पास होने वाले शोरगुल कोलाहल को नज़रअंदाज कर सके। माहौल में ज़रा सी भी हलचल ध्यान भटकने के लिए काफ़ी होती है। अगर आप अपने काम में ध्यान नहीं लगाएँगे तो आपका काम खराब हो जाएगा और आपको अपना रिज़ल्ट नहीं मिल पाएगा।

कभी-कबार स्कूल जाने वाले बच्चे शिकायत करते है की उनका पढ़ाई मे मन नहीं लगता या फिर वे पढ़ते-पढ़ते सो जाते है, तो ऐसे मे अगर उन्हे पता चल जाए की एकाग्रता को कैसे बढ़ाना है, तो उनका मन पढ़ाई मे लगा रहेगा। हलाकि एकाग्रता को बढ़ाना एक मुस्किल काम है, लेकिन यह नामुनकिन नहीं है। एकाग्रता को बढ़ाने के लिए साहस बेहद ज़रूरी है। तो चलिए आज हम आपको मन की एकाग्रता बढ़ाने के 15 बेहतरीन उपाय – Concentration Kaise Badhaye बताने जा रहे हैं जिससे आप दोबारा ये नहीं पूछेंगे की कैसे अपने कंसंट्रेशन पावर को बढ़ा सकते हैं. मन की एकाग्रता बढ़ाने के उपाय tips to increase your concentration power in hindi.

concentration-power-kaise-badhaye-%e0%a4%85%e0%a4%aa%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%8f%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%97%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%88

मन की एकाग्रता बढ़ाने के बेहतरीन तरीके – Concentration Kaise Badhaye

 माहौल का चुनाव

आप जिस माहौल में काम करते है वह एकाग्रता को बढ़ाने में काफ़ी महत्वपूर्ण होता है। आरामदायक और attractive माहौल में काम करते टाइम पूरी तरह से एकाग्रता हासिल की जा सकती है।

विचारों को कंट्रोल करे

अपने दिमाग़ में बेकार के विचार ना आने दें। इससे बेवजह ही आपकी एकाग्रता भंग होगी। जब भी मन में काम करने से अलग विचार आए तो उस पर ध्यान ना दें और जो काम कर रहे है उन पर पूरी तरह से केंद्रित हो जाएँ।

Time Plan बनाये

आपको जो काम करना है उसकी लिस्ट बना लें। इसमें संतुलन के ज़रूरी है की गंभीर काम को पूरा टाइम दें। साथ ही इसमें कुछ पल फ़ुर्सत के भी निकालें। ऐसा करने से आप काम से तो संतुष्ट होंगे ही, साथ ही आपका ध्यान भी कम भटकेगा।

Positive रहे

जब भी आपको काम पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत हो तो हमेशा अपने आप से बार-बार कहे कि आप ध्यान लगा सकते है, यह आपके अंदर एकाग्रता बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

एकाग्रता के लिए व्यायाम

व्यायाम दिमाग़ और शारीरिक तालमेल को बेहतर बनाकर एकाग्रता को वापस लाता है। किसी काम पर ध्यान लगाने के लिए आप Coin trick और chair trick जैसे कई एक्सर्साइज़ कर सकते हैं।

योग करें

योगा कोई उपचार न्ही है. अगर आप शांति से योगा करते है तो दिमाग़ पर नियंत्रण रखना सीखेंगे, तो फ़र्क साफ दिखाई देने लगेगा. इससे धीरे-धीरे आपकी एकाग्रता बढ़ेगी.

नकारात्मक नहीं सोचें

मन में ऐसे विचार ना आने दें कि आप खुद को एकाग्र नहीं कर सकते। इससे दिमाग़ को यह संदेश जाएगा कि आपमें एकाग्रता की कमी है। ऐसे में काम पर ध्यान केंद्रित करना और भी मुस्किल हो जाएगा।

Multi-tasking से बचे

Mult-tasking  में कभी भी एकाग्रता हासिल नहीं की जा सकती, बल्कि जितना भी हो भंग होती है। जब आपके सामने काम का अंबार होगा तो आप जो काम कर रहे है उस पर ध्यान नहीं लगा पाएँगे।

आहार और व्यायाम

एकाग्रता हासिल करने में संतुलित आहार और व्यायाम की भी अहम भूमिका होती है। ज़रूरी पोषक तत्वों के अभाव से आपमें थकान और आलस्य आ सकता है। इसलिए विटामिन ए से भरपूर बादाम और फल अपने आहार में शामिल करें साथ ही रुटीन के तहत व्यायाम भी करें।

काम को समझे

अगर आप को यह अच्छी तरह से मालूम ना हो कि आपको करना क्या है, तो ऐसे मे काम के प्रति एकाग्र होना और भी मुस्किल हो जाता है। जब काम मुस्किल होता है तो हमारा एक आसान रास्ता ढूंढता है। ऐसे में हम एक general overview बनाते है और हर काम शुरू करने से पहले एक आधारभूत अवधारणा और framework करते है।

अपने पीक टाइम को पहचाने

हम सबके पास 24 घंटे में कुछ समय ऐसा होता है, जब हम सबसे ज़्यादा आक्टिव रहते है। हालांकि यह सबके लिए एक जैसा नहीं होता है। आप ऐसे टाइम का पता लगाए जब आप बिल्कुल चुस्त हों। आप ऐसे टाइम का इस्तेमाल पेचीदा काम या काम में रूचि वाले काम को निपटने में करें।

Discipline में रहें

अपने आप को अनुशाशन में रखना काफ़ी ज़रूरी होता है। साथ ही एफेक्टिव काम के लिए ज़रूरी है कि आप उसमें ज़्यादा टाइम दें। इसलिए छोटे काम से शुरुआत करें और अगर आप काम आसानी से ध्यान नहीं लगा पा रहे है तो काम को पूरा टाइम दें।

अच्छी नींद लें

अपने सोने का टाइम फिक्स करें। अगर आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं, तो आप पर थकावट और आलस्य हावी रहेगा। ऐसे में आप किसी भी काम पर ध्यान नहीं लगा पाएंगे।

जरूरी चीजों की Arrangement करें

इस बात को फिक्स करें कि काम करने से पहले आपने उसके लिए ज़रूरी चीजों की व्यवस्था कर ली है। इससे अनावश्यक भटकाव नहीं होगा और आप स्थिर होकर काम कर पाएँगे।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here