पतली और आकर्षक कमर पाने के लिए करें ये उपाय

पतली कमर पाने के लिए क्या करें : आज के समय में हर किसी लड़की का सपना होता है कि पतली और फिट दिखे। कमर पतली हो तो महिलाएं ज्यादा सुन्दर और आकर्षक दिखती हैं जिसे हर कोई लड़की आज के समय में चाहती है। अगर आपके कमर के अगल-बगल चर्बी हो गई है और आप अपने वजन एवं मोटापे से परेशान हुए जा रहें तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं पतली कमर पाने के तरीके जिसके जरिये आप अपने शरीर को खुद के बनावट के हिसाब से और ज्यादा सुन्दर बना सकती हैं।  हम आपको कमर पतले करने के लिए एक्सरसाइज और आपके आहार के बारे में बताएँगे, जिसे आपने नियमित रूप से फॉलो करना होगा। आइये जानते घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप अपने कमर को पतला और आकर्षक बना सकें।  पतली-कमर-पाने-के-उपाय-Tips-to-get-Slim Waist

पतली कमर पाने के तरीके / Get Slim Waist in Hindi

अगर लड़की दिखने में गोरी चिट्टी हो लेकिन वह मोटी हो तो उसकी सुंदरता फीकी पड़ जाती है। जिसके चलते वह हर समय परेशान सी रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं की मोटापा होने का मुख्या कारण क्या है किस वजह से आपके शरीर पर अनावश्यक चर्बी बढ़ती है जिससे आपका वजन दिन बा दिन बढ़ते जाता है। आज हम आपको बारीकी से बताने जा रहे हैं।

पेट, कमर में चर्बी जमने का मुख्य कारण:-

ज्यादातर आपने देखा होगा वही लोग ज्यादा मोठे होते हैं जो दिनभर कुर्सी में बैठे रहते हैं और कोई वर्कआउट नहीं करते। दूसरी ओर हम बात करते हैं आजकल के असंतुलित खान-पान, रहन-सहन की। क्यूंकि आज के समय में काम के आलस्य से बहुत सारे लोग घर पर खाना न खाकर बाहर होटल में खाना खाने जाते हैं। इसके अलावा जंक फ़ूड, कोल्ड्रिंक मोटापे को बढ़ावा देने वाले मुख्य कारण हैं।

पेट पर चर्बी और पेट का बड़ा होना हमारे द्वारा पेय पदार्थ जैसे शराब, बियर भी बहुत नुकसानदायी हैं। ज्यादा से ज्यादा मसालेदार भोजन और कम सोना भी मोटापा को निमंत्रण देता है।

अगर आपकी कमर या पेट अभी थोड़ा ही मोटा या बड़ा हुआ है तो आप इन पदार्थों का सेवन करना छोड़ दें। अगर आपके कमर में ज्यादा चर्बी हो गई तो आप कुछ इन तरीकों से अपने कमर की चर्बी को दूर कर कमर को पतली कर सकते हैं।

पतली कमर पाने के उपाय / Tips to get Slim Waist

ये जो कमर पतली करने के लिए हम आपको टिप्स बताने जा रहे हैं ये अचूक और बेहतरीन हैं जिनके जरिये आप जल्दी ही अपने बढ़ते मोटापे को कम कर सकते हैं और अपने सुंदरता पर चार-चाँद लगा सकते हैं।

1. रस्‍सी कूदना

कमर को पतली करने के लिए रस्‍सी कूदना बहुत अच्‍छा व्‍यायाम है। यह आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के साथ-साथ पेट की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है, जिसके कारण इसका दोगुना असर कमर पर पड़ता है। शुरूआत में में इसे केवल एक मिनट तक करें, उसके बाद 15 सेकेंड का तक आराम करें। इस क्रिया को पांच बार दोहरायें। धीरे-धीरे अपनी क्षमता के अनुसार समय भी बढ़ायें।

2. पतली कमर पाने के लिए योग

पतली कमर और पेट कम करने के लिए आपको नियमित रूप से सुबह उठकर योग करना चाहिए, ऐसे में आपको कुछ ऐसे आसनों को शामिल करना होगा जिनसे आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिलें। वैसे भी आप योग से निरोग रह सकते है, आपको रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन इत्यादि को करना चाहिए।

3. रोजाना सुबह सैर करें

कमर और पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए आपको रोजाना सुबह सैर करनी चाहिए इसके आलावा खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर न जा करके थोड़ी देर जरुर टहलें। क्योंकि टहलने से आपकी अतिरिक्त कैलोरी कम हो सकती है। नाश्ते में तेल वाला भोजन खाने से परहेज करें।

4. green Tea पियें

अगर आप चाय के बड़े तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें। दरअसल, दूध की चाय पीने से आपके मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा आपको चाहिए कि आप रोजाना सुबह पानी के साथ शहद का सेवन करें। इससे आप जल्द ही कमर और पेट को कम करेंगे।

5. भरपूर पानी पियें

शरीर को स्लिम और तंदुरस्त रखना है तो जरूरी है की आप ज्यादा से ज्यादा पानी पियें इससे आपका शरीर किसी भी बिमारी से ग्रसित भी नहीं होता है और त्वचा में भी निखार आता है। यह शरीर से सभी अवशेषों को बाहर निकालता है और शरीर में चर्बी बढ़ने से रोकता है। पानी के लिए आप तरबूज या खीरा का सेवन करें और भी बेहतर होगा।

