कद्दू के फायदे एवं नुकसान – Kaddu Ke Fayde in Hindi

कद्दू के औषधीय गुण एवं स्वास्थ्य लाभ – Health Benefits of Pumpkin in Hindi: कद्दू को हालांकि हर कोई पसंद नहीं करता है लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ जानेंगे तो आप इसका सेवन करना नहीं भूलेंगे। कद्दू में कई सारे औषधीय गुण होते हैं जो हमारे सेहत को फायदे पहुंचते हैं। यह हमारे पेट की बिमारियों से लेकर दिल की समस्यायों को भी दूर करता है। न सिर्फ कद्दू ही कई पोषक तत्वों से भरपूर है बल्कि कद्दू के बीज भी भरपूर पौष्टिक तवों से भरे होते हैं। आपको जब भी मौका मिले कद्दू की सब्जी को अपने आहार में जोड़ें। यह पेट की गर्मी से लेकर, नयी ऊर्जा का स्रोत भी है। आइये जानते हैं कद्दू के औषधीय गुण और फायदे हिंदी में।  

सब्जियों की प्रजाति में भारी भरकम कद्दू जहाँ हमारे सेहत के लिए असरदार होता है वही यह हमारी त्वचा को निखारने में भी मदद करता है। इसका न सिर्फ जूस बनता है बल्कि इससे हलवा भी बनता है। शरीर के इन्सुलिन लेवल को बढ़ने में कद्दू बड़ा काम आता है।

कद्दू खाने से फायदे – Kaddu Ke Fayde in Hindi

दिल को स्वस्थ बनाये

कद्दू हमारे हृदय को स्वस्थ बनाने में काफी मदद करता है यह दिनभर में शरीर में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करता है। हर दिल को स्वस्थ और सक्रीय रखने में फायदेमंद होता है। यह रक्तसंचार को नियंत्रित करने और कीसी भी समस्या से सुरक्षित रखने में मददगार होता है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद

कद्दू हमारे शरीर के रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है और अग्न्याशय को सक्रीय करने में मदद करता है यही कारण है की मधुमेह के रोगियों को कद्दू की सब्जी खाने की सलाह दी जाती है। इसके बीज का रस भी स्वास्थ्यवर्धक माना गया है।

मस्तिष्क को स्वस्थ रखे

कद्दू का सेवन करने से दिमाग सही तरह से काम करता है। इसे खाने से चंचलता, अनिंद्रा जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसमें मौजूद जिनक मानसिक विकारों को दूर करने और बुद्धि को तेज करने में सहायक होता है।

आयरन की कमी दूर करे

शरीर में आयरन की कमी होने के कारण एनीमिया होने की आशंका ज्यादा हो जाती है। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए कद्दू सबसे अच्छा पौष्टिक आहार है। यह आयरन, ज़िक, पोटेशियम, मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है।

पथरी की समस्या दूर करे

कद्दू में पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह पथरी जैसी भयानक परेशानी के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके बीज भी इस समस्या के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होते हैं। पथरी की समस्या होने पर इसके बीच का पानी पीने से सारे विषैले पदार्थ मूत्र के रस्ते बाहर निकल जाते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट की भरपाई करे

कद्दू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है जिससे शरीर को विटामिन ए मिलता है। बीटा कैरोटीन एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे शरीर को फ्री रेडिकल से बचने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर का तापमान संतुलित रहता है।

फोलिक एसिड की भरपाई करे

कद्दू में फोलिक एसिड होता है जो शरीर में नाइट्रिक एसिड की मात्रा को घटाता है। यह शरीर की क्रिया को सुचारु रूप से चलाता है। यह कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर हमारे दिल और दिमाग को स्वस्थ और मजबूत करता है।

शरीर को ठंडक पहुंचाए

शरीर में अत्यधिक गर्मी होने पर आप कद्दू की सब्जी या कद्दू के बीज का रस पियें इससे आपको काफी राहत मिलेगी। इसके अलावा इसे काटकर इसके टुकड़ों को हाथ और पैर के तलवों में रगड़ने से शरीर की गर्मी ख़त्म होती है।

कद्दू खाने से नुकसान – Kaddu Khane se Nuksan in Hindi

कद्दू का ज्यादा सेवन करने से शीघ्रपतन होने की संभावना रहती है। इसलिए इसका सेवन कम ही करें।

गर्भावस्था एवं स्तनपान के समय कद्दू का सेवन कम ही करें। इसका ज्यादा उपभोग करने से नुकसानदायी हो सकता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *