शराब पीने से कई फायदे – Benefits of Wine in Hindi

शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है इस बात को कहना कोई नई बात नहीं होगी। हर कोई शराब पीने को मना करता है। पर क्या आप जानते है शराब की एक सिमित मात्रा पीने से आप कई रोगों से बच सकते हैं। ये बात डॉक्टर आपको इसलिए नही बताते है क्यूंकि इंसान हमेशा ज्यादा पी लेने की ग़लती करता है, जिस वजह से उसे लीवर, अल्सर और ना जाने कितनी ख़तरनाक बीमारिया लग सकती हैं।

AchiSoch कोई शराब का प्रचार व शराब पीने का रिक्वेस्ट नहीं करता लेकिन सेहत की जानकारी मे शराब की भूमिका के बारे में बता रहा है। शराब का मतलब है कोई भी शराब जो विस्की, रम या बियर के रूप में हो। शराब में मौजूद मेटाबालिक सिंड्रों कंट्रोल शरीर को हर्ट अटैक और डायबिटीज़ से बचाता है। शराब यदि कंट्रोल में ली जाये तो इसके बहुत फायदे हैं।

Wine Sharab Peene Ke Fayde शराब पीने से है ये फायदे

शराब पीने से लाभ

सबसे पहले आपको कंट्रोल डोज के बारे मे पता होना चाहिए कि कितनी मात्रा मे शराब का सेवन करना चाहिए। पुरुषों को 2 और महिलाओं को 1 ड्रिंक्स लेनी चाहिए। जो पूरी तरह से हेल्त के लिए लाभदायक है। एक ड्रिंक का मतलब है 360 ML रम या वाइन और हाइ ड्रिंक्स 45 ML.

वाइन लेने का टाइम क्या होना चाहिए?

वाइन का सही समय है रात मे खाना खाने के पहले जितना बताया गया है उतना ही ले। यदि उससे अधिक लेने का प्रयास किया तो उल्टे बीमारियां लगने लगेंगी। फिर भी कई लोग ऐसा ही करते है यदि दारू दवाई के रूप में लें तो यह लाभदायक दवाई है।

“शराब एक बेहतर Insulin Sensitizer है”

1. शराब मे इंसुलिन सेंसीटीज़ेर की वजह से ब्लड शुगर को अच्छे से कंट्रोल करता है। शराब का डोज इंसुलिन के एफेक्ट को बढ़ाता है।

2. रात को खाना खाने से पहले यदि रेड वाइन की थोड़ी मात्रा मे लेने से ब्लड शुगर लेवल 30% तक कम हो जाता है।

3. भोजन करने के बाद blood sugar level बढ़ सकता है। यह बड़ा हुआ sugar level शरीर मे free ridicules जैसे danger पदार्थ पैदा करता है। इस तरह की बड़ा हुआ लेवल शरीर में सूजन पैदा करता है। ये free ridicules heart attack और debilities की main reason माने जाते है। रात को खाने से पहले दारू पीने से 30 से 40% तक इन ख़तरो को कम किया जा सकता है।

स्किन के लिए फयदेमंद है रेड वाइन

1. रेड वाइन एंटी एजिंग होती है जो फ्री रेडिकल्स को दूर करके बुढ़ापे को शरीर पर जल्दी नहीं आने देती है।

2. मुंहासों को दूर करने में वाइन असरदार रूप में काम करती है।

3. यह रूखी स्किन को चमकदार और नेचुरल नमी देती है जिससे स्किन हमेशा नरम बनी रहती है।

4. स्क्रब के रूप मे आप रेड वाइन को इस्तेमाल कर सकते है। 1 कप आटे के चोकर के साथ 1 कप वाइन को मिलकर 4 घंटो के लिए रख लें और बाद मे चेहरे पर हफ्ते मे 1 बार ज़रूर लगाएं।

एल्जैइमेर और याददाश्त से सबंधित दिक्कतो को दूर करने के लिए रेड वाइन काफ़ी फायदेमंद होती है। शराब सेहत के लिए जितनी ख़तरनाक है उतनी फयदेमंद भी है यदि इसका इस्तेमाल लिमिट में करे तो।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *