पिम्पल्स हटाने के तरीके घरेलू उपाय और नुस्खे – Pimples Kil Muhase ke Gharelu Upay in Hindi

पिम्पल्स से छुटकारा पाने के आसान उपाय एवं घरेलू तरीके: यदि आप पिम्पल्स हटाने के लिए घरेलू उपचार खोज रहे हैं, तो आपकी खोज यहां समाप्त होती है। क्यूंकि आज हम आपको यहाँ मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए बेहतरीन तरीके एवं घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। आपने कभी सोचा कि मुँहासे का कारण क्या हो सकता है? बालों के रोमों से जुड़ी वज़नदार (तेल) ग्रंथियों को हार्मोन के ऊंचा स्तर से यौवन के समय प्रेरित किया जाता है। ज्यादातर पिम्पल्स ऑयली स्किन पर होती है। तैलीय त्वचा पर काले और सफेद कली जैसी धूल के कण जल्दी भर जाते हैं फिर ये कण बहने वाले तेलों के लिए बाहर निकलते हैं। ये एक जगह पर छोड़ देते हैं और एक दाना के रूप में रूप करते हैं। चेहरे पर कील मुहांसे अधिकतर गर्मियों के दिनों में होते हैं। तैलीय भोजन का ज्यादा सेवन करने से पिम्पल्स बार-बार चेहरे पर आते हैं। तो चलिए जानते हैं पिम्पल्स हटाने का इलाज के घरेलू उपाय एवं देसी नुस्खे Home remedies tips to remove pimples naturally in Hindi.

पिम्पल्स हटाने के तरीके घरेलू उपाय और नुस्खे – Pimples Kil Muhase ke Gharelu Upay in Hindi

Tips 1: एक मुट्ठी चावल के अनाज को रात में पानी में भिगोने के लिए रख दें। सुबह पानी निकालें, चावल के अनाज को सुखा लें और इसके बाद चावल को बारीक़ पीसकर पेस्ट करें। जिस जगह पर पिम्पल्स हैं वहां इसका लैप लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर इसे धो लें। बेहतर परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार इसे लागू करें।

Tips 2: थोड़ी जायफल लें और इसे पीस लें। कुछ ठंडा दूध लें और मिश्रण करें। इसे लगभग एक घंटे तक फेस पैक के रूप में लागू करें। फिर चेहरे को साफ़ पानी से धोएं और बेहतर परिणाम के लिए कुछ समय तक यह नुस्खा आजमाएं।

Tips 3: दालचीनी पाउडर लें इसमें चूने का रस (1/4) और शहद (3/4) जोड़कर इसे एक पेस्ट बनायें। इसे रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लागू करें और सुबह बाद में इसे धो लें। यह pimples हटाने का बेहतरीन घरेलू इलाज है।

Tips 4: टकसाल और चूने के मिश्रण यह मिश्रण बहुत अच्छा है। इन दोनों का मिश्रण pimples की समस्या से छुटकारा पाने का बेहतरीन घरेलू उपाय है।

Tips 5: मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए हल्दी और सूखे नीम के पत्ते के पाउडर का उपयोग करें। इसे चेहरे पैक के रूप में लगभग एक घंटे तक का उपयोग करें और बाद में इसे धो लें। कुछ ही दिनों में आपके चेहरा से पिम्पल्स दूर होने लगेंगे।

Tips 6: नारियल के तेल में कपूर मिला कर लगाने से पिम्पल्स के दाग धब्बे साफ़ होते है। ये लेप 10 – 15 मिनट लगाने के बाद फेस को धो ले, इस उपाय को 8 – 10 दिन करने पर पिम्पल के निशान साफ़ होने लगते है।

Tips 7: चेहरे से कील मुंहासे, झुर्रियां और काले दाग धब्बे हटाने में चंदन एक उत्तम उपाय है। दूध और हल्दी पाउडर चंदन में मिला कर उबटन बना ले। इस उबटन को त्वचा पर लगाने से स्किन की जलन और कील मुंहासों का इलाज कर सकते है।

Tips 8: मुलतानी मिट्टी का फेस पैक स्किन के लिए रामबाण है। चेहरे पर झुर्रियां, ब्लैकहेड्स, दाग धब्बे, गड्ढे, पिम्पल्स या फिर कोई निशान हो, इसका घरेलू इलाज मुल्तानी मिट्टी से कर सकते है।

Tips 9: त्वचा को फ्रेश और हेल्थी बनाये रखने में एलोवेरा भी कारगर है। आप चेहरे पर एलोवेरा जैल का प्रयोग कर सकते है। एलोवेरा के पत्ते को काट कर स्किन पर मल सकते है। इससे फेस पर जमा गंदगी साफ़ होती है।

Tips 10: त्वचा ऑयली हो तो पानी में नीम के पत्ते उबाल कर उससे चेहरे को धोए, इसके इलावा उबले हुए पत्तों को पीस कर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाए। नीम के साबुन से भी ऑयली त्वचा से राहत मिलती है।

बार-बार पिम्पल्स निकलने से कैसे रोके

खाने पिने में कुछ परहेज कर के और खाने की गलत आदतों को सुधार कर हम बार बार पिम्पल होना रोक सकते है। रिफाइंड आयल, आइस क्रीम, चाय, कॉफी, जंक फुड और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों के सेवन से दूर रहे और अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसके उपाय करे।

ऊपर उल्लेखित पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपचार हमारे पूर्वजों और हमारी पीढ़ी के युवाओं द्वारा बहुत प्रभावी साबित हुए हैं।  मुँहासे को रोकने के लिए हमारी त्वचा को साफ रखने और उचित आहार का पालन करना हमेशा बेहतर होता है। किसी भी उपचारात्मक समाधान के बाद और उनका पालन करने से पहले, यह धोने के लिए महत्वपूर्ण है प्रभावित क्षेत्र मुंह को दबाएं नहीं। बार-बार मुहांसे पर हाथ लगाने से ये बार-बार होते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *