भगत सिंह के क्रांतिकारी विचार ! Bhagat Singh Quotes in Hindi

Shaheed Bhagat Singh Hindi Quotes: जब हमारे देश के अमर शहीदों की बात आती है तो सबसे फेमस नाम जिनका आता है उनका नाम है सरदार भगत सिंह, एक ऐसे फ्रीडम फाइटर थे जो अपने देश की आन-बान के लिए शहीद हो गये। ऐसे क्रांतिकारी बीर का जन्म 28 सितम्बर 1907 को पंजाब के लायुलपुर डेसटिक के बांगा गांव में हुआ था। इन्होने देश की स्वतंत्रता के लिए अपनी पूरी जिंदगी गवा दी थी। देश की आज़ादी के लिए जिस तरह भगत सिंग पूरी हिम्मत के साथ इंग्लीश गवर्नमेंट का सामना किया वह हमेशा हर किसी देश के युवा शक्ति के लिए प्रेनादायक है। यहाँ पर हमने भगत सिंह के क्रांतिकारी अनमोल विचार दिए हैं आप इनसे काफी मोटीवेट हो सकते हैं।

Bhagat Singh Anmol Vichar Suvichar

भगत सिंह के अनमोल विचार

Quote 1: किसी भी इंसान को मारना आसान है, परन्तु उसके विचारों को नहीं। महान साम्राज्य टूट जाते हैं, तबाह हो जाते हैं, जबकि उनके विचार बच जाते हैं।


Quote 2: बम और पिस्तौल कभी भी क्रांति नहीं लाते। क्रांति कि तलवार तो विचारों के पत्थर से तेज किया जाता है।


Quote 3:  राख का हर एक कण मेरी गर्मी से गतिमान है, मैं एक ऐसा पागल हूँ जो जेल में भी आज़ाद हूँ।


Quote 4:  कोई भी व्यक्ति जो जीवन में आगे बढ़ने के लिए तैयार खड़ा हो उसे हर एक रूढ़िवादी चीज की आलोचना करनी होगी, उसमे अविश्वास करना होगा और चुनौती भी देना होगा।

Bhagat Singh Quotes in Hindi with Images Pics


Quote 5:  निष्ठुर आलोचना और स्वतंत्र विचार, ये क्रांतिकारी सोच के दो अहम् लक्षण हैं।


Quote 6:  मैं इस विषय पर जोर देता हूँ कि मैं महत्वकांशा, आशा और जीवन के प्रति आकर्षण से भरा हुआ हूँ। परन्तु मैं आवश्यकता पड़ने पर यह सब त्याग/छोड़ भी सकता हूँ, और वही सच्चा बलिदान है।


Quote 7:  व्यक्तियों को कुचल कर, वे विचारों को नहीं मार सकते


Quote 8: मैं एक मानव/मनुष्य हूँ और जो कोई भी वस्तु, जिससे मानवता को प्रभाव पड़े, उससे मुझे मतलब है।

Bhagat Singh Quotes in Hindi


Quote 9:  इसका अर्थ है ! सूर्य विश्व में हर किसी देश पर उज्ज्वल हो कर गुजरता है परन्तु उस समय ऐसा कोई देश नहीं होगा जो भारत देश के सामान इतना स्वतंत्र, इतना खुशहाल, इतना प्यारा हो।


Quote 10:  कुछ लोग आम तौर पर चीजें जैसी होती है उसके आदि हो जाते हैं, और बदलाव के विचार या बात से ही डर कर कांपने लगते हैं। हम लोगों को इसी निष्क्रियता की भावना को क्रन्तिकारी भावना में बदलने की आवश्यकता है।



Quote 11: क्रांति मानव जाती का एक अपरिहार्य अधिकार है। स्वतंत्रता जीवन में कभी भी समाप्त ना होने वाला जन्म सिद्ध अधिकार है। श्रम मानव समाज का वास्तविक निर्वाहक है।


Quote 12:  कानून की पवित्रता तब तक कायम/बनी रह सकती है, जब तक कि वो लोगों कि इच्छा की अभिव्यक्ति करे।

Famous Shaheed Bhagat Singh Quotes in Hindi


Quote 13:  अगर बहारों को सुनना, तो आवाज को बहुत ही जोरदार होना होगा। जब हमने बम गिराया, तो हमारा इरादा किसी को मरना नहीं था। हमने बम गिराया ब्रिटिश हुकूमत पर। ब्रिटिश सरकार को भारत छोड़ना चाहिए और आज़ाद करना चाहिए।


Quote 14:  यह महत्वपूर्ण नहीं था कि क्रांति में अभिशप्त संगर्ष शामिल हो। यह बम और पिस्तौल का रास्ता नहीं था।


Quote 15:  यह एक काल्पनिक आदर्श है कि आप किसी भी कीमत पर अपने बल का प्रयोग नहीं करते, नया आन्दोलन जो हमारे देश में आरम्भ हुआ है और जिसकी शुरुवात की हम चेतावनी दे चुके हैं वह गुरुगोविंद सिंह और शिवाजी महाराज, कमल पाशा और राजा खान, वाशिंगटन और गैरीबाल्डी, लाफयेत्टे और लेनिन के आदर्शों से प्रेरित है।


Quote 16: जिंदगी तो अपने बल/दम पर जिया जाता है . . . दूसरों के कन्धों पर तो सिर्फ जनाजे उठाये जाते हैं।

Inspiring Quotes By Sardaar Bhagat Singh


Quote 17:  मनुष्य/इन्सान तभी कुछ करता है जब उसे अपने कार्य का उचित होना सुनिश्चित होता है, जैसा की हम विधान सभा में बम गिराते समय थे। जो मनुष्य इस शब्द का उपयोग या दुरुपयोग करते हैं उनके लाभ के हिसाब के अनुसार इसे अलग-अलग अर्थ और व्याख्या दिए जाते हैं।


Quote 18: किसी भी मनुष्य को “क्रांति” शब्द कि व्याख्या शाब्दिक अर्थ में नहीं करनी चाहिए।


Quote 19: प्रेमी, पागल और कवी एक ही चीज/वास्तु से बने होते हैं।

Motivational & Inspirational Quotes By Bhagat Singh in HIndi


Quote 20: अहिंसा को पीछे से आत्मबल का समर्थन प्राप्त है, जिसमे अंत में प्रतिद्वंदी पर सफलता या जीत कि आशा में कष्ट सहा जाता है। परन्तु उस समय क्या होगा जब यह कोशिश अपना लक्ष्य प्राप्त करने में असफलता प्रदान करेगा? उस समय हमें आत्म-बल को शारीरिक बल से जोड़ने की ज़रुरत पड़ती है ताकि हम अत्याचारी और क्रूर दुश्मन के रहमोकरम पर ना निर्भर रहें।


Motivational Bhagat Singh Thoughts in Hindi

भगत सिंह के अनमोल विचार सुविचार

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *