मस्से हटाने के उपाय एवं घरेलू नुस्खे – Home Remedies for Warts in Hindi

मौसा (मस्से) से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय एवं प्राकृतिक तरीके: बहुत बार हमारी त्वचा की सतह पर मौसा, मस्से हो जाते हैं जो हमारे हाथ, पैर, चेहरे और अन्य शरीर के अंगों पर दिखाई दे सकते हैं। यद्यपि ये हमारे लिए हानिकारक नहीं होते हैं, लेकिन मस्सा का उपचार जल्द ही न किया जाए तो शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है। मानव पपिलोमावायरस के रूप में जाना जाता वायरस के प्रकार के कारण मौसा होते हैं त्वचा की ऊपरी परत पर हार्ड प्रोटीन के गठन के कारण मौसा के मोटे और मोटे बनावट होते हैं।

चेहरे पर मस्से होने से हमारी सुंदरता पर दाग सा लग जाता है। ज्यादातर मामलों में, मस्से खुद से दूर जाते हैं और इलाज की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर उपचार की आवश्यकता होती है, तो सोरायसिस, एक्जिमा और दाद के लिए प्राकृतिक आयुर्वेदिक उपचार की तरह, मस्सा को समय-परीक्षण किए प्राकृतिक उपचारों के साथ भी इलाज किया जाना चाहिए, जिनका लंबे समय में कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। तो जानिए चेहरे या हाथ-पैर के मस्से हटाने के आसान उपाय एवं घरेलू नुस्खे – Home Remedies to Get Rid of Warts in Hindi जिनसे आप दोबारा ये नहीं प्रश्न करेंगे कि चेहरे से मस्से कैसे हटाएँ ?

हटाने के आसान उपाय एवं घरेलू नुस्खे Home Remedies to Get Rid of Warts in Hindi

मौसा (मस्से) के सामान्य प्रकार – Types of warts in Hindi

मौसा के लिए घरेलू उपचार के साथ आने से पहले, हमें विभिन्न प्रकार के मौसा, उनकी उपस्थिति और शरीर के उन विशेष भागों के बारे में पता करें जहां वे आम तौर पर दिखाई देते हैं।

आम मौसा – ये मौसा आमतौर पर उंगलियों, पैर की उंगलियों, हाथ, कोहनी और घुटनों पर दिखाई देते हैं। ये मौसा आकार में बहुत बड़े नहीं हैं और उनमें एक गहरे रंग के धब्बे के साथ असमान, धूनी दिखने वाले होते हैं। उनके पास एक भूरे या भूरे रंग का रंग है

प्लांटर वॉर्ट – पौधे के मौसा विशेष रूप से पैरों के तलवों पर होते हैं और अन्य मौसा के विपरीत होते हैं, त्वचा की बजाय त्वचा में गहरे बढ़ते हैं। प्लांटर मौसा कठोर त्वचा से घिरे पैर के एकमात्र छेद के समान दिखाई देते हैं। तलवार वाले मसालों वाले लोग आसानी से चलना मुश्किल पाते हैं क्योंकि चलने पर मौसा पर दबाव बढ़ता है।

फ्लैट वॉर्ट – फ्लैट मॉट्स आकार में छोटा है, क्लस्टर में दिखाई देते हैं और एक पेंसिल टिप के आकार के बारे में हैं। हथियार, जांघों और चेहरे पर फ्लैट मौसा दिखाई देते हैं उनके पास एक चिकनी फ्लैट टॉप है और गुलाबी, पीले या भूरे रंग के होते हैं।

Filiform Wart – Filiform warts लंबे और आकार में संकीर्ण है कि एक मिनट प्रालंब या टैग त्वचा की तरह दिखता है। वे आमतौर पर होंठ, नाक, पलकें, ठोड़ी और गर्दन पर दिखाई देते हैं।

पेरिज़ुगलुअल वार्ट – इस प्रकार के मसालों के आसपास और नाखून के नीचे बढ़े हुए हैं – उंगली नाखून और पैर की अंगुली नाखून। वे दर्द का कारण बन सकते हैं और नाखूनों के प्राकृतिक विकास को प्रभावित कर सकते हैं।

मस्सा का इलाज के घरेलू उपाय – Home Remedies to Get Rid of Warts in Hindi

बहुत से लोग मस्सा हटाने के लिए बाजारी दवाइयों या क्रीम का इस्तेमाल करते हैं जोकि बहुत ही गलत है ये कुछ समय के लिए मस्से हटा देते हैं लेकिन कुछ समय के बाद आपके चेहरे पर मस्से फिर से होने लगते हैं। इसलिए मस्से हटाने के लिए घरेलू उपचार बहुत ही असरदार होते हैं ये न ही आपके स्किन को कोई नुकसान पहुचायेंगे साथ ही मस्से को जड़ से मिटा देंगे।

चेहरे से मस्से हटाने के लिए आलू

चेहरे से मस्सा हटाने के लिए आलू एक बेहतरीन घरेलू इलाज है। यह पुरानी लोक उपाय है जो सदियों से लोगों द्वारा उपयोग किया गया है, और यह शीघ्र परिणाम दिखाता है, इसलिए एक कोशिश के लायक है एक आलू पील करें और उसमें से एक गोल टुकड़ा काट लें। मस्सा पर 5 मिनट के लिए आलू का टुकड़ा रगड़ें। मस्सा समाप्त होने तक एक दिन में 3 बार इस उपाय को दोहराएं।

मस्सा से छुटकारा पाने के लिए शहद

जब त्वचा और बालों की समस्याएं आती हैं, तो शहद जैसी कोई अन्य प्राकृतिक उपाय नहीं है। शहद के पौष्टिक गुणक गुणों को अत्यधिक सूखी त्वचा को hydrating में मदद और भी ठंडा होंठ के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक उपाय के रूप में काम करते हैं। मौसा के निष्कासन के लिए शहद को सबसे प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में भी प्रयोग किया जाता है शहद के शक्तिशाली एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुण वायरस से लड़ते हैं जो मौसा पैदा करते हैं और उन्हें भविष्य में फिर से प्रकट होने से रोकते हैं।

हनी एक प्रकार की अवरोधक चिकित्सा के रूप में काम करती है जो मौखिकों को ऑक्सीजन से वंचित करके मार देती है। लेकिन इस उपाय के लिए जैविक मनुका शहद का उपयोग करना सबसे अच्छा है। यदि संभव हो तो थोड़ा मस्सा फ़ाइल करें और उस पर शहद की एक मोटी परत को ढक लें और इसे साफ कपड़े या पट्टी के टुकड़े के साथ कवर करें। इसे 24 घंटे तक लपेटकर रखें और फिर शहद को दोबारा लगाने और पट्टी बदल दें।

सेब का सिरका

सेब का सिरका सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक मस्सा हटाने घर उपचार के रूप में भी एक के रूप में प्रयोग किया जाता है सेब साइडर सिरका का अम्लीय प्रकृति मांस पर हमला करता है जो कि मौसा बनाता है और इसे त्वचा से दूर छील कर इसे जड़ से मारता है यह इसके साथ वायरस को भी दूर ले जाती है और मौसा के पुनः प्रत्यावर्तन को रोकता है। लेकिन मस्तिष्क के मूल को नष्ट करने तक उपचार जारी रखने के लिए आवश्यक है अन्यथा यह फिर से बढ़ सकता है।

एक कटोरे में सेब साइडर सिरका के 2 बड़े चम्मच ट्राइक करें और उसमें एक कपास की गेंद सोखें। मस्सा पर कपास की गेंद को लागू करें और इसे एक साफ कपड़े या पट्टी के साथ बांध दें और इसे 1 दिन के लिए छोड़ दें। मस्तिष्क के मरने के लिए कुछ हफ्तों के लिए हर दिन इस प्रक्रिया को दोहराएं।

अनानास का जूस

अनानास के रस की मदद से आप स्वाभाविक रूप से मौसा से कैसे छुटकारा पा सकते हैं? खैर, विशेष एंजाइमों की उपस्थिति के साथ रस के अम्लता का उच्च स्तर मांस पर खाने से मस्सा को भंग करने के लिए सहायक होता है। अनानास के रस के आवेदन से मस्सा में एक चुभने वाली सनसनी हो सकती है।

एक अनानास के एक हिस्से को काटें और छीलकर रस को निकालने के लिए इसे कुचल दें। अनानास के रस में 5 से 10 मिनट के लिए अपने मस्सा को भिगोएँ और फिर साफ कपड़े के साथ मस्सा को सूखें। मस्तिष्क को पूरी तरह से हटाने के लिए इस तकनीक को 2 से 3 गुना एक दिन दोबारा दोहराएं।