6. साइक्लिंग करें

साइक्लिंग से विशेष रूप से जांघों, कूल्‍हों और पिंडलियों की मांसपेशियों की कसरत होती है। जिम में इस्‍तेमाल होने वाली साइकिल पर रोजाना दो से तीन मिनट तक व्‍यायाम करने से आप काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। 45 मिनट की साइक्लिंग से 300 कैलोरी तक खर्च की जा सकती है। आप चाहें तो जिम में जाकर साइक्लिंग करें या फिर बाहर भी साइकिल चलाकर कसरत कर सकते हैं।

7. वॉल स्लाइड व्यायाम

यह एक अच्छा व्यायाम है जिसे आप अपने घर par ही कर सकते हैं। इसके लिए अपनी पीठ के सहारे एक दीवार के साथ खड़े हो जाए उसके बाद एक काल्पनिक कुर्सी पर धीरे-धीरे बैठने का प्रयास करें। अपनी पीठ को दीवार के साथ सपाट रखें। घुटनों सही कोण पर मोड़ें। इस तरह से न केवल आप जांघों और कूल्हों की चर्बी को कम कर सकते हैं, बल्कि मांसपेशियों को टोन भी कर सकते हैं। इससे आप अपनी कमर की चर्बी को आसानी से कम कर सकते हो।

8. किक बॉक्सिंग

किक बॉक्सिंग से पूरे शरीर की मांसपेशियों का व्‍यायाम हो जाता है। साइड किक, फ्रंट किक और बेक किक के संयोजन से जांघों, कूल्हों और बट की चर्बी को कम किया जा सकता है। कोई भी महिला प्रतिदिन 45 मिनट किकबॉक्सिंग से लगभग 500 कैलोरी तक जला सकती है। पतली कमर के लिए आप इस व्यायाम को जरूर करें।

9. स्विमिंग करें

चाहे कमर हो या पेट की चर्बी को जल्दी कम करने के लिए स्विमिंग एक अच्छा व्यायाम है जिसे करने से एक तो आपके शरीर से चर्बी कम होती है साथ ही आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को नयी ऊर्जा मिलती है। नियमित रूप से रोजाना कम से कम 30 मिनट स्विमिंग करने से कूल्हों, जांघों और पैर से फैट को कम किया जा सकता है।

10. हरी सब्जियां खाएं

शरीर को निरोगी और पतला रखने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करें। हरी सब्जियों में आप मेथी, पालक, सोया, लीक आदि को नियमित रूप से खाएं, इनमें वसा बिलकुल नहीं होता है और कैलारी भी नहीं होती है। हरी सब्जियां शरीर को ताकतवर बनाती है। इनके सेवन से पाचन क्रिया भी अच्‍छी रहती है। हरी सब्जियों का सूप भी पी सकती हैं।

पतली कमर पाने के घरेलू नुस्खे

  • शराब, बियर पीना छोड़ दें, इससे अच्छा है की आप नीबूं पानी, जलजीरा पियें।
  • कोल्ड ड्रिंक जंक फूड खाना छोड़ दें। इससे अच्छा है कि आप दलीय खाएं। दलिया में भरपूर मात्रा में फाइबर होते है लेकिन कैलोरी ज्‍यादा नहीं होती है।
  • अंडे के अंदरूनी भाग को ना खाकर बाहरी सफेद भाग को खाएं। क्यूंकि इसमें फैट भी नहीं होता है। इसके सेवन से आपकी बॉडी को भरपूर ऊर्जा भी मिलेगी।
  • खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर सोने नहीं जाएं। कुछ समय इधर उधर टहलें।
  • दो बड़े चम्मच मूली के रस में शहद मिलाएं। इसमें बराबर मात्रा में पानी मिलाएं और पिएं। ऎसा करने से 1 माह के बाद मोटापा कम होने लगेगा।
  • शहद और नींबू, शरीर से एक्‍ट्रा फैट को घटा देते है और ऊर्जा प्रदान करते है। अगर आप टमी फैट को घटाना चाहते है तो हर दिन एक चम्‍मच शहद को नींबू पानी में घोलकर पिएं, इससे आराम मिलेगा।
  • लहसुन पाचन क्रिया को दुरूस्‍त बनाता है। अगर आप स्‍वस्‍थ शरीर पाना चाहते है तो पहले पाचन क्रिया को सुधारना होगा, इसलिए लहसुन का सेवन करें। इसमें वसा की मात्रा न के बराबर होती है और शरीर में गर्मी भी आती है। इसके अलावा, लहसुन के सेवन से कमर के ऊपर जमा होने वाला फैट भी खत्‍म हो जाता है।
  • टमाटर, शरीर से सूजन और वॉटर रिटेंशन को कम करता है। इसमें लैप्टिन भरपूर मात्रा में होती है जो कि एक प्रकार का प्रोटीन है। शरीर में लैप्टिन की मात्रा होने पर मेटाबोलिक रेट संतुलित बना रहता है और भूख भी अच्‍छी लगती है।

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *