प्याज के फायदे एवं नुकसान – Onion (Pyaj) Benefits and Side-Effects in Hindi

प्याज के बिना कोई भी रसोई अधूरी होती है क्योंकि इसके स्वाद ही बेहतरीन होता है जो हर किसी सब्जी को बेहतर बना देता है। प्याज के स्वास्थ्य लाभ की बात करे तो इसके कई सारे फायदे हैं। प्याज में बहुत ज्यादा उच्च औषधीय गुण होते हैं जिनमे विटामिन सी, आयरन, गंथक, तमाबा जैसे खनिज प्रसिद्द हैं। इसका प्रयोग न सिर्फ सब्जी बनाने में किया जाता है बल्कि सलाद के रूप में कच्चा भी खाया जाता है। आयुर्वेदा में प्याज का रस कई औषधि को बनाने में किया जाता है। यह कई बड़े बड़े बिमारियों को दूर करने का रामबाण दवा है। वैसे प्याज को आप जितना कच्छ खाएंगे इसके फायदे आपको ज्यादाद मिलेंगे। तो आइये जानते हैं प्याज के औषधीय गुण और स्वास्थ्य लाभ विस्तारपूर्वक Onion (Pyaj) Benefits and Side-Effects in Hindi. सबसे पहला फायदा जब भी हम प्याज को काटते हैं तो इससे हमारी आँखों से गरम पानी निकलने लगता है जो हमारी आँखों के लिए बहुत लाभदायक होता है। प्याज में कई सारे पौष्टिक पोषक तत्व होते हैं जो कई बिमारियों को दूर करने में सहायक होते हैं।

के फायदे एवं नुकसान Onion Pyaj Benefits and Side Effects in Hindi
प्याज खाने से लाभ

प्याज के फायदे – Onion Benefits in Hindi

यौन शक्ति बढ़ाये

पुरुषों में यौन शक्ति कम होने पर प्याज का सेवन करना एक अच्छा औषधीय रामबाण इलाज है। इसके सेवन से शारीरिक क्षमता बढ़ती है और सेक्सुअल शक्ति में बढ़ावा होता है। प्याज पुरुषों के लिए सेक्स पावर को बढ़ावा देने का अच्छा प्राकृतिक दवा है।

कैंसर से बचाये

कैंसर जैसी भयानक बीमारी को दूर करने के लिए प्याज का इस्तेमाल बहुत लाभकारी होता है। यह कैंसर से ग्रसित कोशिकाओं को ख़त्म कर नयी कोशकाओं का निर्माण करता है। यह ओवेरियन, कोलोरेक्टल जैसे कैंसर से बचाव करता है। रोजाना आधा कप प्याज का रस पीने से कैंसर की समस्या कम होती है।

पीलिया रोग में सहायक

पीलिया से पीड़ित लोगों के लिए प्याज का रस बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप आधा कप सफ़ेद प्याज के रस में गुड़ और पीसी हुयी हल्दी मिलाएं और रोजाना शुबह शाम पियें इससे पीलिया में लाभ मिलेगा। छोटे प्‍याज को छील कर चौकोर काट कर सिरके या नींबू के रस में भिगो दें, ऊपर से नमक काली मिर्च डाल दें। पीलिया का यह शर्तियां इलाज है।

लू से बचाये

गर्मियों में लू के कहर से बचने के लिए प्याज बहुत लाभकारी होता है। इसके लिए आप प्याज के रस कनपटियों और छाती पर मलें या फिर खाने में कच्चे प्याज का सलाद खाएं। यह स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए लाभकारी होता है।

हृदय के लिए लाभकारी

प्याज के सेवन से हृदय धमनियों में रुधिर के थक्के नहीं बनते हैं जिससे हमारा हृदय कई बिमारियों से बचता है। प्याज में आयरन की मात्रा होती है जो शरीर को एनीमिया रोग से बचाता है। इसके सेवन से रक्त गाढ़ा और साफ़ होता है जिससे हमारा शरीर निरोगी बनता है।

मासिक धर्म में सहायक

मासिक धर्म चक्र में कई महिलाओं और लड़कियों को परेशानी होती है जिसके लिए प्याज का सेवन करना लाभकारी होता है। कच्चा प्याज या कच्चे प्याज का रस पीने से मासिक धर्म नियमित रूप से चलता है और अपनी अवधी पर ही शुरू और ख़त्म होता है।याददाश्त बढ़ाने में हितकारी
प्याज में फाइटोकेमिकल्स होता है जो मस्तिष्क को मजबूत बनाता है। यह हमारे तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करता है जिससे याददाश्त बढ़ती है। इसके सेवन करने से मनुष्य में सहनशक्ति बढ़ती है तनाव कम होता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करे

प्याज रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। यह शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में कामयाब है। इसमें प्राकृतिक रूप से एंटीबायोटिक, एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कई भयानक संक्रमणों से हमारे शरीर को बचते हैं।

त्वचा को स्वस्थ रखे

त्वचा को होने वाले कई परेशानियों से बचाने में प्याज का अहम् रोल है। इसमें विटामिन A, C, E और कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को फायदे पहुंचाते हैं।

प्याज का सेवन पेट को साफ करें

पेट से संबंधित कई बीमारियों को दूर करने के लिए कच्चा प्याज काफी अच्छ माना जाता है। यदि अजीर्ण की शिकायत हो तो प्याज के छोटे-छोटे टुकड़े काटकर उसमें एक नीबू निचोड़ लें या सिरका डाल लें तथा भोजन के साथ इसका सेवन करें।

प्याज के रस के अनोखे फायदे – Benefits of Onion Juice in Hindi

जहाँ कच्चा या पका प्याज हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है वहीँ प्याज का रस भी स्वास्थ्य लाभ में फायदे देता है। आइये जानते हैं प्याज रस का सेवन करने से हमारे सेहत को क्या फायदे मिलते हैं।

1. हैजा जैसी भयानक बीमारी में एक कटोरी सोडा पानी में एक कटोरी प्याज का रस, एक नीबूं का पानी, थोड़ा सा नमक, थोड़ी काली मिर्च और थोड़ा अदरक मिलकर घोल तैयार करें और पी जाएँ। इससे हाजमा दुरस्त होगा और हैजे का आक्रमण नहीं होगा।

2. गठिया में प्याज बहुत ही फायदेमंद होता है। गठिया में सरसों का तेल व प्याज का रस मिलाकर मालिश करें, फायदा होगा।

3. प्‍याज के रस में शहद मिला कर चाटने से दमा और खांसी में आश्‍चर्यजनक सुधार आता है। इसके अलावा मिर्गी, हिस्टीरिया और पाण्डुरोग में भी प्याज लाभकारी है। मिर्गी में प्याज को सुंघा देने मात्र से ही कई बार रोगी को चंगा होता देखा गया है।

4. अगर आपको पथरी की शिकायत है तो प्याज आपके लिए बहुत उपयोगी है। प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी की से निजात मिलता है। प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने-आप कटकर प्यास के रास्ते से बाहर निकल जाती है।

5. बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज बहुत ही असरकारी है। गिरते हुए बालों के स्थान पर प्याज का रस रगडने से बाल गिरना बंद हो जाएंगे। इसके अलावा बालों का लेप लगाने पर काले बाल उगने शुरू हो जाते हैं।

6. प्याज गर्म होती है इसलिए सर्दी के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सर्दी या जुकाम होने पर प्याज खाने से फायदा होता है।

7. अगर पेशाब होना बंद हो जाए तो प्याज दो चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर हलुवा बना लीजिए। इसको गर्म करके पेट पर इसका लेप लगाने से पेशाब आना शुरू हो जाता है। पानी में उबालकर पीने से भी पेशाब संबंधित समस्या समाप्त हो जाती है।

8. कान में दर्द अथवा मवाद बहने की शिकायत होने पर प्‍याज के रस को हल्‍का गर्म कर के कान में डालने से आराम मिलता है।

9. अतिसार के पतले दस्तों के इलाज के लिए एक प्याज पीसकर रोगी की नाभि पर लेप करें या इसे किसी कपड़े पर फैलाकर नाभि पर बाँध दें।

10. अगर आपको मधुमक्खी ने डंक मार दिया हो तो उस जगह पर तुरंत प्याज को लगा दें। इससे आपकी त्वचा पर कोई इन्फेक्शन नहीं होगा।

प्याज खाने से नुकसान – Pyaj Khane se Nuksan in Hindi

  • प्‍याज की गंध के कारण प्‍याज के सेवन के बाद आपके मुंह से बदबू आ सकती है जो सल्‍फार की अधिक मात्रा के कारण होता है।
  • प्याज का बहुत अधिक सेवन करने से कुछ लोगों को गैस की समस्या का भी सामना करना पड़ता है।
  • प्याज में अधिक मात्रा में फ्रक्टोस होता है। जिससे कई लोगों को गैस बन जाती है। इसे ज्यादा खाने से उल्टी, दस्त, चक्कर आते हैं।
  • प्याज के अधिक सेवन से खट्टे डकार और ख़राब पेट जैसी समस्याएं हो सकती है।
  • हरे प्याज का बहुत अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें बहुत अधिक मात्रा में विटामिन K पाया जाता है। जिससे हमारे शरीर में coumadin ड्रग बहुत ज्यादा हो जाता है और यह खून पतला कर देता है।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here