मस्सा हटाने का नुस्खा तुलसी

तुलसी के शक्तिशाली एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों में यह सर्दी और खाँसी के लिए सबसे अधिक कार्यात्मक भारतीय घरेलू उपचार में से एक है। यह स्वाभाविक रूप से मौसा से छुटकारा पाने का एक उल्लेखनीय तरीका है तुलसी के विरोधी वायरल घटकों वायरस को मारता है जो वायरस को मारता है, उपचार प्रक्रिया को गति देता है और उसे वापस आने से रोकता है।

एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए ताजा तुलसी के 1/4 कप कप कुल्ला और कुचल दें। मस्सा पर पेस्ट को लागू करें और इसे एक साफ कपड़े या पट्टी के जरिये बांधें। हर दिन उपचार का पुन: लागू करें और 2 सप्ताह या मस्सा को पूरी तरह से हटा दिए जाने तक एक नई पट्टी बांधें।

मस्सा हटाने की दवा लहसुन

कच्चे लहसुन का सामयिक अनुप्रयोग मौसा से छुटकारा पाने के सर्वोत्तम प्राकृतिक तरीकों में से एक है। लहसुन के एंटीवाइरल, एंटिफंगल और जीवाणुरोधी गुण वायरस के संक्रमण से लड़ते हैं जो मौसा का कारण बनता है। लहसुन के कास्टिक प्रभाव भी मस्सा के मांस पर हमला करते हैं और इसे फफोले के कारण और 1 सप्ताह के भीतर गिर जाते हैं।

कुछ लहसुन के लहसुन दबाएं, इसे मसालों पर लागू करें और एक पट्टी के साथ कवर करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धोएं। वांछनीय परिणाम पाने के लिए 2 सप्ताह के लिए हर दिन 2 बार प्राकृतिक उपचार दोहराएं।

चाय के पेड़ की तेल

चाय के पेड़ के तेल में विभिन्न त्वचा की समस्याएं और त्वचा की स्थितियों के लिए एक अद्भुत इलाज है क्योंकि इसके शक्तिशाली एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण हैं। यह वायरस को मारता है जो मस्सा का कारण बनता है। प्लास्टर वार्दों से छुटकारा पाने के लिए चाय के पेड़ के तेल का सामयिक अनुप्रयोग सबसे अच्छा तरीका है। शुद्ध चाय का पेड़ तेल एक अत्यंत मजबूत आवश्यक तेल है, इसलिए इसे पतला रूप में उपयोग करना सबसे अच्छा है।

पानी के 2 tablespoons के लिए चाय के पेड़ के तेल की 5 बूंदें जोड़ें और मिश्रण में एक कपास की गेंद सोखें। कपास मस्सा पर सभी लागू करें कष्टप्रद मौसा से तेजी से राहत पाने के लिए इस कोर्स को कई बार दोबारा दोहराएं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा मुँहासे के लिए सबसे अच्छा घरेलू इलाज है। मस्सा का कारण बनने वाले वायरस से लड़ने में बेकिंग सोडा की मदद के विरोधी एंजाइम, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण, और यह प्लास्टर मौसा से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा उपाय है।

एक कटोरी में 1 चम्मच प्रत्येक बेकिंग सोडा और सफेद सिरका लें और एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए मिक्स करें। मसालों पर उदारतापूर्वक पेस्ट को लागू करें और इसे सूखने तक छोड़ दें सुबह 2 बार पेस्ट दोबारा दोबारा लीजिए, सुबह में एक बार और रात में एक बार मस्सा को रूट से हटा दिया जाता है।

एलोवेरा

शुद्ध एलोवेरा जेल किसी भी दुष्प्रभाव या डंकने के बिना मस्से से छुटकारा पाने के लिए सबसे उपयोगी प्राकृतिक उपचारों में से एक है। मुसब्बर वेरा जेल की विरोधी भड़काऊ गुणों की सहायता से मौसा और उपचार त्वचा के नुकसान में मदद करता है।

यदि आपके घर में मुसब्बर वेरा संयंत्र है, तो बस एक पत्ता तोड़ो और मौसा पर कच्चे जेल के कुछ बूंदों को लागू करें। एक पट्टी या साफ कपड़े के साथ क्षेत्र लपेटें दो सप्ताह दो सप्ताह के लिए घर उपाय दोहराएँ आप प्राकृतिक एलो वेरा जेल भी खरीद सकते हैं, जो आपको दवाओं के स्टोर में घर पर एक संयंत्र नहीं है।

