अंडे खाने के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits Eating Egg (Anda) in Hindi

पौष्टिक तत्वों से भरपूर अंडा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। अगर आप anda khane se fayde नहीं जानते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं अंडे के बेहतरीन फायदे सेहत के लिए। अंडा प्रोटीन का सबसे उच्च स्रोत है। यह सस्ता होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। नाश्ते में अगर आप 2 boil किये अंडे खा गए तो समझ लो पुरे दिन आपको नयी ऊर्जा मिलेगी। अंडे में प्रोटीन के अलावा, विटामिन D, ओमेगा 3, जिंक, कोलेस्ट्रोल और अन्य बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।तो जानिए अंडे खाने के फायदे, स्वास्थ्य लाभ एवं नुकसान – Health Benefits Eating Egg in Hindi के बारे में विस्तारपूर्वक हिंदी में। अंडे खाने के ये फायदे Benefits of Egg in Hindi

अंडे खाने के ये फायदे – Ande Khane Ke Fayde in Hindi

अंडे को आप कच्चा खाएं या उबालकर इसके फायदे आपको हर तरफ से मिलेंगे। कई लोग इसकी सब्जी भी बनाते हैं जो काफी मजेदार होती है। कई लोग आमलेट या भुजिया का आनद भी लेते हैं। बहुत लोग इसे नॉन-वेजेटेरियन नहीं मानते लेकिन अगर आप इसे कहते हैं तो आपके लिए काफी लाभदायक होता है। यह न सिर्फ आपके सेहत के लिए लाभकारी है बल्कि इसका प्रयोग त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाने में किया जाता है।

एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत

शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की भरपाई करने के लिए अंडा सबसे अच्छा स्रोत है। रोजाना रोजाना दो कच्‍चे अंडे खाने से आपको एक सेब के बराबर का एंटीऑक्‍सीडेंट प्राप्‍त हो सकता है। यह इनमें मौजूद दो प्रकार के अमीनो एसिड के होने की वजह से होता है। कच्‍चे अंडे उम्र बढ़ने की वजह से कमजोर हो रही मासपेशियों को मजबूती प्रदान करता है।

अंडा प्रोटीन और मिनरल से भरपूर

शरीर को स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए बहुत जरूरी है की शरीर में प्रोटीन और मिनरल की कमी नहीं हो जिसके लिए अंडा एक बढ़िया घातक है। एक अंडे में 6 ग्राम तक का प्रोटीन मौजूद होता है, जो कि शरीर को पुरानी कोशिकाओं की मरम्‍मत करने के लिये तथा नई कोशिकाएं बनाने के लिये चाहिये होता है। एक अंडे की जर्दी में लगभग 66 ग्राम फॉस्‍फोरस और 22 एमजी कैल्‍शियम भी होता है। हमारे शरीर में 37 ट्रिलियन कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिये फॉस्‍फोरस की जरुरत होती है।

दिमाग तेज करे

दिमागी स्वास्थ्य के लिए अंडे का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसमें कोलाइन नामक तत्व होता है जो मस्तिष्क की निर्णय लेने में सहायता करता है। इसके अलावा, रोज अंडा खाने से आपकी याददाश्त अच्छी होती है। यही वजह है कि बच्चों के लिए नाश्ते में अंडे का सेवन बेहद आवश्यक माना जाता है। इससे बच्चो के दिमाग पर काफी अच्छा असर पड़ेगा।

शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करे

शरीर को हृष्ट-पुष्ट और निरोगी रखने के लिए अंडा एक अच्छा खुराक है। जरूरी नहीं है की आप अंडे को कच्चा खाएं आप चाहे तो इसे हल्का पकाकर खा लें जिससे इसमें ज्यादाद पोषक तत्वों की मौजूदगी बनी रहे। साथी ही यह ख़राब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर करे और सही कोलेस्ट्रॉल का निर्माण करे।

आँखों के लिए फायदेमंद 

अंडे में ल्युटीन और जैक्सेथिन पाया जाता है। जो आँखों के अंध पतन को रोकने और मोतियाबिंद के विकास को रोकते हैं। ल्युटीन हरी सब्जियों में भी पाया जाता है लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है की सब्जियों की तुलना में अंडे में ज्यादा ल्युटीन होता है। जो आंखों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

मांसपेशियों का निर्माण करे

मांसपेशियों के निर्माण के लिए अंडे को एक बेहतर भोजन माना जाता है। अंडे प्रोटीन के उच्च स्रोत होते हैं। इसके सफ़ेद भाग में एल्ब्युमिन नमक प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर में अधिक प्रोटीन अवशोषण को प्रोत्साहित करता है और मांसपेशियों की वृद्धि में बढ़ावा करता है। मांसपेशियों के निर्माण को बेहतर और मजबूती देने के लिए अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

अंडा गर्भावस्था में लाभदायक

गर्भवती महिला के लिए अंडे स्वस्थ भोजन माना जाता है। इसमें बहुत पोषक तत्व होने के अलावा यह शिशु में मानसिक स्वास्थय समस्याओं के जोखिम के खतरे को कम करने सहायता करता है। अंडे में कॉलिन नमक पोषक तत्व होता है जो भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है।

हड्डियों को बनाए मजबूत

चूँकि अंडे में कैल्शियम, विटामिन डी, फास्फोरस उच्च मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों को मजबूती देने में मदद करता है। अंडा हड्डियों के बृद्धि को प्रोटाहित तो करता ही है साथ ही हड्डियों के जकड़न को भी कम करता है।

अंडे खाने से नुकसान – Anda Khane se Nuksan in Hindi

अंडे खाने से जिस तरह फायदे हैं वहीँ इसके सेवन से कुछ नुक्सान भी हैं। आइये जानते हैं अंडे खाने से क्या नुक्सान हैं।

  • जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज़ व हृदय संबंधी रोग है, उन्हें अंडे का पीला वाला हिस्सा नहीं खाना चाहिए। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है जो हृदय के लिए नुकसानदेह है।
  • अंडे का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों में कैंसर होने का डर रहता है। एक नई रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में तीन से ज्यादा अंडे खाने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • अधपक्के अंडे से साल्मोनेला का खतरा रहता है जिससे फूड प्वांजनिंग हो सकती है। अंडे को ठीक से नहीं पकाने पर इससे सूजन, उल्टी व पेट की अन्य समस्या हो सकती है।
  • बहुत अधिक अंडे खाने से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या हो सकती है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here