पेट की चर्बी और वजन कम करने के आसान उपाय और घरेलू नुस्खे

पेट की चर्बी और वजन कम करने के आसान उपाय और घरेलू नुस्खे: पेट की चर्बी और वजन का बढ़ना आज के समय में एक बड़ी समस्या बन गयी है। बहुत से लोग मोटापे को लेकर इतने परेशान हैं कि पेट की चर्बी कैसे घटाए, अपने वजन को कम कैसे करें? बहुत से सवाल कर रहे हैं। हर कोई मोटापा के इलाज और उपचार के बाद भी वजन कम करने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। वजन बढ़ने और शरीर पर चर्बी होने का प्रमुख कारण हमारी खान-पान और दिनचर्या है। लेकिन अगर आप सही तरह से अपने वजन को घटाना चाहते हैं तो आज हम आपको यहाँ विस्तार पूर्वक योग, exercise, diet, fruits juice, फल सब्जियां, आसान तरीके और प्राकृतिक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप जल्द ही अपने पेट की चर्बी और वजन को आसानी से घटा सकते हैं। इस लेख में हमारा पूरा प्रयास है की How to reduce weight (belly fat) in Hindi के जरिये आप अपने वजन को जल्दी घटा सके। 

वजन कम करने के आसान उपाय – Tips to Lose Weight in Hindi 

अगर हमारे द्वारा किया गया भोजन हमारे एनर्जी के रूप में काम नहीं आ रहा है तो यह हमारे मोटापा का कारण बन जाता है। कोई भी किसान या शारीरिक काम करने वाला व्यक्ति मोटापा से परेशान नहीं रहता है। क्यूंकि मजदूर लोग physical work ज्यादा करते हैं जिससे वजन का बढ़ना नामुनकिन होता है। पेट की चर्बी और वजन को घटाने के लिया जहाँ हमें योग या एक्सरसाइज की जरूरत होती है वहीँ हमें अपने खान-पान और रहन-सहन पर भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

इससे पहले में आज आपके साथ वजन कम करने के तरीके और घरेलू उपाय शेयर करूँ मैंने आपको अपने पेट की चर्बी और मोटापा को कम करने के एक्सरसाइज और योग बताये थे आप जिनसे आपको काफी फायदा मिलेगा।

पेट की चर्बी कम करने के उपाय –Ways to reduce belly fat in Hindi

कसरत करें: कसरत का मतलब है कि आप जितना हो सके व्यायाम या योग करें, इसके अलावा आप शुबह शाम जोग्गिं करें या रनिंग भी कर सकते हैं। अगर आप साइकिलिंग कर सकते हो तो यह भी एक अच्छा तरीका है। इसके आलावा आप फिजिकल वर्क में स्वीमिंग भी कर सकते हैं।

खान–पान का ध्यान रखें: हमारे शरीर का Weight बढ़ने का सबसे प्रमुख कारण होता है हमारा खान-पान। यदि हमारे खाने में कैलोरी की मात्र अधिक होगी तो वज़न ज्यादा बढ़ता है। अधिक तला-भुना, fast-food, देशी घी, cold-drink आदि पीने से शरीर में ज़रुरत से ज्यादा calories इकठ्ठा हो जाती हैं जो हमारे मोटापे की समस्या बनती है। इसलिए जितना हो सके इन्हे avoid करें।

भोजन को एक साथ नहीं खाएं: कई शोध से पता चला है कि भोजन को एक साथ ज्यादा खाने से शरीर में कैलोरी ज्यादा हो जाती है जो जल्दी बुरण नहीं हो पाती है। इसलिए तीन टाइम खाने से अच्छा है कि आप थोड़ा-थोड़ा 5-6 टाइम थोड़ा-थोड़ा भोजन कर सकते हैं।

पानी से भरपूर भोजन करें: Pennsylvania State University कि एक research में पाया गया है कि water-rich food, जैसे कि टमाटर,लौकी, खीरा, आदि खाने से आपका overall calorie consumption कम होता है। इसलिए इनका अधिक से अधिक प्रयोग करें।

फल खाएं: भोजन ज्यादा नहीं खाकर आप फलों को सेवन करें। फलों के जूस से मोटापा बढ़ता है। अगर आप फल कहते हैं तो ना सिर्फ आपको कई पोषक तत्व मिलते हैं बल्कि आपको भूख की कमी भी नजर आएगी और आप ज्यादा भोजन करने से बचेंगे।

Dance करें: जब कभी आपको वक़्त मिले तो बढ़िया music लगा कर dance करें। ऐसा करने से आपका मनोरंजन भी होगा और अच्छी-खासी calories भी burn हो जाएँगी। यदि आप इसको routine में ला पाएं तो बात ही क्या है।

ज्यादा से ज्यादा चलें: आप जितना ज्यादा चलेंगे आपकी calories उतना ही अधिक burn होंगी। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना, आस-पास पैदल जाना आपके लिए मददगार साबित होगा। घर में भी आप दिन भर में एक-दो बार अपनी छत का चक्कर लगाने की कोशिश करें।

शराब पीना छोड़ दें: अगर आप शराब-बियर पीते हैं तो आज ही उसे त्याग दें। पेट पर चर्बी और मोटापा का प्रमुख कारण आज के समय में शराब और बियर है। इनमे बहुत सारा वसा की मात्रा होती है जो शरीर को जल्दी फूला देती हैं।

बाजारी घी नहीं खाएं: तेल में बने भोजन और बाजारी घी, मक्खन का सेवन करने से बचें इससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है। यह बिमारियों की जड़ भी है।

मीठा नहीं खाएं: मीठे फल या मिठाई का कम सेवन करें। इसके अलावा अगर आप फलों का जूस पीते हैं तो ये भी वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं इसलिए पेट की चर्बी को और ज्यादा ना बढ़ाने के लिए आप मीठा खाना छोड़ दें।

पानी पिए: नियमित रूप से पानी का सही सेवन करें। एक साथ ज्यादा पानी ना पीकर थोड़े-थोड़े समय में पानी को पीते रहें। भोजन करने के तुरंत बाद और पहले पानी नहीं पियें। कम से कम आधे घंटे का फर्क रखें। खाने के बाद तुरंत पानी पीना तेजी से वजन बढाता है।

पेट की चर्बी और वजन घटाने के उपाय के घरेलू नुस्खे

  • दूध की चाय ना पीकर ग्रीन टी पीने की आदत डालें। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें। दरअसल, दूध की चाय पीने से आपके मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।
  • खाली पेट सुबह में गरम पानी में नींबू निचोड़ कर उसमे एक चम्मच शहद मिला कर रोज पिये तो भी वजन कम होता है।
  • एक ग्लास थोड़ा गरम पानी ले कर उसमे एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, और चार चम्मच नींबू पानी, तथा एक चम्मच शहद मिला कर नित्य हर रोज सुबह पीने से वजन कम होता है।
  • खाना हो सके तो थोड़ा गरम कर के ही खाना चाहिए। गरम किया हुआ खाना, या गरम पका हुआ खाना ठंडे खाने के मुक़ाबले ज़्यादा जल्दी पचता है।
  • वजन घटाने के लिए सुबह उठ कर कुछ भी खाये बिना शुद्ध पानी पीना लाभ दायी होता है। और अगर वह पानी पूरी रात पीतल के बरतन में भर कर रखा हुआ हो, तो और भी फायदेमंद होता है।
  • आयुर्वेद शास्त्र के मुताबिक सूर्यास्त के बाद जितना जल्दी हो सके सो जाना और सूर्योदय होने से पूर्व उठ जाना शरीर के लिए उत्तम होता है।
  • खाने के समय बाते करना, टीवी देखना, काफी नुकसान देह है, इस तरह खाने से आदमी अपनी भूख से अधिक खा लेता है और उसे पता भी नहीं चलता।
  • वजन नियंत्रित करने के लिए ताजा सब्जियाँ, फल और बीन्स का आहार उत्तम रहता है। जैसे कि ककड़ी, खीरा, मूली, चना, मूंग, मटर, पपीता, गाजर और हर प्रकार की दाल खाना हितकारी होता है।

पेट की चर्बी और वजन कम करने के लिए योग और व्यायाम – Yoga and exercise to lose belly fat and weight in Hindi

किसी योग या व्यायाम करने से आपका वजन को कम होगा लेकिन आपका शरीर उतना फिट नहीं रहेगा जितना आप सही योग और व्यायाम से पा सकते हैं। हमने आपको पहले ही वजन और मोटापा कम करने के लिए व्यायाम बताये थे। यहाँ हम आपको योग और प्राणायाम बताने जा रहे हैं।

  • अनुलोम विलोम प्राणायाम
  • नौकासन योग
  • बालासन योग
  • सेतुबंध आसन
  • सूर्य नमस्कार
  • कपालभाति

वजन कम करने के लिए ध्यान रखने वाली बातें –Things to keep in mind to lose weight in Hindi

  • आज के समय में बहुत सी कंपनियां बिना परिश्रम के वजन करने के विज्ञापन देती हैं। कई लोग जल्दी पेट की चर्बी या मोटापा कम करने के लिए यह रास्ता अपना लेते हैं। जिससे ना सिर्फ वे कई पैसा गवाते हैं बल्कि इन दवाइयों के साइड इफेक्ट्स से भी परेशान रहते हैं जो बाद में आपको कई गंभीर बिमारियों से प्रभावित करते हैं।
  • अपने भोजन का एक सही टाइम टेबल बनाये। अनावश्यक टाइम पर unhealthy खाना खाने से हमारे शरीर को बुरा असर पड़ता है।
  • पेट की चर्बी और वजन कम करने के ये आसान उपाय, घरेलू नुस्खे, योग-व्यायाम, और प्राकृतिक तरीके आपके काफी मदद करेंगे। वजन को कम करने के लिए आपको थोड़ा समय जरूर लगेगा लेकिन बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के आप अपने शरीर को बचा सकते हैं। अगर आपको Health related कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

4 COMMENTS

  1. brother aapki website par ek guest post karna chahta hu mai…maine pahle bhi aapse request ki thi shayad aapne dhyaan nahi diya…pls agar aap accept kare to mujhe bahut khusi hogi…reply jaroor kijiyega.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here