Behdienkhlam 2022: मेघालय में हर्षो उल्लास के साथ मनाया जाने वाला पारंपरिक महोत्सव

बेहदीनखलम – Behdienkhlam Festival

बेहदीनखलम महोत्सव (Behdienkhlam Festival) मेघालय के पनार जनजाति द्वारा मनाया जाने वाला सबसे प्रसिद्ध त्योहार है । यह त्योहार साल में 3 दिनों के लिए मनाया जाता है और यह मेघालय में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है। यह महोत्सव मेघालय में जयन्तिया हिल्स जिले के मुख्यालय जोवाई कस्बे में मनाया जाता है। यह खूबसूरत कस्बा जयन्तिया पहाड़ियों से घिरा हुआ छोटा सा पठार है।

बेहदीनखलम का अर्थ

बेहिदिनखलम महोत्सव यह त्यौहार मेघालय की पनार जनजाति द्वारा मनाया जाने वाला सबसे प्रसिद्ध त्योहार है। यह त्योहार मेघालय में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है और हर साल तीन दिनों तक मनाया जाता है। बेहिदिनखलम, जिसका शाब्दिक अर्थ है “बुरी आत्माओं को दूर भगाना“, पनार लोगों, नियम परंपरा के अनुयायियों या जोवाई आदिवासी लोगों के हिंदू त्योहार द्वारा चिह्नित है, जो जैन पहाड़ों से घिरा हुआ है। सुंदर छोटा पठार।

बेहदीनखलम त्योहार कब मनाया जाता है?

Behdienkhlam त्योहार मेघालय की भावना के बारे में है और इस विश्वास पर आधारित है कि स्वास्थ्य महामारी बुरी ताकतों का प्रभाव है, हालांकि इसे मेघालय के फसल उत्सव के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए बुवाई के मौसम के बाद मनाता है

बेहदीनखलम त्योहार कैसे मनाया जाता है

सांस्कृतिक उत्सव मेघालय के पहाड़ी क्षेत्र में जैन धर्म के मुख्यालय जोवाई टाउनशिप में आयोजित किया जाता है। हालांकि, उत्सव को छोटा कर दिया जाएगा क्योंकि जैनियों, नेताओं, पुजारियों और शॉन रायज़ के वफादारों की आदिवासी मान्यताओं को छोड़कर, किसी भी सार्वजनिक भागीदारी की अनुमति नहीं है।

त्योहार का मुख्य आकर्षण दो समूहों के बीच संघर्ष है जो एक दूसरे के खिलाफ एक बड़े कपड़े पहने हुए बीम के लिए हैं। यह भारी बीम को वाह-एत-नार नामक एक कीचड़ वाली खाई से गुजरने में सक्षम बनाता है। आयोजन के इस भाग में बहुत सारी घुड़दौड़ होती है, जिसमें प्रतिभागी एक-दूसरे पर कीचड़ उछालते हैं।

बेहदीनखलम बधाई शुभकामनाएं

बेहदीनखलम के अवसर पर हार्दिक बधाई। हम आशा करते हैं कि आज का दिन नृत्य और हंसी से भरा हो।

बेहदीनखलम त्योहार अच्छाई और बुराई के बीच की लड़ाई का प्रतीक है, जिसे बुराई को दूर करने के लिए मनाया जाता है। आपके जीवन को बीमारी मुक्त, खुश और कोरोनावायरस महामारी से सुरक्षित जीवन की कामना करता हूं।

बेहदीनखलम के फसल उत्सव पर शुभकामनाएं। आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशियों की कामना करता हूँ।

बेहदीनखलम का संदेश और भावना आपके और आपके परिवारों के साथ बनी रहे। सभी को बेहदीनखलम 2022 की शुभकामनाएं!

ईश्वर हम सभी को इस बेहदीनखलम में अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि का आशीर्वाद दें और “प्लेग को दूर भगाने” का यह अनुष्ठान हम सभी के लिए नई आशा की शुरुआत करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here