रेंड़ी का तेल

मौसा से छुटकारा पाने के लिए रेंडी का तेल सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचारों में से एक है। शुद्ध कॉल्ड-दबाएंड एरियल ऑइल में पाए जाने वाले मुख्य घटक ricinoleic acid में शक्तिशाली जीवाणुरोधी और विरोधी-भड़काऊ गुण होते हैं जो मस्तिष्क के कारण वायरस को नष्ट करते हैं।

तेल के नियमित रूप से आवेदन मस्सा नरम और नम बनाता है ताकि यह गिर जाए। कास्टर के तेल विशेष रूप से छोटे और फ्लैट मौसा से छुटकारा पा रहा है जो हाथों और पीठ पर दिखाई देते हैं। मर्दों पर रोजाना कई बार अरंडी तेल का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि तेल में मसाले पूरी तरह से भिगोए गए हैं।

केले का छिलका

केले के छिलका सबसे प्रभावी उपयोग यह मौसा से छुटकारा पाने के लिए शक्तिशाली घरेलू उपचारों में से एक के रूप में उपयोग कर रहा है। केला छील में मौजूद एक प्रोटीलायटिक एंजाइम मस्सा की भौतिक संरचना को खाती है और इसे घुलनती है और भविष्य में मौसा की घटना को रोकता है।

एक नींबू छील भी मसालों के इलाज में प्रभावी ढंग से काम कर सकता है। केला छील का एक टुकड़ा काट लें और पट्टी या टेप का उपयोग करके मर्ट पर छड़ी दें। इस पद्धति को कई बार एक बार दोहराएं ताकि जल्दी से मौसा से छुटकारा पा सके।

मस्सों से छुटकारा दिलाये कच्चा पपीता

यह प्राकृतिक मस्सा हटाने के लिए एक प्रभावी आयुर्वेदिक उपाय है जो इस स्थिति का इलाज करने के लिए उम्र के लिए इस्तेमाल किया गया है। कच्ची पपीता के रस में पाए जाने वाले मजबूत प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम दूर खाती हैं और मौसा के मृत ऊतक को घुलन कर देती हैं। यह पैर के कोनों, फोड़े और मुँहासे का इलाज करने के लिए भी उपयोगी है, लेकिन गर्भवती महिलाओं को इस उपाय का उपयोग करने से बचना चाहिए।

कच्ची पपीता की सतह पर उथले कटौती करें और सतह से सफेद रस को इकट्ठा करें, कुछ मोटी पानी के साथ इस मोटी रस को मिलाएं और इसे 2 सप्ताह के लिए 2 बार मस्सा पर असाधारण परिणाम देखने के लिए लागू करें।

मस्से रोकने के लिए टिप्स -Tips to stop warts in Hindi

  • अन्य लोगों के मौसा को छूने न दें।
  • किसी के साथ तौलिए, कपड़े और अन्य निजी वस्तुओं को साझा न करें।
  • प्लांटार मर्ट या वर्रूका वाले एक व्यक्ति के साथ मोजे या जूते साझा न करें।
  • यदि आप वायरस को शरीर के अन्य भागों में फैलाना नहीं चाहते हैं तो मौसा खरोंच न करें।
  • पूल या सामान्य बारिश जाने पर चप्पल पहनें।
  • तैरने के दौरान एक पनरोक बैंड सहायता या टेप के साथ अपने मस्सा को कवर करें।
  • जिम पर दस्ताने के साथ अपने हाथों को सुरक्षित रखें यदि आपके हाथों पर मौसा है।
  • मस्तिष्क वाले क्षेत्रों को तलाशी, शेविंग और ब्रश करने से बचें।
  • अगर आपकी उंगलियों पर मौसा है तो अपने नाखूनों को काटने से बचें।
  • हर बार जब आप अपने मस्सा को स्पर्श करते हैं तो अपने हाथों को धो लें।
  • हमेशा अपने हाथों को सूखा और साफ रखें।

इन प्रभावी प्राकृतिक मस्सा हटाने के घरेलू उपचारों की कोशिश करें और दवाओं के इस्तेमाल के बिना कष्टप्रद मौसा से छुटकारा पाएं। और अपने घरेलू उपचार और युक्तियां हमारे साथ साझा करने के लिए मत भूलना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here