एलोवेरा के फायदे स्वास्थ्य लाभ और आयुर्वेदिक गुण – Aloe Vera Benefits in Hindi

Aaloe Vera Benefits in Hindi: एलोवेरा को ग्वारपथ भी कहा जाता है। साधारण सा दिखने वाला पौंधा कितना फायदा पहुँचा सकता है शायद आपने सोच भी नहीं होगा। आयुर्वेदा में एलोवेरा के ऐसे गुणों का व्याख्यान किया गया है जो अस्थमा, खांसी, गैस की समस्या, पथरी, सांसों की समस्या जैसी कई बिमारियों को ठीक कर सकता है। इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि एलोवेरा का सेवन किस तरह किया जाए। achisoch के ज़रिए आपको मिलेगा कैसे आप एलोवेरा का इस्तेमाल करके कई खतरनाक बिमारियों को दूर कर सकते हैं। साथ ही एलोवेरा आपके चेहरे को भी सुंदर बना सकता है अगर आपको इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना आया तो। एलोवेरा एक पौधा है जिसके किनारे पतले होते है। एलोवेरा से निकालने वाला गुदा औषधि का काम करता है। आइये जानते हैं एलोवेरा के फायदे स्वास्थ्य लाभ और आयुर्वेदिक गुण – Aloe Vera Benefits in Hindi

Aloe Vera Juice Ke Fayde - एलोबेरा के फायदे aloe vera benefits for face in Hindi

पीलिया रोग ठीक करने में

पीलिया रोग से परेशान रोगी के लिए एलोवेरा एक रामबाण इलाज है। 15 क्ग एलोवेरा का रस सुबह शाम पीएं। आपको इस रोग में फायदा मिलेगा। पेशाब सम्बन्धी रोग हो या गुर्दों की समस्या हो तो एलोवेरा आपको फायदा पहुंचाता है। एलोवेरा का गूदा या रस का सेवन करें इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

लाभपेट के समस्या और कब्ज को करे दूर

एलोवेरा कब्ज की समस्या को ख़त्म करता है। इसके लिए आपको रोज शुबह एक गिलास एलोवेरा जूस का सेवन करना होगा और इससे आपकी पुरानी से पुरानी कब्ज थोड़ी ही देर मे ठीक हो जाएगी। Pet Ki Gas Accidity ko dur karne ke Gharelu Upay.

एलर्जी को दूर करे एलोवेरा

एलोवेरा में अमीनो एसिड की मात्रा बहुत होती है जो एलर्जी को दूर करने के काम आता है। एलोवेरा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। और शरीर को बाहरी बिमारियों के आकर्मण को रोकता है।

चेहरे को सुन्दर और चमकदार बनाये

एलोवेरा का गूदा चेहरे पर लगाने से चेहरा सुंदर और चमकदार बन जाता है। पुरुष हो या महिला दोनो को एलोवेरा का पेस्ट चेहरे पर लगाना चाहिए। यदि सिर में दर्द हो तो आप हल्दी मे 10 ग्राम एलोवेरा मिलाकर सिर पर इसका लेप लगाए ऐसा करने से सिर दर्द मे राहत मिलती है। Chehre Ke Anchahe Balo ko Kaise Hataye – Gharelu Nuskhe

डायबिटीज की समस्या

डाइबिटीज़ की समस्या से परेशान है तो 10 ग्राम एलोवेरा के रस में 10 ग्राम करेले का रस मिलाकर कुछ दिनों तक सेवन करने से डाइबिटीज़ से मुक्ति मिलती है। 20 ग्राम आंवले के रस में 10 ग्राम एलोवेरा के गुड को मिलाकर सुबह सेवन करें। यह शुगर की बीमारी को दूर करता है।

Energy बढ़ाने के लिए

एलोवेरा शरीर में उर्जा को बढ़ाता है। यदि आप रोजाना एलोवेरा का जूस पीते है तो इससे शरीर में मिनरल और विटमिन्स शरीर को मिलते हैं जिससे आपके बॉडी में फुर्ती आएगी। एलोवेरा रस शरीर के रोगो को भगाता है।

दांतों और छालों के लिए

दांतों में कीड़े लग जाए या आपके दाँत पर पीलापन है तो आप एलोवेरा जूस पीना स्टार्ट कर दें और यदि आपके मुँह में छाले हो रहे है और खून निकल रहा है तो आप एलोवेरा के जूस का कुल्ला करें।

मोटापा को नियंत्रित करे 

एलोवेरा मोटापा कम करने में फायदा करता है। 10 ग्राम एलोवेरा के रस में मेथी के ताजे पत्तों को पीसकर उसे मिलाकर सेवन करें या 20 ग्राम एलोवेरा के रस में 4 ग्राम गिलोया का चूर्ण मिलाकर 1 महीने तक सेवन करने से मोटापे से राहत मिलती है।

एलोवेरा का प्रयोग Natural Conditioner

यह एक तरह का नेचुरल कंडीशनर है। एलोवेरा को बालों पर 20 मिनट तक उंगलियो के ज़रिए बालों पर लगाते रहें और थोड़ी देर में पानी से बालो को धो लें। यह बालों को सुंदर, घना और आकर्षक बनाता है। फेस के झुर्रियों को दूर करने में आप एलोवेरा का गूदा कच्चे दूध के साथ मिलकर चेहरे पर मले। यह आपके चेहरे के सारे झुर्रियो को दूर कर देगा।

एलोवेरा से स्वास्थ्य लाभ – कई बीमारियों को दूर करे

  • आग से शरीर का कोई हिस्सा जल जाने पर एलोवेरा का गूदा उस जगह पर लगाएं, आपको जलन से राहत मिलेगी और घाव भी जल्दी ठीक होगा।
  • सर्दी, ज़ुकाम या खांसी होने पर शहद में 5 किलोग्राम एलोवेरा के ताजे रस में मिलाकर सेवन करें आपको फायदा होगा। शरीर में कैल्सियम की कमी हो तो एलोवेरा के गूदा का सेवन ज़रूर करें।
  • बवासीर में यदि खून ज़्यादा बहता है तो एलोवेरा के पत्तियों का सेवन 20-20 ग्राम की मात्रा में सुबह शाम करते रहें। बवासीर के मस्से ख़त्म करने के लिए एलोवेरा के गूदे में नीम की पत्तियों को जलाकर उसका रख मिला लें और इस पेस्ट को मलद्वार पर बाँध लें।
  • खुजली मुहांसों और फुंसी होने पर रोजाना 10 से 15 ग्राम एलोवेरा का रस पीना चाहिए, यह खून को शुद्ध करता है और चेहरे से मुहांसे को भी हटा देता है। दाद होने पर 10 ग्राम अनार के रस में 10 ग्राम एलोवेरा रस मिलाकर दाद वाली जगह पर लगाने से दाद ठीक हो जाते है।
  • पेट की बिमारियों हो तो आप 25 ग्राम एलोवेरा के रस में शहद और नींबू मिलकर उसका सेवन करें। यह पेट की बीमारी को दूर तो करता ही है साथ ही साथ पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है।
  • जो इंसान एलोवेरा का रस रोज पीता है वो कभी बीमार नहीं पड़ता है।
  • एलोवेरा खून को साफ करता है जिससे जोड़ों का दर्द ठीक होता है।
  • यदि एड़ियां फट गई हो तो रोज एलो वेरा जैल से मालिश करें।
  • स्किन में नमी को बनाए रखता है एलोवेरा।
  • अल्सर एयर प्रॉब्लम और पित्त इतियादी के प्राब्लम दूर कर देती है एलोवेरा का जूस।

एलोवेरा कोई साधारण पौधा नहीं है। एलोवेरा में ही छिपा है कई बिमारियों का इलाज। आप भी अपने घर आगन में लगाए एलोवेरा का पौधा और इतने बीमारियो से बचें।

Previous articleGreat Quotes Thoughts in Hindi
Next articleIAS Officer कैसे बने – IAS Exam Preparation Tips in Hindi
मेरा नाम कुलदीप पंवार है में चंडीगढ़ का रहने वाला हूँ। achisoch पर आपको Self improvement, motivational, Study tips के अलावा Health, Beauty, relationship की भी जानकारी देने की कोशिश करता हूँ।। किसी भी टिप्स या नुस्खे को आजमाने से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर जानकारी लें। मेरा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here