योग के फायदे – Benefits of Yoga in Hindi

योग तन, मन दोनों के लिए फायदेमंद है। यह वजन को कम, शरीर को लचीला, मजबूत बनाने के साथ=साथ, त्वचा को सुन्दर, मन को शांत करने में लाभदायक होता है। योग अपनी दैनिक दिनचर्या शामिल करने से ब्लड प्रेसर कंट्रोल में रहता है। आधी से ज़्यादा बीमारियां वैसे ही ठीक हो जाती हैं। इससे हमारे शरीर का मेटाबॉयलिज़्म कण्ट्रोल में रहता है जिससे हमारा वजन नहीं बढ़ता है। योग करने से हमें शारीरिक, मानसिक रूप से लाभ मिलता है। इससे हमारे अंदर सुन्दर विचार, ख़ुशी और ऊर्जा का संवरण होता है। आइये जानते हैं योगासन से होने वाले लाभ।

Benefits of Yoga in Hindi

योग से होने वाले स्वास्थ्य लाभ – Yoga Benefits in Hindi

आप यकीन नहीं करेंगे की एक सरल योगासन करने से आपको कितने लाभ पहुँच सकते हैं। अगर आप मोटे है तो भी इसका फायदा उठाकर पतले हो सकते है। शरीर और मन को तरोताजा करने और उनकी खोई हुई शक्ति की पूर्ति कर देने और आध्यतमिक लाभ की दृष्टि से भी योगासन का अपना अलग लाभ है।

1. मन की शांति

योगा का main point है ध्यान और सांस का प्रोसेस, यह दोनो चीज़े आपके मन और चित्त को स्थिर कर आपको शांति देती है। नियमित योग करने से मन शांत रहता है शरीर में रक्त संचरण ठीक तरह से होता है, शरीर को उर्जा मिलती है। यह हमें मानसिक शांति और शक्ति के लिए बहुत असरदार होते है.

 

2. चिंता और तनाव कम करता है

योग करने से तनाव कम होता है। आपाधापी वाली लाइफ स्टाइल के बाद योग करने से आप अपने तनाव को पिघलकर कम होते महसूस कर सकते है। ऐसा नहीं है कि केवल योग से ही ऐसा पासिबल है। यदि किसी भी प्रकार का व्यायाम ध्यान फोकस कर सही रूप में strict साँस की प्रक्रिया अपनाते हुए बढ़ीमत्ता से किया जाए तो तनाव से मुक्ति मिलती है।

3. वजन में कमी

जी हाँ योग करने से आप अपनेँ शरीर के वजन को कम कर सकते हैं। रोजाना योग अभ्यास से कई गुना वजन को कम किया जा सकता है। सूर्य नमस्कार और कपालभाति प्राणायाम योग के साथ-साथ शरीर के वजन में कमी लाते हैं।

4. फेफड़ो मे ज़्यादा ऑक्सिजन का प्रवाह

नियमित योग का एक्सर्साइज़ आपकी सहन शक्ति और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाकर योगा आपको निरोगी और दवाओं से मुक्त रखता है। योग एक ऐसा एक्सर्साइज़ है जिससे आप जीवशैली को बेहतर बना सकते है, इसलिए योगा करे और निरोगी रहे।

5. दिल को मजबूत बनाये

ऐसे बहुत से आसान है जिनमे आप थोड़े टाइम के लिए सांस रोकते है, आपके दिल और धमनियो को स्वस्थ रखते है। योग करने से बेहतर रक्त का परिसंचरण होता है, जिससे ब्लड का ठहराव नहीं होता है और दिल स्वस्थ रहता है।

6. शरीर को लचीला बनाए

एक विशेष शोध में शारीरिक लचीलेपन के बारे मे और योगा के बारे मे पूरी जानकारी देते हुए कहा गया है कि शरीर के वो सारे जोड़ जो कई सालो से जाम हो गये और मांसपेशिया जो अकड़ गई, वो सब योगा के एक्सर्साइज़ से खुलने लगती है, जिससे शरीर ज़्यादा लचीला और फुर्तीला रहता है।

7. खूबसूरत और जवान दिखने के लिए

स्किन को खूबसूरत और जवान बनाए रखने में सबसे बेस्ट उपाय योगा ही है। योगा करने से आपके शरीर में रक्त संचार तेज होता है जिससे स्किन पर तेज और चमक बढ़ जाती है और त्वचा स्वस्थ और जवान नज़र आती है।

8. Stamina बढ़ाये 

योगा स्टैमिना बढ़ाने के लिए एक बेस्ट एक्सर्साइज़ है जिससे हम अपना काम बेहतर और अच्छे तरीके से कर पाते है। इससे काम करने की क्षमता और इज़ाफा होता है। इसलिए दोस्तों योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाइए और निरोगी रहे।

9. रोगो को करे दूर

बॉडी को अगर उसके उर्जा के हिसाब से एक्सर्साइज़ ना मिले तो आपको बहुत से बीमारिया होने लगती है। जिससे आप परेशान रहते हैं। कई बार तो छोटी उम्र में ही आप इन रोगों से परेशान हो जाते हैं। जिसके कारण आपको थकान जैसी प्राब्लम होने लगती है। योग करने के कारण आपको कैंसर जैसे ख़तरनाक रोग से बचाया जा सकता है।

10. रक्त संचार सही करे

योगा करने से हमारी मांसपेशिया स्वस्थ रहती हैं और शरीर में खून के बहाव को भी बेहतर होता है। उन्हे एक सेल से दूसरे सेल मे आसानी से जाने में मदद करता है। जिससे आप स्वस्थ तो रहते ही है, सही ब्लड की सप्लाइ मिलने से दिमाग़ सही तरीके से काम करता है। साथ ही हमारे brain सेल्स बनाने मे भी मदद मिलती है ये अच्छे से हमारे हिमोग्लोबिन को सही रखने में मदद करता है।

11. Blood Presser करे Control

योगा ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करने में मदद करता है। नियमित रूप से योगा करने पर आपका ब्लड प्रेसर लगभग 75% तक कम हो जाता है। इसके अलावा ये आपके हार्ट को भी कंट्रोल करता है जिससे आप स्वास्थय ठीक रहता है। योगा आपको हर रोज एक फिक्स टाइम पर ही करना चाहिए अगर आप सोच रहे है की कभी कभी करे तो इससे आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा।

12. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को करे कम

योगा को नियमित करने से आपके ब्लड में cholesterol की मात्रा को कम होता है और हानिकारक cholesterol को कम कर HDL cholesterol को बढ़ाने में मदद करता है। इससे आपको हार्ट रिलेटेड रोगों से लड़ने की क्षमता मिलती है। इससे हार्ट अधिक मात्रा में ब्लड पंप करता है और हम अधिक मात्रा मे ऑक्सिजन ले पाते है।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *