पिम्पल्स-मुहांसे से छुटकारा पाने के आसान उपाय एवं घरेलू तरीके – Home remedies tips to get rid of pimples and acne in Hindi

पिम्पल्स-मुहांसे से छुटकारा पाने के आसान उपाय एवं घरेलू नुस्खे: सुन्दर और खूबसूरत त्वचा हर किसी को लुभाती है लेकिन अगर चेहरे पर पिम्पल्स या कील-मुंहासे हो जाएँ तो सुंदरता पर दाग सा लग जाता है। अक्सर पिम्पल्स वातावरण के बदलाव, साफ़-सफाई का ध्यान नहीं देना, इसके अलावा अलग-अलग तरह के क्रीम्स लगाने से हो जाते हैं। गर्मियों में पिम्पल्स और दाने ज्यादा होते हैं। इस आर्टिकल में, हम आपको 15 सबसे प्रभावी घरेलू उपचार और फेस पैक बताएँगे जिनकी मदद से आप पिम्पल्स बचने के उपाय और पिम्पल्स से छुटकारा पा सकते हैं। चेहरे से कील-मुहांसे हटाने के लिए घरेलू उपाय एवं देसी नुस्खे काफी लाभदायक होते हैं क्यूंकि इनसे आपके चेहरे पर कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है। home remedies tips to get rid of pimples and acne in Hindi.

चेहरे पर पिंपल होने के सामान्य कारण

वैसे तो कील-मुहांसे होने के बहुत से कारण हैं लेकिन यहाँ हम आपको कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे हैं जिनकी बजह से दाग-धब्बे हो जाते हैं।

मृत त्वचा कोशिकाओं का निर्माण – त्वचा मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर ऊपरी परत पर नयी कोशिकाओं का निर्माण करती है और मृत त्वचा छिद्रों के माध्यम से त्वचा से बहार आती है जोकि अच्छे से ना आकर कभी-कभी त्वचा पर ही जम जाती है जोकि पिम्पल्स का रूप ले लेती है।

जीवाणुओं का विकास – जब अवरुद्ध छिद्रों में सीबम जमा हो जाता है तो यह बैक्टीरिया के लिए सही प्रजनन मैदान के रूप में काम करता है जिससे दर्दनाक pimples से बाहर निकल जाता है।

हार्मोनल बदलाव से – यह देखा जाता है कि युवा लड़के और लड़कियों में पिम्पल्स ज्यादा आते हैं। इसका प्रमुख कारण हार्मोनल का बदलाव है।

डेयरी उत्पाद या उच्च मशालेदार खाने से – अनुसंधान से पता चलता है कि अत्यधिक मसालेदार खाद्य पदार्थों एवं मीठा पेय पदार्थ और डेयरी उत्पादों का सेवन करने से पिम्पल्स ज्यादा होते हैं।

तनाव – अत्यधिक पुराना तनाव शरीर के सामान्य कार्यों में बाधित होता है और कील मुहांसे के ब्रेकआउट को ट्रिगर करता है

अनुचित त्वचा की देखभाल – सही तरह से त्वचा की देखभाल जैसे नियमित रूप से सफाई, टोनिंग और चेहरे को मॉइस्चराइज करना और बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप को ना हटाने से भी पिंपलों का कारण बनता है।

अब हम आपको ऐसे बेहतरीन घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप कील-मुहांसे और दाग धब्बे का आसानी से इलाज कर सकते हैं।

मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए 15 सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार  – Pimples Hatane Ke Ghareloo Upay in hindi

पिम्पल्स हटाने का तरीका टूथ पेस्ट

टूथपेस्ट सबसे व्यावहारिक घरेलू उपचारों में से एक है, जो कि केवल अत्यधिक प्रभावी है, बल्कि सभी के घर में आसानी से उपलब्ध है। यह पिम्पल्स से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा उपाय है। सफेद टूथपेस्ट का उपयोग करना सबसे अच्छा है। रात को सोने से पहले टूथपेस्ट को पिम्पल्स और दाने पर लगाएं और अगली सुबह पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपके ये बदसूरत pimples अच्छे के लिए गायब हो जाएंगे।

Home Remedies to Get Rid Pimples Aspirin in Hindi

एस्पिरिन चेहरे से मुहांसे हटाने का एक प्रभावी घरेलू उपचार है, जिसे दर्दनाक और लाल सूजन दानों से से छुटकारा पाने के लिए आपातकालीन समाधान के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। एस्पिरिन की कुछ गोलियां क्रश करें और एक पेस्ट बनाने के लिए पानी की एक छोटी मात्रा जोड़ें। रात को सोने से पहले इस पेस्ट को कील-मुहांसे पर लगाएं और रात भर सूखने के लिए छोड़ दें और अगली सुबह पानी से धो लें। एस्पिरिन की विरोधी भड़काऊ कार्रवाई, सूजन, लालिमा, सूजन और दर्द से लड़ने में त्वचा की सहायता करती है।

नींबू का रस पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए 

नींबू का रस लगभग सभी प्रकार की त्वचा समस्याओं के लिए एक अद्भुत घरेलू उपाय है नींबू के रस के कुछ बूंदों को सबसे तेज़ नुस्खा उपाय के रूप में काम करता है, और यह दाग-धब्बे के निशान से छुटकारा पाने का भी सबसे अच्छा तरीका है। नींबू के रस के शक्तिशाली कसैले गुणों को दाना से अधिक तेल निकालते हैं और सूजन, लालिमा और कील के दर्द को कम करने में मदद करता है। हालांकि यह एक झुनझुनी सनसनी का कारण हो सकता है, यह मुँहासे और मुँहासे के लिए बहुत प्रभावी है लेकिन पैक जूस की बजाय शुद्ध नींबू का रस का उपयोग करना सबसे अच्छा है और सूरज में जाने से पहले उसे इसे धोना जरूरी है।

कुछ नींबू का रस एक गिलास के कटोरे में निकलकर एक कपास के गोले से इस रस को कील-मुहांसों पर लगाएं। इसे रात भर रहने दें और अगली सुबह पानी से अच्छी तरह धो लें।

अंडे की सफ़ेद जर्दी कील-मुँहासे हटाए

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा चेहरे पैक के लिए अंडे का सफेद जर्दी काफी फायदेमंद है। चेहरे से कील-मुहांसे को हटाने के लिए यह एक प्रभावी घरेलू उपचार है। अंडे से सफेद जर्दी को अलग करें और अपनी अंगुलियों से इसे पिम्पल्स पर लागु करें, इसे रात भर सूखा और इसे अगले दिन गर्म पानी से धो लें।

पिम्पल्स का देसी इलाज लहसुन

लहसुन के स्वास्थ्य लाभ कई हैं, और यह विभिन्न त्वचा और बालों की समस्याओं के लिए एक प्रभावी उपाय है। बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए लहसुन का उपयोग अच्छी तरह से जाना जाता है। लहसुन की मदद से रातोंरात दाग-धब्बे से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि लहसुन एक शक्तिशाली एंटिफंगल, एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सिडेंट एजेंट है जो मुहांसे के तेज उपचार में सहायता करता है। लहसुन में मौजूद सल्फर भी उपचार की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है।

कुछ लहसुन की फलियों को 15 मिनट के लिए भिगोएं फिर इन्हे कुचल दें। अच्छी पेस्ट बनाने के बाद इसे मुहांसे पर लागू करें। इसे 20 मिनट तक रहने दें और पानी से धो लें।

कील-मुंहासे हटाने के लिए घरेलू तरीका भाप

हरे पर भाप लेना गंदगी, तेल, सेबम, मृत त्वचा कोशिकाओं और बैक्टीरिया से भरा हुआ छिद्र को खोलने में मदद करता है। भाप लेने से आप अपने चेहरे को हानिकारक बिमारियों से बचा सकते हैं। यह घरेलू तरीका को दादी माँ अपने घरेलु उपचार में बताते रहती है।

एक बड़ा बर्तन लें और इसे पानी से भरें इसे उच्च लौ पर गरम करें ताकि पानी उबलते रहे। अब, लौ से इसे हटा दें और अपने चेहरे पर भाप लेने के लिए कंटेनर पर झुक जाओ। कुछ मिनटों के लिए भाप में लो और अपने चेहरे को गुनगुना पानी से धो लें।

कैलामाइन लोशन मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए

कैलामाइन लोशन मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए सबसे अधिक समय-परीक्षणित उपचारों में से एक है, जो कि केवल प्रभावी नहीं है, बल्कि यह मुँहासे को सूखने से त्वरित उपचार को बढ़ावा देता है। कैलामाइन लोशन गहरी त्वचा की सफाई में मदद करता है और दाने के निशान के लिए सर्वोत्तम घरेलू उपायों में से एक है। चेहरे को साफ करने के बाद मुंह पर कैलामाइन लोशन लागू करें, इसे रात भर छोड़ दें और अगली सुबह गुनगुने पानी के साथ अपना चेहरा धो लें।

चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए पुदीना

जड़ी-बूटी में पुदीना एक सर्वोत्तम घरेलू उपचार है जो कील-मुहांसे एवं दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। पुदीने में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण भी बैक्टीरिया से मुकाबला करने की शक्ति होती है इसलिए यह त्वचा रोग में अच्छा नुस्खा है। एक मुट्ठी भर पेपरमिंट के पत्तों को कुचल दें और उसमें से रस निकालें। मुंह पर इस रस को लागू करें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से धो लें।

मुँहासे हटाने के घरेलू उपाय तुलसी की पत्तियां

तुलसी के पत्तों का रस मुहांसे के लिए सबसे तेज घरेलू उपचार में से एक है जो रातोंरात स्पॉट से छुटकारा पाने में मदद करता है। कुछ तुलसी के पत्ते लें और उन्हें 15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। अब पत्तियों को कुचल दें और पत्तियों से तरल निकालें और इसे कपास की बॉल की मदद से मुहांसे पर लागू करें। रात भर इसे छोड़ दें ताकि यह अधिक तेल और मवाद को बाहर निकाल दे। अगली सुबह पानी से साफ करें।

