अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय – Anchahe Baal Hatane ka Ghrelu Upay

अक्सर कोई भी महिला चेहरे पर अनचाहे बाल होने पर कई परेशान रहती है। वह कितने नुस्खे आजमाती है लेकिन फिर भी बालों का कम होना मुश्किल ही होता है। इसके लिए वह बाजार से अनेकों क्रीम्स का इस्तेमाल कर लेती है। फेस पर अनचाहे बाल होने पर खूबसूरती में कमी आने लगती है। जिसके कारण परेशानी का विषय हर समय रहता है। जिसके लिए हर कोई लड़की या महिला थ्रेडिंग और वैक्सिंग का सहारा लेती है। महीने में कितने पैसे खर्च कर लेती है साथ ही अपनी त्वचा का भी नुक्सान कर लेती है। जिसके चलते उनके चेहरे पर दाग-धब्बे या कील मुहांसे जैसी समस्या होने लगती है। इसलिए आज हम आपको हमेशा के लिए अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय – Anchahe Baal Hatane ka Ghrelu Upay बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप हमेशा के लिए अपने चेहरे से बाल हटा सकते हैं।

Chehre Se Anchahe Baal Hatane ke Gharelu Upaye

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय – Anchahe Baal Hatane ka Ghrelu Upay

शरीर पर अनचाहे बाल किसी की भी खूबसूरती पर दाग लगा देते हैं चाहे लड़का हो या लड़की। चेहरे या शरीर में अनचाहे बालों के होने का प्रमुख कारण हार्मोन के बदलाव, आनुवंशिकता का होना है। हार्मोन के बिगड़ने से यह समस्या ज्यादा होती है साथ ही चेहरे पर दाग-धब्बे भी हो जाते हैं। अनचाहे बाल निकलने के बहुत तरकीब हैं जैसे बैक्स, ट्रीमर, क्रीम का प्रयोग लेकिन इन सब के इस्तेमाल से फिर से बाल उग जाते हैं। इसलिए आप घरेलू उपायों का प्रयोग करें तो बेहतर है इससे बाल तो गायब हो जायेंगे साथ ही आपकी त्वचा पर कोई नुक्सान नहीं होगा।

अनचाहे बाल हटाने का घरेलू उपाय हल्दी  

हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होने के कारण यह अनचाहे बालों को दूर करने का बेहतरीन घरेलू उपचार है। इसके प्रयोग से चेहरे पर बाल उगते भी नहीं हैं और साथ ही त्वचा की रंगत निखरती है। इसके लिए आप कच्ची हल्दी को पीसकर इसके लेप को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ समय के बाद गरम पानी से धो लें।

इसके अलावा आप हल्दी और गेहूं के आते को बराबर मात्रा में लें, इसमें जरूरत के अनुसार टिल का तेल डालकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ घंटों तक छोड़ दें और फिर साफ़ पानी से धो लें। सफ्तार में एक या दो बार इसका प्रयोग करें।

अनचाहे बाल हटाने का रामबाण उपाय अंडे के प्रयोग से

अंडे के मास्‍क को आप वैक्‍स की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक अंडे के सफेद भाग को फेंटकर अपने चेहरे पर लगाये और सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। इससे अनचाहे बाल निकलने के साथ झुर्रियों की समस्‍या से भी निजात मिल जाता है।

इसके अलावा आप एक कटोरी में अंडे को फोड़ ले और फिर उसमे एक चम्मच शुगर और डेढ़ चम्मच मकई का आता मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट तक सूखने के बाद धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करें।

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के आसान उपाय कच्चा पपीते

कच्‍चे पपीते में पैपेन नामक सक्रिय एंजाइम होता है जो बालों के कूप को निष्‍पक्ष करने और बालों के विकास को सीमित करने में सक्षम होता है।

इसके पैक को बनाने के लिए दो बड़े चम्‍मच पपीते का पेस्ट और आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर पेस्‍ट बना लें। 15 मिनट के लिए इस पेस्ट से अपने चेहरे पर मसाज करें और पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे एक सप्ताह में दो बार करने की कोशिश करें।

अनचाहे बालों से मुक्ति पाने के लिए पुदीने की चाय

शरीर में ज्यादा एंड्रोजन होने के कारण अनचाहे बाल उगने लगते हैं इस एंड्रोजन को रोकने के लिए पुदीने की चाय एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। इसके लिए आप एक कप पानी को उछलकर इसमें पुदीने के पाउडर को मिलाए अगर आप ताजे पुदीने की पत्तियां मिला लें तो और बेहतर होगा। इसे 10 मिनट के लिए उबलने दें। फिर छानकर इसे पी जाएँ। नियमित रुप से ऐसा करने पर आपको काफी फर्क नजर आएगा।

हमेशा के लिए अनचाहे बाल हटाने के लिए मूंग के आटे का इस्तेमाल

मूंग का आटा प्राकृतिक रूप से बालों को हटाने का काम करता है। अगर आप मूंग के आटे में गुलाबजल का मिश्रण करें चेहरे से मुहांसे और फोड़े फुंसियां दूर हो जाती हैं। इसके लिए आप दो चम्मच हरी मूंग की दाल में डेढ़ चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच नीबूं का रस मिलकर पेस्ट तैयार करें फिर इस पेस्ट को अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाएं। 25 मिनट सूखने के बाद चेहरे को धो लें। अच्छे बदलाव की लिए सफ्ताह में तीन बार इसका प्रयोग करें।

सीने के बाल हटाने के आयुर्वेदिक उपाय बेसन के आटा

बेसन का आटा भी मूंग के आटे की तरह एक अच्छा नेचुरल हेयर रिमूवल है। यह त्वचा से डेड सेल्स और अनचाहे बालों को निकलने में मदद करता है।

इसके लिए आप दो चम्मच बेसन, एक चम्मच मलाई, डेढ़ चम्मच दूध और आधा चम्मच हल्दी को आपस में मिलकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट के लिए सूखने दें। सूखने के बाद क्सिसि साफ़ कपडे से चेहरे को धक् लें। फिर इसे गर पानी से धो लें। इसके प्रयोग से एक दो महीने के बाद ही सारे बाल गायब हो जायेंगे।

अनचाहे बाल हटाने का घरेलू तरीका शुगर वैक्स का प्रयोग

अगर आप चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान हैं तो आप घर में बनी प्राकृतिक वैक्‍स से वैक्सिंग कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए शक्कर को पिघलाकर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और वैक्स की तरह साफ करें।

मसूर की दाल से हटाएँ बाल

लाल मसूर की दाल के पाउडर से बना पैक चेहरे से बालों को ख़त्म करने का अच्छा घरेलू उपचार है। इसके लिए आप मसूर की दाल को रात भर भिगोने के बाद उसमें नींबू का रस, शहद, आलू का रस और एक चुटकी हल्‍दी मिला दें। यह एक प्रभावी फेस पैक है जो अनचाहे बालों को हटाने के साथ शेष बालों को ब्‍ली‍च कर देता है।

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू नुस्खे नारियल तेल और हल्दी पाउडर

त्‍वचा से अनचाहे बालों को हटाने के लिए गुनगुने नारियल तेल में हल्‍दी पाउडर को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्ट को हाथ-पैरों पर लगाएं। इससे त्वचा मुलायम होने के साथ ही शरीर के अनचाहे बाल भी धीरे-धीरे हट जाते हैं।

अनचाहे बाल हटाने की विधि नींबू का रस और शहद का मिश्रण

चेहरे से अनचाहे बालों का खत्म करने के लिए नीबूं का रस और शहद बहुत फायदेमंद होता है। नीबूं के रस क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग एजेंट्स की तरह काम करता है जबकि शहद में ह्यदृटींग और मॉइस्चराइजिंग प्राप्पेर्तिएस होती है जो बालों को मुलायम कर निकलने में समर्थ है।

इसके लिए आप एक चम्मच नीबूं के रस को शहद से मिलाएं और अपने चेहरे पर मालिश कर लें। लगाने के बाद इसे 20 मिनट तक सूखने रख लें। अब किसी सूती गर्म कपडे को गर्म पानी में भिगोकर इसे साफ़ करें। अच्छे बदलाव के लिए हफ्ते में दो बार ऐसा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here