पेशाब में जलन दर्द के घरेलू इलाज Home Remedies for Urine Treatment in Hindi

पेशाब में जलन का देसी घरेलू इलाज: आज के समय में पेशाब से समन्धित कई बीमारियां होने लगी हैं जैसे Peshab Me Jalan या दर्द का होना, मूत्र का लाल होना, पेशाब बार-बार आना या पेशाब का रुक-रुक कर आना आदि परेशानियां आती हैं। इस समस्या का जल्द ही समाधान नहीं हुआ तो यह आने वाले समय में आपके लिए बहुत परेशानी का विषय बन सकता है। यहाँ तक की आपकी पेशाब आनी बंद हो सकती है। और ऑपरेशन की नौबत तक आ जाती है। कुछ लोग पेशाब में जलन के लिए दवा लेते हैं लेकिन यह आपको थोड़े दिन फायदा तो देगा लेकिन बाद में परेशानी का विषय बन सकता है। इसलिए आज हम आपको ऐसे घरेलु आयुर्वेदिक नुस्खे बताएँगे जिससे आप पेशाब में दर्द और जलन का घर पर ही उपचार कर सकते हैं। जानिए पेशाब में जलन और दर्द के लक्षण, कारण, घरेलू इलाज एवं उपचार – Home Remedies for Urine Treatment in Hindi.

Peshab Me Jalan ka Ilaj Urinary Tract Infection in Hindi

पेशाब में जलन होने के कारण – Causes Of Urine Irritation in Hindi

Peshab Me Jalan होने के कई कारण हो सकते हैं जिनके बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है जिससे आप अपने गुर्दे, किडनी को बचा सकते हैं और एक खतरनाक बिमारी से बच सकते हैं।

  • शुगर का होना
  • किडनी में पथरी
  • लिवर में प्रॉब्लम।
  • शुक्राणु या वीर्यकोष में संक्रमण
  • बॉडी में पानी की कमी हों।
  • रीढ़ की हड्डी में चोट का लगना।
  • मूत्र मार्ग में सूजन
  • यौन संचरित रोग
  • मूत्र मार्ग का पतला होना

पेशाब में जलन और दर्द के लक्षण

  • पेशाब में बदबू का आना
  • पेशाब का रंग पीला या लाल होना
  • पेशाब बूँद-बूद कर आना
  • बार-बार पेशाब जाना लेकिन पेशाब कम आना
  • मूत्राशय में दर्द का होना

पेशाब में जलन और दर्द का इलाज – Home Remedies Urine Treatment in Hindi

1. अगर आपके पेशाब में इन्फेक्शन हो या कोई भी रोग तो घरेलू उपाय के साथ-साथ पानी का ख़ास ध्यान रखें जितना ज्यादा पानी पिएंगे उतना आपके लिए अच्छा होगा। इससे मूत्राशय में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया पेशाब के साथ बाहर निकल जाते हैं।

2. पेशाब में जलन होने पर अनार का जूस पियें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

3. रात को २ चम्मच धनिया पाउडर पानी में मिलाकर भिगोने रख दें, सुबह उस पानी को छानकर चीनी या गुड़ के साथ मिलकर पी जाएँ।

4. सिट्रिक एसिड वाले फल और सब्जियों का सेवन करें। इससे यूरिन में इन्फेक्शन को बढ़ाने वाले बैक्टीरिया ख़त्म हो जाएँगी। सिट्रिक एसिड खट्टे फलों में ज्यादा होता है इसलिए आप नीबूं, संतरा, मौसमी का जूस पी सकते हैं .

5. 250 ml दूध और 250 mil पानी में खंड को मिलाकर पीने से पेशाब की जलन के रोग में लाभ मिलता है।

6. पेशाब में जलन होने पर गुनगुने पानी का सेवन करें। इसके अलावा पानी में थोड़ी फिटकरी डालकर पीने से दर्द से राहत मिलती है।

7. 1 लीटर पानी में 45 ग्राम प्याज के टुकड़े डालकर घुमाये और उबाल दें। फिर इसे छानकर रोजाना ३ बार रोगी को पिलाने से पेशाब खुलकर आती है और पेशाब बार-बार आने का रोग भी ठीक हो जाता है।

8. 5 कालीमिर्च के दानों और 10 Gm रतनजोत को पानी के साथ पीसकर उसमे खंड मिलकर रोगी को पिलाने से पेशाब में हो रही जलन से राहत मिलती है।

9. शरीर की गर्मी और पेशाब में जलन के उपचार में नारियल पानी काफी अच्छा फायदा देता है। नारियल पानी में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में पानी की कमी को दूर करते हैं।

10. किडनी में पथरी की वजह से पेशाब करते समय जलन या दर्द हो रही हो तो बीयर पाना फायदेमंद हो सकता है। इससे पथरी जल्द ही बाहर निकल जाती है। इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

पेशाब में जलन के आयुर्वेदिक उपचार – Home Remedies for Urine Infection in Hindi

1. बार बार पेशाब आने की समस्या के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास पानी में मिलकर पियें। इससे यूरिन में मौजूद एसिडिटी कम होने लगती है और यूरिन की प्रॉब्लम से आराम मिलता है।

2. अलसी के बीजों का काढ़ा 1-1 चमच की मात्रा में दिन में 3 बार पीने से मूत्रनली की जलन और मूत्र से रिलेटेड प्रॉब्लम दूर होती है.

3. पेशाब में जलन दर्द की समस्या के लिए गुलाब के 10 गम पत्तों को पीसकर मिश्री में मिलाकर दिन में 2-3 बार रोगी को पिलाने से पेशाब की जलन के रोग में आराम आता है।

4. हरड़ के चूर्ण में शहद मिलाकर चाटकर खाने से पेशाब करते हुए होने वाली जलन और दर्द ख़त्म हो जाता है।  

5. ककड़ी और नीबूं के रस में थोड़ा जीरा और चीनी डालकर पीने से पेशाब में जलन से राहत मिलती है।

6. बरगद के पत्तों से बना काढ़ा 50 ML के मात्रा में 2-3 बार सेवन करने से पेशाब में जलन दूर होती है। इस काढ़े को सिर पर लगाने से सर का भारीपन, जजला, जुकाम भी दूर होता है।

7. आवला के 20 ML रस में इलायची का चूर्ण डालकर दिन में 2-3 बार पीने से पेशाब करने में जलन या कष्ट होना मिट जाता है।

8. एक मुट्ठी गेहूं को रात को पानी में डालकर रख दें अगली सुबह पानी को छानकर इसमें थोड़ा मिश्री मिलकर पियें। लगातार एक हफ्ते इस नुस्खे को अपनाने से पेशाब में जलन और दर्द ठीक हो जायेगा।

2 COMMENTS

  1. Dear Sir,

    i want to share you past one years i had a problems urain burning and pain after passing the urain that time too much burning pain, so many times i went to hospital doctor checkup and all my test ok also i used antibiotic tablet complete course but so far i am not comfortable. would i request you to give me advise what to do this illnes to recover as soon as possible.

    Awaiting your advise and prompt reply.

    SHAKEEL QURESHI
    SAUDI ARABIA

    • Hi dear Ahmad,

      I suggest you, you need go better government hospital for this type problem, We share only suggestion here, but the doctor know what is the problem you have. Please don’t check up in medical store or anything go in big GOVT hospital OPD .. best for you. thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here