मुँहासे हटाने के घरेलू नुस्खे ग्रीन टी

ग्रीन टी एक शक्तिशाली प्राकृतिक कसैले के रूप में कार्य करता है जो सूखे सूजन त्वचा में मदद करता है और सूजन और दर्द को कम करता है। बर्फ की ट्रे में कुछ ग्रीन टी डालें और मुहांसों से राहत के लिए इन बर्फ के टुकड़ों को लगाएं और जल्द ही दर्द और पिम्पल्स से राहत पाएं।

मुँहासे से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल के शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और विरोधी बैक्टीरिया गुण त्वचा की जलन और लालिमा को कुचलने में मदद करता है। यह मुंह के निशान के लिए सबसे उपयुक्त घरेलू उपायों में से एक है जो सीधे प्रभावित क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है।

एक ताजा एलोवेरा पत्ती काट लें और कुचल कर जेल निकालें फिर इसे अपनी अंगुली का उपयोग कर मुँहासे पर लागू करें। इसे रातोंरात छोड़ दें और अगली सुबह पानी से अच्छे से साफ़ कर सही परिणाम देखें। एलोवेरा जेल नाक के मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए एक और उपयोगी घर उपाय है।

बेकिंग सोडा चेहरे से pimples हटाने के

बेकिंग सोडा सभी त्वचा की समस्याओं के लिए एक प्रभावी घर उपाय है, और यह भी pimples के लिए काम करता है यह सस्ता और आसानी से उपलब्ध होममेड चेहरा पिम्पल्स और काले धब्बों के लिए पैक है, और यह संवेदनशील त्वचा पर भी लागू किया जा सकता है, क्योंकि यह त्वचा की अत्यधिक सूखापन का कारण नहीं है।

अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और फिर बेकिंग सोडा को कुछ पानी में मिश्रण कर पेस्ट बनायें फिर इसे अपने चेहरे पर लागू करें। चेहरे पर लगाने के बाद 10 मिनट तक छोड़ दें फिर इसे सूखने के बाद धो दें।

मुहांसे हटाने के लिए नीम का प्रयोग 

नीम पत्ते मुहांसे और त्वचा के संक्रमण के लिए परम प्राकृतिक उपाय हैं क्योंकि वे एंटीसेप्टिक, एंटिफंगल, एंटीऑक्सिडेंट, कसैले और विरोधी भड़काऊ गुण हैं। नीम तेल या नीम के पत्तों के पेस्ट के सामयिक अनुप्रयोग त्वचा को कायाकल्प और मौजूदा नुकसान की मरम्मत में मदद करता है।

यदि आप नीम के तेल का उपयोग कर रहे हैं, तो सीधे इसे मुहांसे पर लागू करें और 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें और पानी से धोएं। और यदि आप नीम के पत्तों का उपयोग कर रहे हैं, तो पत्तियों का एक पेस्ट बनायें और इसे पीमलों पर लागू करें, इसे एक घंटे तक छोड़ दें और फिर इसे पानी से धो लें।

पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपचार में चाय के पेड़ की तेल

चाय के पेड़ के तेल शक्तिशाली एंटीबायोटिक गुणों के साथ एक प्रभावी आवश्यक तेल है जो कि रोगाणुओं से मुकाबला करते हैं और छिद्रों के अंदर पैदा होते हैं और मुंह और मुँहासे के टूटने का कारण बनते हैं। चाय के पेड़ के तेल ने भी मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ़ करके भरा हुआ छिद्र खोलता है और वापस आने से pimples को रोकता है।

पानी के 6 भागों के साथ शुद्ध चाय के पेड़ के तेल के एक हिस्से को मिलाएं और इसे पीपलों पर लागू करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धोएं चाय के पेड़ के तेल के विरोधी भड़काऊ गुणों की मदद से मुंह के लाली और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह दाद के इलाज के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय भी है।

मैग्नीशिया का दूध pimples से छुटकारा पाने के लिए

मैग्नीशिया या मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड का दूध एक रेचक है जो पाचन विकारों को हल करने में मदद करता है। लेकिन यह पीमल्स के आसपास सूजन और चिढ़ की त्वचा को शांत और आराम में मदद करता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल और सीबूम को कम कर देता है। रात में मुंह पर मैग्नीशिया के कुछ दूध को बिस्तर पर जाने से पहले और इसे साफ और मुंह से मुक्त त्वचा पाने के लिए सुबह से पानी धोने से पहले धो लें।

Pimples के इलाज के लिए समग्र घरेलू उपायों की एक विस्तृत श्रृंखला है, लेकिन इन 15 उपचारों को तेज़ी से पीली का इलाज करने में मदद मिलती है ताकि आप सुन्दर और खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *